NDTV Khabar

यूजीसी NET का नोटिफिकेशन जारी, यहां भी जरूरी हुआ आधार

इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी. इन सबमें सबसे जरूरी बात यह है कि इस बार इस फॉर्म में आधार नंबर को जरूरी बनाया गया है. 

89 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूजीसी NET का नोटिफिकेशन जारी, यहां भी जरूरी हुआ आधार

इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 11 अगस्त से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया
  2. 11 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन
  3. 5 नवंबर को इस बार यह परीक्षा होगी
नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. नेट के लिए आवेदन की प्रकिया 11 अगस्त  से शुरू होगी. वहीं, आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर होगी. परीक्षा की फीस 12 सितंबर तक जमा कर सकेंगे. इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी. इन सबमें सबसे जरूरी बात यह है कि इस बार इस फॉर्म में आधार नंबर को जरूरी बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें : 'आधार कार्ड' जीवन के साथ भी-जीवन के बाद भी, अब डेथ सर्टिफिकेट के लिए देना होगा आधार

परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए उठाए कदम
सीबीएसई ने यूजीसी नेट-2017 का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया है कि बोर्ड ने इस परीक्षा को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाए है. सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक और बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : यूपी में शादी का रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी, आवेदन पत्र में भरना होगा पति-पत्नी का आधार नंबर

जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय में जरूरी नहीं
परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर की अनिवार्यता जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होंगे. इन राज्यों के आवेदकों को फॉर्म भरते समय राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या भरनी होगी. इन राज्यों के परीक्षार्थियों को अपना परीक्षा केंद्र का चयन भी वहीं करना होगा.

वीडियो देखें : आधार कार्ड के बिना दिल्ली के स्कूलों में नहीं हो रहा दाखिला



पहली बार आधार नंबर जरूरी
यूजीसी नेट की यह परीक्षा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ाने वाले सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के चयन के लिए आयोजित की जाती है. सीबीएसई ने पहली बार इस परीक्षा में आधार नंबर को अनिवार्य किया है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement