CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर सौम्य सिंह से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

CLAT यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में सौम्य (Saumya Singh) को 199 में 177.25 अंक मिले हैं.

CLAT 2019: लॉ एडमिशन टेस्ट के टॉपर सौम्य सिंह से जानिए उनकी सफलता की कहानी 

Clat टॉपर सौम्य सिंह

उदयपुर के सौम्य सिंह ने इस बार देश भर की लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हुई CLAT यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट में पहला स्थान हासिल किया है. सौम्य (Saumya Singh) को 199 में 177.25 अंक मिले हैं. दरअसल साल 2008 से ही देश की सभी अहम लॉ यूनिवर्सिटिज में एडमिशन के लिए ये  कॉमन टेस्ट परीक्षा आयोजित की जाती रही है जिसकी जिम्मेदारी इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एनएलयू), ओडिशा ने निभाई है. खासबात ये है कि सौम्य इस साल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा यानी AILET में भी पहले नंबर पर रहे हैं. NDTV के साथ अपनी बातचीत में सौम्य सिंह ने कहा कि उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई के दौरान ही CLAT की तैयारी शुरू कर दी थी. इस परीक्षा में 2 घंटे का पेपर होते हैं जिसमें अंग्रेजी, समान्य ज्ञान, गणित, लॉजिकल रिजनिंग और कानूनी योग्यता के मिलाकर कर कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं.

 सौम्य का मानना है कि इस परीक्षा में रफ्तार यानी स्पीड के साथ सटीकता यानी एक्यूरेसी पर भी ध्यान देने की जरूरत है.  विस्तार से अपनी रणनीति साझा करते हुए सौम्य ने कहा कि जनरल नॉलेज से जुड़े 50 प्रश्न 10 मिनट में हल किये जा सकते हैं, इसमें दो तरह के प्रश्न होते हैं पहला हिस्सा करंट अफेयर्स से होता है और दूसरे में स्टेटिक प्रश्न होते हैं. करंट अफेयर्स के लिए वे नियमित तौर पर अंग्रेजी दैनिक द हिंदू के साथ ही कुछ दूसरी मैगजीन्स के संपर्क में रहे. सौम्य का मानना है कि छात्रों को अपने संसाधन सीमित रखने चाहिए.

IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

CLAT की परीक्षा में 20 नंबर के सवाल मैथ्स के होते हैं जिन्हें लेकर सौम्य का कहना है कि इनमें 18-19 तक स्कोर आसानी से किया जा सकता है, इसके लिए शार्टकट तरीके और एक्युरेसी काफी मायने रखती है. रिजनिंग के लिए उन्होंने आर एस अग्रवाल की किताब से प्रैक्टिस की इसके अलावा इंटरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन मैटेरियल की भी मदद ली. सौम्य के मुताबिक क्रिटिकल रिजनिंग निष्पक्षता की जांच होती है लिहाजा मानसिक तौर पर तैयार रहना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JIPMER के टॉपर अरुणांग्शु से जानिए उनकी सफलता का राज...

 CLAT की परीक्षा में अंग्रेजी से 40 अंको के सवाल पूछे जाते हैं. अंग्रेजी में वर्ड पावर पर खासतौर से ध्यान देने की जरूरत होती है, अगर रोजाना वर्ड लिस्ट बनाकर तैयारी करें तो ज्यादा फायदा होता है. सौम्य बताते है कि अंग्रेजी ग्रामर के लिए अच्छी किताब का चुनाव जरूरी है. इसबार CLAT की परीक्षा ऑफलाइन मॉड में आयोजित की गयी थी. जिसे लेकर सौम्य की सलाह है कि छात्रों को OMR भरने के वक्त विशेष सतर्क रहने की जरूरत होती है. ऐसी गलतियों से बचने का इकलौता रास्ता प्रैक्टिस है लिहाजा ऑफलाइन मॉड में एग्जाम देने की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस होनी चाहिए.