NDTV Khabar

अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

पहले चरण में राज्य के 3106 माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत होगी.

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे. इसके लिए बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन बिहार कार्यक्रम तकनीक के तहत पहले चरण में राज्य के 3106 माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू करने का फैसला किया है. बिहार के 38 जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों सहित तेज तर्रार शिक्षकों के चयन के बाद 228 लोगों को उन्नयन बांका के 'एक्सपर्ट मास्टर ट्रेनर' द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. बांका में पहले से ही प्रारंभ उन्नयन कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास चलाए जा रहे हैं.  बांका के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की पहल पर शुरू की गई उन्नयन बांका तकनीक को पूरे बिहार में लागू किया जा रहा है. 

बांका के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया, "डेढ़ साल पहले उन्नयन बांका की शुरुआत की गई थी. पहले चरण में बांका के पांच स्कूलों में उन्नयन के तहत स्मार्ट क्लास शुरू की गई. वर्तमान में बांका में 100 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालित हो रहे हैं." उल्लेखनीय है कि उन्नयन के तहत स्मार्ट पढ़ाई को देखकर ही राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे पूरे बिहार में लागू करने का निर्देश दिया था. 

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सोमवार को बताया, "सरकारी माध्यमिक (उच्च) विद्यालयों के बच्चों को 'डिजिटल विधि' से पढ़ाने की विशेष मुहिम के तहत पहले चरण में 3106 माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन बिहार लागू करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए चयनित स्कूलों में 90 हजार रुपये भेजे जा रहे हैं, जिससे टीवी, इंवर्टर, पेन ड्राइव सहित अन्य सामान खरीदे जा सकेंगे." 

अन्य खबरें
हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां
गोवा में नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मिलेगा आरक्षण, लागू होगा EWS कोटा




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement