NDTV Khabar

एलिस्‍टर कुक की सर्वकालीन टीम में सचिन तेंदुलकर को स्‍थान नहीं, जानें कौन-कौन है इसमें शामिल

एलिस्‍टर कुक ने इस टीम में एशियन क्रिकेट के 'पावरहाउस' भारत और पाकिस्‍तान के किसी क्रिकेटर को स्‍थान नहीं दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एलिस्‍टर कुक की सर्वकालीन टीम में सचिन तेंदुलकर को स्‍थान नहीं, जानें कौन-कौन है इसमें शामिल

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने वाले दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत और पाकिस्‍तान का कोई खिलाड़ी टीम में नहीं
  2. श्रीलंका के संगकारा, मुरलीधरन को दिया टीम में स्‍थान
  3. टीम में ऑस्‍ट्रेलिया के हैं चार और इंग्‍लैंड के दो खिलाड़ी
इंग्‍लैंड टीम के ओपनर और पूर्व कप्‍तान एलेस्‍टर कुक ने अपनी सर्वकालीन टेस्‍ट टीम घोषित की है. कुक ने इस टीम में एशियन क्रिकेट के 'पावरहाउस' भारत और पाकिस्‍तान के किसी क्रिकेटर को स्‍थान नहीं दिया है. उनकी सर्वकालीन टेस्‍ट टीम में न तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्‍कर, राहुल द्रविड़ और कपिल देव जैसे महान भारतीय क्रिकेटर को स्‍थान दिया गया है, न ही पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इमरान खान, वसीम अकरम और जावेद मियांदाद इसमें स्‍थान बना पाए हैं. जाहिर है जाहिर है, ऐसे में उनकी सर्वकालीन टेस्‍ट टीम को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. श्रीलंका के कुमार संगकारा और मुथैया मुरलीधरन को कुक ने अपनी टीम में स्‍थान दिया है. गौरतलब है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले बल्‍लेबाज हैं. टेस्‍ट मैच में उनके नाम 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में सचिन ने 15 हजार और वनडे में 18 हजार से अधिक रन बनाए हैं. इसके बावजूद कुक ने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर को अपनी टीम ने रखने के लायक नहीं समझा.

भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में करारी हार के बाद इंग्‍लैंड की टेस्‍ट कप्‍तानी छोड़ने वाले कुक ने अपनी टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे ज्‍यादा चार खिलाड़ि‍यों को स्‍थान दिया है. इंग्‍लैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के दो-दो खिलाड़ी इस टीम में हैं जबकि वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को टीम में जगह दी गई है.

यह भी पढ़ें
भारत से टेस्‍ट सीरीज हारना भारी पड़ा, एलिस्‍टर कुक ने इंग्‍लैंड की कप्‍तानी छोड़ी
कुक कप्‍तानी से थक चुके थे, यह फैसला लेने में उन्‍होंने पर्याप्‍त समय लिया : स्ट्रॉस

मुंबई टेस्‍ट: पहली पारी में 46 पर आउट होते ही यह रिकॉर्ड बनाने से चूक गए कुक

कुक ने अपनी टीम में ओपनर के रूप में ग्राहम गूच और मैथ्‍यू हेडन को स्‍थान दिया है. इसी तरह गेंदबाज के रूप में इसमें शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन, जेम्‍स एंडरसन और ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ शामिल हैं. हरफनमौला के रूप में जैक्‍स कैलिस को इस टीम में स्‍थान दिया गया है. कुक ने अपनी टीम का कप्तान ग्राहम गूच को बनाया है।

एलेस्टर कुक की सर्वकालीन टेस्ट टीम: ग्राहम गूच (कप्तान), मैथ्यू हेडन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, एबी डिविलियर्स, कुमार संगकारा, जैक्स कैलिस, मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन और ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement