NDTV Khabar

भारत के खिलाफ टेस्ट के लिए अफगानिस्‍तान टीम घोषित, जानें राशिद खान के अलावा किस-किस को मिला स्‍थान...

लेग स्पिनर राशिद खान 14 जून से बेंगलुरू में भारत के खिलाफ शुरू होने वाले ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में स्पिन विभाग की बागडोर संभालेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के खिलाफ टेस्ट के लिए अफगानिस्‍तान टीम घोषित, जानें राशिद खान के अलावा किस-किस को मिला स्‍थान...

राशिद खान इस समय टी20 में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम की कप्‍तानी असगर स्टैनिकजई को सौंपी गई
  2. राशिद के अलावा तीन और स्पिनर भी टीम में हैं
  3. बैटिंग का दारोमदार शहजाद और स्‍टेनिकजई पर होगा
नई दिल्ली : आईपीएल 2018 में अपने शानदार प्रदर्शन से हर किसी की निगाहें के केंद्र बने लेग स्पिनर राशिद खान 14 जून से बेंगलुरू में भारतीय टीम के खिलाफ शुरू होने वाले ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में स्पिन विभाग की बागडोर संभालेंगे. राशिद इस समय टी20 में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं. राशिद और युवा मुजीब उर रहमान के अलावा दो अन्य स्पिनर चाइनामैन जहीर खान और आमिर हमजा होटक को भी असगर स्टैनिकजई की अगुवाई वाली अफगान टीम में शामिल किया गया है. राशिद और मुजीब ने छोटे प्रारूप में अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया को प्रभावित किया है लेकिन यह देखना दिलचस्‍प होगा कि ये क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट, टेस्‍ट क्रिकेट में क्‍या कमाल करते हैं?

यह भी पढ़ें: सचिन और डीन जोंस के बाद अब इस दिग्‍गज क्रिकेटर ने भी राशिद को बताया सर्वश्रेष्‍ठ...
 
दोनों में से अभी तक राशिद ने चार प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जबकि मुजीब का अभी लंबे प्रारूप में खेलना बाकी है. अफगानिस्‍तान टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी मुख्य रूप से कप्तान स्टैनिकजई , सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और आलराउंडर मोहम्मद नबी पर होगी. टीम के खिलाड़ियों का अनुभव मिलाकर 205 प्रथम श्रेणी मैच हैं. केवल चार खिलाड़ियों को 20 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है. नबी आईपीएल के दो सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये खेल चुके हैं, उन्होंने सबसे ज्यादा 32 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. अफगानिस्तान को अपने अनुभवी तेज गेंदबाज दौलत जादरान की कमी खलेगी जो चोटिल होने के कारण बाहर हो गये हैं और तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी यामिन अहमदजई वफादार और सैयद अहमद शिरजाद पर होगी. सभी की निगाहें राशिद पर लगी होंगी जिन्हें भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ‘विश्‍व का सर्वश्रेष्ठ टी 20 गेंदबाज’ करार किया था.

यह भी पढ़ें: 'इस प्रदर्शन' से बतौर ओपनर अफगानिस्तान अंडर-19 टीम में चयनित हुए थे राशिद

टिप्पणियां
भारत के कार्यवाहक कप्तान अंजिक्य रहाणे ने कहा , ‘वह (राशिद) सचमुच बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है , विशेषकर छोटे प्रारूप - टी 20 में. उसने सनराइजर्स के लिये शानदार प्रदर्शन किया. राशिद बेहतरीन गेंदबाज है और हर किसी को इसे स्वीकार करना और इसका सम्मान करना चाहिए. अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लिया जा सकता क्योंकि क्रिकेट में और आम तौर पर जिंदगी में आप किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते.’

वीडियो: पुजारा ने बताया, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन
अफगानिस्तानी टीम इस प्रकार है...
असगर स्टैनिकजई (कप्‍तान), मोहम्मद शहजाद , जावेद अहमदी , रहमत शाह , इहसानुल्लाह जनत , नासिर जमाल , हशमतुल्लाह शाहिदी , अफसर जाजाई , मोहम्मद नबी , राशिद खान , जहीर खान , आमिर हमजा होटक , सैयद अहमद शिरजाद , यामिन अहमदजाई वफादार और मुजीब उर रहमान. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement