NDTV Khabar

IND VS SA: विराट कोहली अब नहीं चाहते ऐसा 105 रन का नुकसान...जोर 'इस खास बात' पर

एक लंबे ब्रेक के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से अपने नेतृत्व में टीम इंडिया को शुक्रवार से उसके संभवत: साल के सबसे पड़े चैलेंज का आगाज कराने जा रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA: विराट कोहली अब नहीं चाहते ऐसा 105 रन का नुकसान...जोर 'इस खास बात' पर

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ..ताकि केपटाउन में न हो फिरोजशाह कोटला जैसी बड़ी गलती
  2. शिखर धवन और रोहित शर्मा का जमकर पसीना निकलवाया
  3. शुक्रवार से दो बजे शुरू होगा केपटाउन में पहला टेस्ट
नई दिल्ली: एक लंबे ब्रेक के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से अपने नेतृत्व में टीम इंडिया को शुक्रवार से उसके और अपने संभवत: साल के सबसे पड़े चैलेंज का आगाज कराने जा रहे हैं. करोड़ों भारतीय ही नहीं, तमाम क्रिकेटप्रेमियों की नजरें भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज पर लगी हुई हैं. अब जबकि दौरे के इकलौते प्रैक्टिस मैच को भारतीय टीम मैनेजमेंट के अनुरोध पर पहले ही रद्द कर दिया गया था, तो कोच रवि शास्त्री की अगुवाई में पिछले कुछ दिनों के भीतर खास अंदाज में केपटाउन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए तैयारी की. लेकिन कप्तान विराट कोहली का सबसे ज्यादा जोर एक अलग ही बात पर रहा.
 
यह भी पढ़ें : IND vs SA: मुरली विजय बोले, केपटाउन की पिच बेहद हरी है, नहीं जानता कैसा व्‍यवहार करेगी

विराट के इस अभ्यास की वजह भी बहुत बड़ी है. और यह वजह श्रीलंका के खिलाफ पिछले दिनों फिरोजशाह कोटला में खेले गए तीसरे टेस्ट से जुड़ी है. इस टेस्ट में टॉस जीतने के बाद भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 536 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. लेकिन इसके बाद जो 'तस्वीर' देखने को मिली, उसे देखकर भारतीय क्रिकेटप्रेमियों ने माथा पकड़ लिया. 

टिप्पणियां
IND vs SA: द. अफ्रीकी बॉलर वेर्नोन फिलेंडर के बड़े बोल, कहा-टीम इंडिया कितने पानी में है, पहले टेस्‍ट के बाद पता चलेगा
इस 'खराब तस्वीर' में सबसे बड़े 'गुनहगार' खुद विराट कोहली ही रहे. यही वजह रही कि अब विराट खुद प्रैक्टिस सेशन में सबसे आगे रहकर न केवल अगुवाई कर रहे हैं, बल्कि बड़ा समय साथी खिलाड़ियों से खर्च करवा रहे हैं. दरअसल कोटला टेस्ट में विराट कोहली ने शतकवीर श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज का बहुत ही आसान कैच तब टपका दिया  था, जब वह सिर्फ 6 रन पर ही थे. इसके बाद रोहित शर्मा ने तब मैथ्यूज को जीवनदान दे दिया, जब वह शतक से चार रन दूर थे. 

VIDEO : दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले इन चुनौतियों के बारे में बात की थी विराट कोहली ने. 

यही वजह है कि कप्तान विराट कोहली प्रैक्टिस सेशन में स्लिप कैचिंग का न केवल खुद सबसे ज्यादा अभ्यास कर रहे हैं, बल्कि उन्होंने रोहित शर्मा और शिखर धवन से भी जमकर पसीना बहाया है. विराट अब बिल्कुल भी नहीं चाहते कि मैथ्यूज की तरह केपटाउन में कोई कैच 105 रन महंगा साबित हो. मैथ्यूज की इसी पारी की बदौलत श्रीलंका फिरोजशाह कोटला में टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाब रहा. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement