AUS Vs IND: ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में हराकर भारतीय टीम ने बनाए कई रिकॉर्ड, ऐसा पहली बार हुआ

AUS vs IND: चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा दिया. ऋषभ पंत (Rishabh Pant), शुबमन गिल और चेतेश्वर पुजारा की पारी के दम पर भारत ने इतिहास रचा. ऋषभ पंत को उनके शानदार 89 रन की नाबाद पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

AUS Vs IND: ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में हराकर भारतीय टीम ने बनाए कई रिकॉर्ड, ऐसा पहली बार हुआ

AUS Vs IND: ऑस्ट्रेलिया को चौथे टेस्ट में हराकर भारतीय टीम ने बनाए कई रिकॉर्ड, ऐसा पहली बार हुआ

AUS vs IND: चौथे टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (AUS vs IND) को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा दिया. ऋषभ पंत (Rishabh Pant), शुबमन गिल और चेतेश्वर पुजारा की पारी के दम पर भारत ने इतिहास रचा. ऋषभ पंत को उनके शानदार 89 रन की नाबाद पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारत की यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत है. इस ऐतिहासिक जीत में भारत ने कई यादगार रिकॉर्ड बनाए. बता दें कि भारत को 328 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे भारत ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस टेस्ट में बने रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं. 

AUS vs IND: ब्रिसबेन में ऐतिहासिक जीत के बाद भारत के कप्तान रहाणे ने नटराजन के लिए ऐसा कर जीत लिया दिल

# ऑस्ट्रेलिया की धरती पर भारतीय टीम ने पहली बार ऐसा किया है जब सीरीज का पहला टेस्ट मैच हारने के बाद सीरीज को जीतने में कामयाबी पाई है. भारत के बाद केवल इंग्लैंड ही दूसरी टीम है जिसने ऑस्ट्रेलिया में जाकर यह कारनामा किया है.


# टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की यह तीसरी सबसे बड़ी रन चेस करते हुए जीत है. भारत ने 329 रन बनाकर यह मैच जीता. टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी टेस्ट जीत रन चेज करते हुए 1976 में आई थी जब भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाीफ पोर्ट ऑफ स्पेन में 4 विकेट पर 406 रन बनाकर जीत हासिल की थी. 

# भारत ने पांचवीं बार पहला टेस्‍ट मैच हारने के बावजूद सीरीज पर कब्‍जा किया. इससे पहले 1972- 1973 में इंग्‍लैंड, 2000- 2001 में ऑस्‍ट्रेलिया, 2015 में श्रीलंका, 2016- 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्‍ट हारने के बाद सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा किया था.

ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने की रिकी पोटिंग और माइकल वॉन की 'बोलती बंद'

# टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच हारने के बाद 5वीं बार टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही है. इससे पहले यह कारनामा भारत ने 1972-72 में इंग्लैंड में तो 2000-2001 में ऑस्ट्रेलिया में यह इतिहास रचा था. इसके बाद 2015 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत ने सीरीज पर कब्जा जमाया था. 2016- 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्‍ट हारने के बाद सीरीज पर 2-1 से भारतीय टीम ने कब्जा जमाया था. 

# टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार ऐसा हुआ है जब टेस्ट मैच के पांचवें दिन 300 से ज्यादा रन बनाकर किसी टीम ने जीत हासिल की हो. भारत ने ब्रिसबेन टेस्ट मैच के आखिरी दिन 325 रन बनाकर जीत हासिल की, वहीं, इससे पहले 1948 लीड्स में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के आखिरी दिन 404 रन बनाकर जीत हासिल की थी. इसके अलावा 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज ने टेस्ट मैच के आखिरी दिन 344 रन बनाकर जीत दर्ज की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर लगातार दूसरी सीरीज पर किया कब्जा.