दिल्ली में गुरु नानक देव की जयंती पर 11 और 12 नवंबर में ऑड-ईवन में रहेगी छूट

दिल्ली के सिख समुदाय ने गुरुपर्व और नगर कीर्तन के दौरान 11 व 12 नवंबर को ऑड-ईवन में छूट देने की मांग की थी

दिल्ली में गुरु नानक देव की जयंती पर 11 और 12 नवंबर में ऑड-ईवन में रहेगी छूट

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • गुरु नानक देव के जन्म के 550 साल पूरे होने पर कई आयोजन
  • प्रकाश पर्व पर आवागमन आसान करने के लिए लिया फैसला
  • 11 नवंबर को पूरे शहर में भव्य नगर कीर्तन की तैयारियां जारी
नई दिल्ली:

दिल्ली में 11 और 12 नवंबर को ऑड-ईवन लागू नहीं रहेगा. गुरु नानक देव के जन्म के 550 साल पूरे होने पर 11 और 12 नवंबर को दिल्ली में उत्सव होगा. इसके कारण दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. दिल्ली के सिख समुदाय ने गुरुपर्व और नगर कीर्तन के दौरान 11 व 12 नवंबर को ऑड-ईवन (Odd Even) में छूट देने की मांग की थी. इसके लिए दिल्ली सरकार से मांग की गई थी. दिल्ली सरकार ने इस मांग पर गंभीरता से विचार किया और फैसला लिया.

दरअसल गुरु नानक देव जी के जन्म के 550 साल होने पर दिल्ली में बड़े आयोजन होने हैं. दिल्ली-एनसीआर में रहे रहे सिख समुदाय के लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके मद्देनजर तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह के नेतृत्व में सिख प्रतिनिधिमंडल ने परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मिलकर अपनी मांग रखी थी.

बुधवार को पहुंचे उक्त प्रतिनिधिमंल को कैलाश गहलोत ने गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया था. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से मिलने के बाद विधायक जरनैल सिंह ने ट्ववीट कर कहा था, ''मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के संज्ञान में लाकर जल्द ही उचित कार्यवाही के लिए परिवहन मंत्री जी ने आश्वस्त किया.'

दिल्ली में ऑड-ईवन के नियम पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल- जो हमारे वश में था वो किया

बता दें श्री गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व पूरी दुनिया में बहुत बड़े स्तर पर मनाया जाएगा. दिल्ली में रहने वाले सिख सुमदाय के लोगों के लिए भी ये एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण मौका है. 11 नवंबर को पूरे शहर में भव्य नगर कीर्तन की तैयारियां हो रही हैं जिसमें लाखों श्रद्धालुओं के हिस्सा लेने की संभावना है. इस मौके पर 11 और 12 नवंबर को लाखों लोग पूरे शहर के अलग-अलग गुरुद्वारों में भी जाएंगे.

Delhi Odd-Even Scheme: एम्‍स के डायरेक्‍टर ने कहा, ऑड-ईवन से नहीं पड़ेगा फर्क, सालों बाद दिखाई देगा फेफड़ों पर प्रदूषण का असर

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने दिल्ली के बुज़ुर्गों को श्री करतारपुर साहिब यात्रा कराने की योजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत श्री करतारपुर साहिब के दर्शन भी हो सकेंगे. अमृतसर-वाघा बॉर्डर यात्रा मार्ग को विस्तारित करके करतारपुर साहिब के भी दर्शन होंगे. इसके लिए जो भी फीस होगी वह भी दिल्ली सरकार देगी. योजना पूरी तरह से मुफ्त होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : प्रदूषण घटाने के लिए क्या कारगर होगा यह उपाय