NDTV Khabar

करीब 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने ट्रेनिंग कोर्स में नामांकन कराया

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनओआईएस) ने सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिये एक बार के लिये प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स (डीईआईईडी) तैयार किया है. अप्रशिक्षित शिक्षकों को 2019 तक प्रशिक्षण प्राप्त करना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
करीब 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने ट्रेनिंग कोर्स में नामांकन कराया

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के ट्रेनिंग कोर्स के लिये प्राइवेट स्कूलों के करीब 10 लाख टीचर्स समेत लगभग 15 लाख अनट्रेंड टीचर्स ने नामांकन कराया है ताकि साल 2019 की मियाद के अंदर प्रशिक्षण प्राप्त करके वे अपनी नौकरी बचा सकें. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनओआईएस) ने सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिये एक बार के लिये प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा कोर्स (डीईआईईडी) तैयार किया है. अप्रशिक्षित शिक्षकों को 2019 तक प्रशिक्षण प्राप्त करना है.

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस कोर्स को पेश करते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा बच्चों का अधिकार है और यह सुनिश्चित करने के लिये कुशल शिक्षक जरूरी हैं. एनओआईएस ने पेशवर दक्षता को बढ़ाने के लिये शिक्षकों के वास्ते कोर्स तैयार किया है. हमारा उद्देश्य है कि सभी शिक्षक 2019 तक प्रशिक्षण प्राप्त कर लें.

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि यह कोर्स ‘स्वयं’ आनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से आगे बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही डिश टीवी के जरिये ज्ञान का प्रसार किया जायेगा.
 

अब तक इस कोर्स के लिये 14.97 लाख आवेदन आए हैं जिसमें से 12.29 लाख आवेदकों ने शुल्क का भुगतान कर दिया है. इस कोर्स के लिये सबसे अधिक 2.8 लाख उम्मीदवारों ने बिहार से आवेदन किया है जबकि उत्तरप्रदेश से 1.95 लाख, मध्यप्रदेश से 1.91 लाख, पश्चिम बंगाल से 1.69 लाख और असम से 1.51 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. जावडेकर ने कहा कि यह पहली बार है जब इतने बड़े पैमाने पर आनलाइन कोर्स के लिये आवेदन प्राप्त हुए हैं.

एनओआईएस के अध्यक्ष सी बी शर्मा ने कहा कि इन आवेदकों में 9.25 लाख शिक्षक निजी स्कूलों से हैं. शिक्षकों की समस्याओं पर स्पष्टीकरण के लिये एक मोबाइल एप्प का विकास किया जा रहा है.
 

करियर की और खबरों के लिए क्लिक करें


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement