NDTV Khabar

गूगल, NCERT ने स्कूलों में इंटरनेट सुरक्षा ट्रेनिंग के लिये की भागीदारी  

केंद्र सरकार में स्कूल शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने इस मौके पर कहा, इंटरनेट हमारे लिये काफी मददगार साबित हो सकता है. साथ ही इसमें सामाजिक ढांचे के साथ व्यक्तिगत रूप से भी नुकसान पहुंचाने की क्षमता है. ऐसे में हमारे लिये महत्वपूर्ण है कि हम इस बात को समझे कि कैसे इससे स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि गूगल के साथ सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम से इंटरनेट की दुनिया में हो रहे ताजा बदलाव के बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षित कर इसका दायरा बढ़ाया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गूगल, NCERT ने स्कूलों में इंटरनेट सुरक्षा ट्रेनिंग के लिये की भागीदारी  

नई दिल्ली: गूगल और एनसीईआरटी ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम में ‘डिजिटल नागरिक और सुरक्षा’ पर पाठ्यक्रम शुरू करने को लेकर आज समझौता किया. केंद्र सरकार में स्कूल शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने इस मौके पर कहा, इंटरनेट हमारे लिये काफी मददगार साबित हो सकता है. साथ ही इसमें सामाजिक ढांचे के साथ व्यक्तिगत रूप से भी नुकसान पहुंचाने की क्षमता है. ऐसे में हमारे लिये महत्वपूर्ण है कि हम इस बात को समझे कि कैसे इससे स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि गूगल के साथ सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम से इंटरनेट की दुनिया में हो रहे ताजा बदलाव के बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षित कर इसका दायरा बढ़ाया जा सकता है.
 

राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रमों में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार प्रौद्योगिकी पर भी पाठ्यक्रम है. यह शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल है.
 
इस बारे में गूगल इंडिया की निदेशक सुनीता मोहंती ने कहा कि कंपनी इस प्रशिक्षण के लिये कोई शुल्क नहीं लेगी.
 
करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें
 
टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement