NDTV Khabar

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगी खुशियों की पाठशाला, सरकार ने लॉन्च किया 'हैप्पीनेस करिकुलम' कोर्स

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब बच्चों को हैप्पीनेस करिकुलम पढ़ाया जाएगा. ये कोर्स बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लेकर आएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगी खुशियों की पाठशाला, सरकार ने लॉन्च किया 'हैप्पीनेस करिकुलम' कोर्स

दलाई लामा ने 'हैप्पीनेस करिकुलम' योजना लॉन्च की.

खास बातें

  1. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम पढ़ाया जाएगा.
  2. दलाई लामा ने हैप्पीनेस करिकुलम कोर्स लॉन्च किया.
  3. हर रोज़ हर क्लास में 45 मिनट के लिए हैप्पीनेस कॅरिकलुम पढ़ाया जाएगा.
नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को अब एक और कोर्स पढ़ाया जाएगा. ये कोर्स बच्चों के लिए टेंशन नहीं बल्कि उनके चेहरों पर मुस्कान लेकर आएगा. जी हां, दिल्ली सरकार ने बच्चों को खुश रखने के लिए 'हैप्पीनेस करिकुलम' नाम की योजना की शुरुआत की है. इस योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीश सिसोदिया की मौजूदगी में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने लॉन्च किया. 

राजस्थान: 'अन्नपूर्णा दूध योजना' शुरू, 62 लाख बच्चों को सप्ताह में तीन दिन मिलेगा दूध

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने इस  योजना का लॉन्च करने के बाद कहा कि भारत एक मात्र ऐसा देश है जो प्राचीन ज्ञान और मॉडर्न एजुकेशन को साथ लेकर चल सकता है. 'हैप्पीनेस करिकुलम' के तहत नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास तक के बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत करना है. स्कूलों में हर रोज 45 मिनट का 'हैप्पीनेस' पीरियड होगा. इस पीरियड की शुरुआत 5 मिनट के मेडीटेशन के साथ होगी.

'हैप्पीनेस करिकुलम' कोर्स में बच्चों को कहानियों के जरिए अच्छी बातें सिखाई जाएगी. सरकार इस योजना पर एक किताब भी जारी करेगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि मेडिटेशन बच्चों को गुस्सा, नफरत और ईर्ष्या जैसी नकारात्मक भावनाओं से बचाए रखेगा.

टिप्पणियां
पंजाब के गांवों के स्‍टूडेंट के लिए इस आदमी ने किया वो काम जो सरकारें भी नहीं कर पातीं

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्जाम के प्रेशर से बच्चों को छुटकारा दिलाने के लिए 'एग्जाम वारियर' नाम की किताब लॉन्च की थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'हैप्पीनेस करिकुलम' योजना को लॉन्च कर बच्चों की शिक्षा में बड़ा योगदान किया है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement