NDTV Khabar

NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

NEET PG का कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल कम करने का निर्णय लिया गया है. क अधिकारी ने बयान में कहा कि अब सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 44 पर्सेंटाइल हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

NEET PG की कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल कम की गई है.

नई दिल्ली:

सरकार ने NEET PG का कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल कम करने की मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के निदेशक मंडल के परामर्श से 2019-20 तक नीट-पीजी (NEET PG) के लिए दाखिला लेने के लिए अनिवार्य अंकों को छह प्रतिशत घटाने का निर्णय लिया है. एक अधिकारी ने बयान में कहा कि अब सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 44 पर्सेंटाइल हो गया है, दिव्यांगों के लिए 39 पर्सेंटाइल, जबकि एससी-एसटी और ओबीसी के परीक्षार्थियों लिए कट-ऑफ 34 पर्सेंटाइल हो गया है. उन्होंने कहा कि इस कट-ऑफ को पार करने वाले छात्र अब अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मेडिकल के परास्नतक पाठ्यक्रम में दाखिल ले सकेंगे.

बता दें कि NTA ने NEET 2019 UG परीक्षा 5 मई को आयोजित की थी. फानी तूफान के चलते ओडिशा में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. अब ओडिशा में 20 मई को परीक्षा होगी. साथ ही कर्नाटक में जिन स्टूडेंट्स की ट्रेन लेट होने के कारण परीक्षा छूटी थी, उनके लिए भी 20 मई को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम


टिप्पणियां

नीट 2019 परीक्षा का विश्लेषण (NEET 2019 Paper Analysis)
परीक्षार्थियों के अनुसार भौतिकी और रसायन विज्ञान का पेपर उम्मीद से अधिक कठिन था. जबकि जीवविज्ञान का पेपर (NEET 2019 Paper) इसकी तुलना में आसान था. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा में अधिकतर सवाल एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से आए थे. वहीं एक्सपर्ट्स नीट 2019 के पेपर्स को आसान बता रहे हैं.  नीट में फिजिक्स से 45, केमिस्ट्री से 45 एवं बायोलॉजी से 90 प्रश्न पूछे गए थे. लगभग 60 फीसदी प्रश्न आसान थे और 25 प्रतिशत प्रश्न थोड़े अधिक कान्सेप्ट बेस्ड थेय. वहीं 15 प्रतिशत प्रश्न कठिन थे.

NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

जल्द आएगा आंसर-की (NEET Answer Key)
नीट यूजी 2019 परीक्षा के बाद अब जल्द ही आंसर-की जारी होगी. NEET 2019 Answer Key इस महीने के अंत में जारी होने की उम्मीद है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement