NET 2017: एग्‍जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें तैयारी, बढ़ जाएंगे पास होने के चांस

एग्जाम के कुछ दिन पहले तनाव हाई लेवल पर होता है और बहुत सारे छात्र इसे हैंडल नहीं कर पाते हैं. इस कारण वे पढ़ी चीजें भूल जाते हैं.

NET 2017: एग्‍जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें तैयारी, बढ़ जाएंगे पास होने के चांस

खास बातें

  • नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट का आयोजन 5 नवंबर को होने जा रहा है.
  • एग्जाम के कुछ दिन पहले तनाव हाई लेवल पर होता है.
  • बहुत सारे छात्र तनाव को हैंडल नहीं कर पाते हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (NET) का आयोजन 5 नवंबर को करने जा रहा है. जिन स्‍टूडेंट्स ने इसके लिए अप्‍लाई किया है, उनकी तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है. एग्जाम के कुछ दिन पहले तनाव हाई लेवल पर होता है और बहुत सारे छात्र इसे हैंडल नहीं कर पाते हैं. इस कारण वे पढ़ी चीजें भूल जाते हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि स्‍टूडेंट्स को एग्जाम के पहले आपको क्या करना चाहिए.

ज्‍यादा तरह के किताब भटकाते हैं दिगाम :
एग्‍जाम के पहले ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स की आदत होती है कि वो तैयारी के लिए अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं, लेकिन नेट की तैयारी करने वाले स्‍टूडेंट्स को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि ज्‍यादा तरह की किताबों को पढ़ने से दिमाग भटकता है और आप कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते हैं.

ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट में हों शामिल :
एग्‍जाम से कुछ दिन पहले तैयारी के लिए सबसे अच्‍छा तरीका होता है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट में शामिल हों और सैंपल पेपर्स को सॉल्‍व करें. इससे आपकी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व करने की शक्‍ति तो बढ़ेगी ही, साथ ही आपका टाइम मैनेजमेंट भी बेहतर होगा.
 

एक सवाल में ना उलझें और आगे बढ़ें :
नेट के एग्‍जाम में आपसे पार्ट 1 में टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं. इसमें रिसर्च, शैक्षणिक तकनीक, मनोविज्ञान आदि से जुड़े सवाल आते हैं. अगर आप किसी सवाल को सॉल्‍व नहीं कर पा रहे हैं और उसमें एक या दो मिनट से ज्‍यादा का समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं. क्‍योंकि आपको निर्धारित समय में पूरा पेपर सॉल्‍व करना है.

शॉर्टकर्ट ट्रिक अपनाएं :
नेट की परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए कम समय में ज्‍यादा सवाल हल करने के लिए शॉर्टकर्ट तरीकों को अपनाएं. मॉक टेस्‍ट देते समय शॉर्टकर्ट तरीकों की भी प्रैक्‍टिस ज्‍यादा से ज्‍यादा करें. इससे आप निर्धारित समय में सभी सवालों को सॉल्‍व कर पाएंगे.

वीडियो- प्राइम टाइम : शिक्षा सरकार की प्राथमिकता में कहां?



करियर सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com