NDTV Khabar

SSC CHSL 2018 का सिलेबस और परीक्षा पैर्टन जारी, ऐसे करें आप तैयारी

SSC CHSL 2018 के तहत तीन स्तर पर आयोजित होगी परीक्षा. सभी स्तर पर सफल होने वाले प्रतिभागियों को ही मिलेगा मौका.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
SSC CHSL 2018 का सिलेबस और परीक्षा पैर्टन जारी, ऐसे करें आप तैयारी

एसएससी की फाइल फोटो

खास बातें

  1. सिलेबस के आधार पर करें तैयारी मिलेगी सफलता
  2. तीन स्तर पर आयोजित होगी परीक्षा
  3. सफल होने के लिए प्रतिभागियों को 33 फीसदी अंक लाना जरूरी
नई दिल्ली: द स्टॉफ सेलेक्शन कमिशन (SSC) SSC CHSL 2018 के अंतरगत LDC/JSA, poatal Assistant/Sorting Assistant और DEO की परीक्षा आयोजित कराने जा रही है. इन परीक्षाओं की तैयारी बेहतर तरीके से करने के लिए सिलेबस और परीक्षा पैर्टन जारी किया गया है. इसके तहत डाटा इंट्री ऑपरेटर, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट लोअर डिविजन कलर्क और कोर्ट कलर्क के पदों के लिए SSC CHSL तीन स्तर की परीक्षा का आयोजन कराती है.

यह भी पढ़ें: SSC CGL Tier II 2017 की परीक्षा हुई रद्द, दोबारा नहीं होगा एग्जाम

टीयर वन टेस्ट के लिए ऑनलाइन  माध्यम से कंप्यूटर बेस्ट रिटन एग्जामिनेशन का आयोजन कराती है. टीयर वन एग्जाम में चार सेक्शन होते हैं. जबकि टीयर टू में डिस्क्रिप्टिव एग्जाम का आयोजन होता है. इस परीक्षा में 150 से 200 शब्दों में एक एप्लिकेशन या 200 से 250 शब्दों में निबंध लिखना होगा. वहीं टीयर थ्री की परीक्षा पूरी तरह से स्कील एंड टाइपिंग टेस्ट पर आधारित होता है. टीयर टू में क्वालिफाइ करने के लिए 33 फीसदी अंक लाना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: SSC JE Exam Answer Key 2018 हुआ जारी, ऐसे देख सकते हैं आप

यह है सिलेबस
विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन  के अनुसार टीयर वन की परीक्षा में जेनरल इंटिलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, क्वांटेटिव एप्टिट्यूट और जनरल अवैयरनेस के प्रश्न पूछे जाते हैं. हर सेक्शन में दो-दो मार्क्स के कुल 25 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रतिभागियों को 200 मार्क्स के कुल 100 प्रश्नों को हल करने के लिए कुछ एक घंटे का समय मिलेगा. ध्यान रहे कि हर गलत उत्तर पर आधा नंबर काटा जाएगा. इस परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको इंग्लिश भाषा पर भी पकड़ होनी चाहिए. टीयर टू की परीक्षा में प्रतिभागियों की लेखन क्षमता की जांच की जाती है. यह डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है.

टिप्पणियां
VIDEO: कब मिलेगी बेरोजगारों को नौकरी?


इसमें कुल 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं. इस पेपर को भी आपको एक घंटे के भीतर हल करन होता है. इस परीक्षा में पास होने के लिए प्रतिभागियों को 33 फीसदी अंक लाने होंगे.जबकि टीयर थ्री परीक्षा स्किल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट बेस्ड होती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement