Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

बॉल टैम्‍परिंग विवाद: कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट बोले, डेविड वॉर्नर थे पूरे मामले के मास्‍टरमाइंड

बहुचर्चित बॉल टैम्‍परिंग विवाद में नौ माह के बैन झेलने वाले कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट ने दिग्‍गज बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) को इस घटना का मास्‍टरमाइंड करार दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बॉल टैम्‍परिंग विवाद: कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट बोले, डेविड वॉर्नर थे पूरे मामले के मास्‍टरमाइंड

कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट ने बॉल टैम्‍परिंग विवाद को अपनी बड़ी गलती करार दिया है (AFP फोटो)

खास बातें

  1. बोले, वॉर्नर ने बॉल की कंडीशन बदलने को कहा था
  2. मामले में बैनक्रॉफ्ट पर लगा था 9 माह का बैन
  3. स्मिथ और वॉर्नर पर लगा था एक-एक साल का प्रतिबंध

बहुचर्चित बॉल टैम्‍परिंग विवाद (Ball-tampering scandal) में नौ माह के बैन झेलने वाले ऑस्‍ट्रेलिया के युवा बल्‍लेबाज कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft)ने दिग्‍गज बल्‍लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) को इस घटना का मास्‍टरमाइंड करार दिया है. बैनक्रॉफ्ट ने बुधवार को खुलासा किया कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट मैच के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के तत्‍कालीन उपकप्‍तान वॉर्नर ने कही उन्‍हें गेंद की कंडीशन बदलने को कहा था. बैनक्रॉफ्ट ने कहा, ‘डेविड वॉर्नर ने मुझे मैच के बीच में ऐसा करने के लिये उकसाया. हम उस समय मैच में जिस स्थिति में थे, उस कारण मैं ऐसा करने के लिए तैयार हो गया.' उन्होंने कहा ,‘मैं टीम में अपनी उपयोगिता साबित करना चाहता था.'बैनक्रॉफ्ट  ने कहा,‘इसके लिये मैं भी जिम्मेदार हूं क्योंकि उस समय मुझे वही ठीक लगा. मैने इस गलती की भारी कीमत चुकाई. मेरे पास विकल्प था और मैने भारी गलती की.' उन्‍होंने कहा कि यदि वह वॉर्नर का सुझाव नहीं मानते तो उन्हें लगता कि उन्होंने टीम के हित से ऊपर अपने हित को रखा. उन्होंने कहा,‘मैं बिस्तर पर जाता तो मुझे लगता कि मैने सभी को नीचा दिखाया. मुझे लगता कि मैने टीम का नुकसान किया और मैच जीतने का मौका गंवाया.'

इयान चैपल बोले, क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्मिथ और वॉर्नर पर बैन लगाकर 'इसलिए' सही निर्णय लिया ...


गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी वर्ष मार्च में हुए टेस्‍ट मैच के दौरान बैनक्रॉफ्ट को सेंडपेपर (रेतमाल) के जरिये गेंद की 'शक्‍ल बिगाड़ते हुए' कैमरे पर पकड़ा गया था. बॉल टैम्‍परिंग मामले के सामने आने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम की दुनियाभर में आलोचना हुई थी. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने इस विवाद के बाद तत्‍कालीन कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और तत्‍कालीन उपकप्‍तान डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया था. इस 'साजिश' में साथ देने के लिए कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट पर नौ माह का प्रतिबंध लगाया गया था.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

वैसे, बैनक्रॉफ्ट ने साफ किया कि वे खुद को इस मामले का 'शिकार' नहीं मानते हैं. उन्‍होंने साफगोई के साथ कहा, 'मेरे पास विकल्‍प था लेकिन मैंने बड़ी गलती की. इसे करना या नहीं करना पूरी तरह से मेरे हाथ में था.' गौरलब है कि पिछले सप्‍ताह स्‍टीव स्मिथ ने इस मामले में कहा था कि इस विवाद की कप्‍तान के रूप में उन्‍होंने पूरी तरह से अनदेखी की. मैदान पर जो कुछ भी हुआ, उसे उन्‍होंने नजरअंदाज करने की गलती की.  (इनपुट: एजेंसी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Shivaji Jayanti: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अमिताभ बच्चन का Tweet, बोले- यह शब्द नहीं बल्कि...

Advertisement