AUS VS ENG: एलिस्टर कुक ने नाबाद दोहरे शतक के साथ बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के तीसरे दिन नाबाद 244 रन बनाने के साथ ही रिकॉर्डों की बारिश कर दी

AUS VS ENG: एलिस्टर कुक ने नाबाद दोहरे शतक के साथ बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

एलिस्टर कुक (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इस कुक ने तो बुरी तरह पका डाला !
  • यह तो रिकॉर्डों की बारिश हो गई!
  • चौथे दिन पूरे कर पाएंगे 12,000 रन?
नई दिल्ली:

पूर्व इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे एशेज के चौथे टेस्ट के तीसरे दिन नाबाद 244 रन बनाने के साथ ही रिकॉर्डों की बारिश कर दी. कहीं उन्होंने भारतीय दिग्गजों के रिकॉर्ड को बराबर किया, तो कहीं वह किसी और दिग्गज से आगे निकल गए. चलिए आपको बारी-बारी से एलिस्टर कुक के बल्ले से निकले उन रिकॉर्डों के बारे में बताते हैं, जो एमसीजी के मैदान पर निकले.

इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े 'दोहरे शतकवीर'
इस मामले में अभी भी वॉली हैमंड सात दोहरे शतकों के साथ सबसे ऊपर हैं. लेन हनट (4) तीसरे और केविन पीटरसन (3) चौथे नंबर पर हैं. कुक (5 दोहरे शतक) के साथ अब दूसरी पायदान पर कब्जा हो गया है. वहीं उन्होंने पांच दोहरे शतकों के मामले में ग्रीम स्मिथ और राहुल द्रविड़ की भी बराबरी कर ली. 

यह भी पढ़ें : AUS VS ENG: नाबाद 'रिकॉर्ड दोहरे' शतक के साथ एलिस्टर कुक ने दिलाई इग्लैंड को मजबूत बढ़त

ब्रायन लारा को दी पटखनी..बने नंबर छह
कुक ने नाबाद 244 रन के साथ ही सबसे टेस्ट में ज्यादा रनों के मामले में विंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा (11,953) को सातवीं पायदान पर धकेल  कर खुद नंबर छह पर कब्जा कर लिया. इस मामले में सचिन तेंदुलकर (15,921 ) सबसे ऊपर हैं. रिकी पोंटिंग (13,378) दूसरे और कैलिस (13,289) तीसरे नंबर पर हैं. 
 

बतौर ओपनर 'नंबर दो' 
सलामी बल्लेबाज के रूप में यह एलिस्टर कुक का पांचवां शतक रहा और इस क्षेत्र में वह अब संयुक्त रूप से नंबर दो पर हैं. बतौर सलामी बल्लेबाज उनसे ज्यादा दोहरे शतक श्रीलंका के अटापट्टू (6) और वीरेंद्र सहवाग ने (6) ने बनए हैं. उम्मीद है कि वह जल्द ही इन दोनों के क्लब में शामिल हो जाएंगे. 
 


यहां भी हैं अभी तक नंबर-6 पर 
ऑस्ट्रेलिया की जमीं पर किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (290, 2015) के नाम पर है. अब कुक नंबर छह पर आ गए हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में सातवां सबसे बड़ा स्कोर भी कुक (235*,  साल 2010) के ही नाम पर है. वहीं इस बाबत दूसरे नंबर पर टिप फॉस्टर (287, 1903), तीसरे पर ब्रायन लारा (277, 1993), चौथे पर वॉली हैमंड (251, 1928), पांचवें पर सचिन तेंदुलकर (241,2004) बने हुए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले विराट कोहली ने कई अहम सवालों के जवाब दिए.

तीसरे दिन की समाप्ति पर एलिस्टर कुक (11,956) अपने बारह हजार रन से सिर्फ 44 और तिहरे शतक से 56 रन दूर हैं. अब चौथे दिन कुक अपनी पारी को कितना आगे बढ़ा पाते हैं यह बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा कि नंबर-11 बल्लेबाज जेम्स एंडरसन उनका कितनी देर साथ दे पाते हैं. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)