NDTV Khabar

डीयू एडमिशन 2017: पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए ऑनलाइन टेस्ट से पहले मॉक टेस्ट

52 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
डीयू एडमिशन 2017: पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए ऑनलाइन टेस्ट से पहले मॉक टेस्ट
दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम से पहले स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट भी दे सकेंगे. यह टेस्ट सुविधा केंद्रों और वेबसाइट के जरिए होगा. इसके लिए देश भर में 18 केंद्र बनाए जा रहे हैं. 

गौरतलब है कि अकादमिक सत्र 2017-18 में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है. 

अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम का प्रस्ताव खारिज
दिल्ली विश्वविद्यालय ने उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है जिसमें अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिये कट ऑफ लिस्ट की प्रक्रिया की जगह एंट्रेस एग्जाम सिस्टम अपनाने की बात कही गयी थी. प्रवेश पर विश्वविद्यालय की स्थायी समिति पहले छात्रों को विश्वविद्यालय में 12वीं के नतीजों के आधार पर बनने वाली कटऑफ लिस्ट आधारित प्रणाली से प्रवेश की जगह परीक्षा कराकर प्रवेश देने पर विचार कर रहा थी. पैनल ने विचार किया कि एंट्रेंस टेस्ट सब्जेक्टिव हो या ऑब्जेक्टिव. एडमिशन पूरी तरह प्रवेश परीक्षा पर बेस्ड हो या फिर फाइनल नतीजों पर 12वीं के मार्क्स को भी वेटेज दिया जाए.  हालांकि विश्वविद्यालय ने मानव संसाधन मंत्रालय को बताया कि उसने पुरानी प्रवेश प्रक्रिया को ही जारी रखने का फैसला किया है. 

एजुकेशन से जुड़ी और खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement