NDTV Khabar

Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

CBSE को लेकर कई खबरों में ये बताया गया कि बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश जारी कर कहा है कि 11वीं का सत्र अप्रैल से न शुरू किया जाए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

CBSE Board: सीबीएसई की अब तक हुई सभी विषयों की परीक्षाएं लीकप्रूफ रही हैं.

खास बातें

  1. सीबीएसई की परीक्षाएं कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी.
  2. अब तक हुई सभी विषयों की परीक्षाएं लीकप्रूफ रही हैं.
  3. स्कूलों में 11वीं का सत्र जैसे शुरू होता है वैसे ही शुरू होगा.
नई दिल्ली:

कुछ मीडिया वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि 11वीं (CBSE Class 11) का सत्र 10वीं के रिजल्ट (CBSE Class 10 Result) जारी होने के बाद ही शुरू होगा. खबरों में कहा गया कि CBSE Board ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि 11वीं का सत्र अप्रैल से न शुरू किया जाए. बता दें कि ये खबरें पूरी तरह से गलत हैं. कई वेबसाइट्स ने इस तरह की भ्रमित करने वाली खबरें प्रकाशित की हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE) का कहना है कि बोर्ड ने इस तरह की कोई सूचना जारी नहीं की है और न ही ऐसा कोई निर्णय लिया गया है. ऐसे में स्कूलों में 11वीं का सत्र जैसे शुरू होता है वैसे ही शुरू होगा.

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने में कुछ ही दिन रह गए हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की अब तक हुई सभी विषयों की परीक्षाएं लीकप्रूफ रही हैं. सीबीएसई के अधिकारी सतर्क हैं और परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न कराने की दिशा में काम कर रहे हैं. पिछले साल हुए पेपर लीक के बाद सीबीएसई ने कई उपाय किए. इस बार पेपर के कई सेट छापे गए थे. साथ ही हर सेट के पेपर के लिए क्यूआर कोड था.

इसके अलावा बोर्ड के अधिकारियों द्वारा सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है, ताकि पेपर सामग्री का सर्कुलेशन न हो. साथ ही सीबीएसई ने किसी भी फर्जी चीज पर तुरंत खुलासा किया जिससे कि स्टूडेंट्स भ्रमित न हो. पेपर लीक को लेकर फैलाई गई फर्जी खबरों पर भी सीबीएसई ने कड़ा कदम उठाया और पुलिस में इसकी शिकायत की.


टिप्पणियां

अन्य खबरें
CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल
JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement