NDTV Khabar

GATE 2018: शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन, जानें कैसे करें अप्‍लाई

बता दें कि गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है. इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं. इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है. आपको बता दें कि गेट 2017 में नौ लाख से अधिक उम्‍मीदवारों ने हिस्‍सा लिया था. वहीं योग्‍य उम्‍मीदवारों का योग्‍यता प्रतिशत 16 फीसद था.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
GATE 2018: शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन, जानें कैसे करें अप्‍लाई

GATE 2018: गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है

इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार https://appsgate.iitg.ac.in/ पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं.

पीजी इंजिनियरिंग कोर्सेज जैसे आईआईटी, नीट द्वारा संचालित एमटेक, एमई में दाखिला लेने वाले छात्रों को गेट पास करना जरूरी होता है. गेट पास कर चुके उम्मीदवार सीधे पीएचडी पाठ्यक्रम में भी प्रवेश ले सकते हैं. पीएसयू संस्थानों में जॉब के लिए भी गेट स्कोर को आधार माना जाता है. बता दें कि गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है. इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं. इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.

आईआईटी गुवाहाटी द्वारा जारी किए गए गेट कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा अगले साल फरवरी को होगी, जिसका परिणाम मार्च 17, 2018 को जारी किया जाएगा. 23 विषय या पेपर 3, 4, 10 और 11 फरवरी को वितरित किए जाएंगे.

आपको बता दें कि गेट 2017 में नौ लाख से अधिक उम्‍मीदवारों ने हिस्‍सा लिया था. वहीं योग्‍य उम्‍मीदवारों का योग्‍यता प्रतिशत 16 फीसद था.गेट 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 5 अक्टूबर 2017 तक मान्‍य होगा.

जानें कैसे करें आवेदन
सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitg.ac.in पर जाएं.
इसके बाद अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के इस्‍तेमाल से अपना यूजर आईडी बनाएं.
अब आप गेट 2018 का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.
फोटो,साइन और बाकि जरूरी पेपर्स और विवरण दर्ज करें.
इसके बाद आपको ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा.

करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement