NDTV Khabar

जसप्रीत बुमराह ने महान ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर डेनिस लिली को दिलाई इस साथी गेंदबाज की याद...

ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली (Dennis Lillee) ने भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जमकर तारीफ की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जसप्रीत बुमराह ने महान ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर डेनिस लिली को दिलाई इस साथी गेंदबाज की याद...

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्‍ट्र‍ेलिया के खिलाफ सीरीज के दो टेस्‍ट में अब तक 11 विकेट लिए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एक्‍शन के मामले में जैफ थॉमसन से की तुलना
  2. कहा-बुमराह की गेंदबाजी कई मायनों में हटकर है
  3. गेंदबाजी करते समय उनके हाथ रहते हैं सीधे
कोलकाता:

ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज (Australian great) डेनिस लिली (Dennis Lillee) ने भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जमकर तारीफ की है. लिली के अनुसार, बुमराह की गेंदबाजी आमतौर पर की जाने वाली तेज गेंदबाजी के मायनों से काफी हटकर है. गौरतलब है कि बुमराह (Jasprit Bumrah)इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम का हिस्सा हैं. आस्ट्रेलियाई दौरे पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. लिली ने कहा, "बुमराह रोचक गेंदबाज हैं. वह काफी शॉर्ट रनअप के साथ आते हैं. वह पहले चलते हैं और फिर शॉर्ट रनअप से गेंद फेंकते हैं. उनके हाथ सीधे रहते हैं. उनकी गेंदबाजी किसी भी किताब में नहीं सिखाई जा सकती. इसलिए वह मुझे अपने समय के एक और गेंदबाज की याद दिलाते हैं, जो हम सभी से अलग था, वे हैं जैफ थॉमसन (Jeff Thomson)."

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा...


गौरतलब है कि विश्‍व क्रिकेट में एक समय ऑस्‍ट्र‍ेलिया के डेनिस लिली और जैफ थॉमसन की जोड़ी खौफ का पर्याय मानी जाती थी. इन दोनों ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए काफी विकेट हासिल किए. दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में शुमार किए जाने वाले डेनिस लिली ने 70 टेस्‍ट में 23.92 के औसत से 355 विकेट हासिल किए थे. 63 वनडे इंटरनेशनल मैचों में लिली ने 103 विकेट हासिल किए थे. इसी तरह जैफ थॉमसन (Jeff Thomson) ने 51 टेस्‍ट मैचों में 200 विकेट और 50 वनडे मैचों में 55 विकेट लिए थे.

वीरेंद्र सहवाग का अनूठा अंदाज़ बरकरार, डेनिस लिली को दी जन्मदिन की बधाई, बताया 'गुण्डा'

लिली ने आनंद बाजार पत्रिका को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा, "वह हालांकि थॉमसन की तरह तेज नहीं हैं लेकिन उनसे इस तरह से मिलते-जुलते हैं कि यह दोनों तेज गेंदबाजी की आम परिभाषा से हटकर खेलते हैं." बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहले दो टेस्ट मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं. दूसरे टेस्ट में भारत के चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने के फैसले पर लिली ने कहा कि भारत से इस समय अच्छे तेज गेंदबाज सामने आ रहे हैं.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

उन्होंने कहा, "यह देखना अच्छा था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ तेज गेंदबाजों की बात नहीं है भारत इस समय अच्छे तेज गेंदबाज निकाल रहा है." लिली ने कहा, "भारत इस समय तेज गेंदबाजी में शानदार हो गया है. अब उन्हें चार गेंदबाज चुनने हों तो वह चुन सकते हैं. मैंने जितना भी उन्हें देखा है उसमें पाया है कि वह काफी अच्छे टेस्ट गेंदबाज हैं. पहले दो मैचों में उन्होंने जो गेंदबाजी की, वह शानदार थी." (इनपुट: IANS)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement