NDTV Khabar

इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज़: इंग्लैंड अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलने को तैयार

इंग्लैंड की टीम पहली बार डे-नाइट मैच खेलने जा रही है. उसका मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज़: इंग्लैंड अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेलने को तैयार

इंग्लैंड पहली बार डे-नाइट मैच खेलने जा रहा है, मुकाबला वेस्टइंडीज के साथ होगा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. क्रिकेट इतिहास में अब तक सिर्फ़ 4 डे-नाइट टेस्ट हुए हैं
  2. इंग्लैंड पहली बार खेलेने जा रहा है डे-नाइट टेस्ट
  3. न्यूजीलैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट व्यवहारिक नहीं-BCCI
नई दिल्ली: क्रिकेट में अब तक सिर्फ़ 4 डे-नाइट टेस्ट हुए हैं जो ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ़्रीका, वेस्ट इंडीज़ और पाकिस्तान ने खेला है. लय में दिख रही इंग्लैंड की टीम पहली बार गुलाबी गेंद से खेलेगी, लेकिन वेस्टइंडीज़ की टीम को चुनौती देने के लिए उसे कड़ी मेहनत करनी होगी.

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई ने स्वीकारा, ' न्यूजीलैंड के साथ डे-नाइट टेस्ट व्यवहारिक नहीं'

इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज़ में दक्षिण अफ़्रीका को अपने घर में 3-1 हराया और अब उसका सामना वेस्टइंडीज़ से है. इंग्लिश टीम एजबेस्टन के मैदान पर पहली बार पिंक गेंद से डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. अगर रैंकिंग और प्रदर्शन की बात करें तो दोनों में इंग्लैंड का पलड़ा भारी है. वेस्टइंडीज़ को पाकिस्तान के साथ एक डे-नाइट टेस्ट खेलने का अनुभव है लेकिन इंग्लैंड के लिए ये नया है.
 
इंग्लैंड के लिए 106 टेस्ट खेल चुके स्टूअर्ट ब्रॉड ने कहा, 'हमारे लिए ये बिलकुल नया है. हमें नहीं पता कि गेंद ऐसे माहौल में स्विंग करेगी या नहीं, इन सब बातों को लेकर हम थोड़े परेशान हैं.'

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: भारत से पहले पाकिस्तान खेल लेना चाहता है पिंक गेंद से डे-नाइट टेस्ट

आईसीसी रैंकिंग में इंग्लैंड जहां नंबर तीन पर है वहीं, वेस्टइंडीज़ की रैंकिंग 8 है. पिछले दो साल में इंग्लैंड ने 26 टेस्ट खेलते हुए 10 मैच जीते, 12 हारे और 4 मैच ड्रॉ किए हैं. वहीं विंडीज़ ने इसी दौरान पर 15 टेस्ट में सिर्फ़ 2 जीते और 10 मैच हारे हैं. 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. हालांकि 2015 में वेस्टइंडीज़ ने अपने घर में इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबर किया था. इस बार महत्वपूर्ण सीरीज़ के लिए टीम क़रीब 15 दिनों से इंग्लैंड में अभ्यास कर रही है. टीम के बल्लेबाज़ों ने तीनों अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है.
 
वेस्टइंडीज़ टीम के मैनेज़र जोएल गार्नर को भरोसा है कि खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा, 'हमारी टीम में एक से एक मैच विनर खिलाड़ी हैं. खिलाड़ियों में दम है लेकिन मेरे ख्याल से हमारे टॉप के बल्लेबाज़ तैयारी करने में पीछे रह जाते हैं.'
 
खिलाड़ियों के फ़ॉर्म और रिकॉर्ड को देखते हुए इंग्लैंड की टीम भले मज़बूत दिखाई दे रही हो लेकिन वेस्टइंडीज़ को हल्के में लेने की भूल इंग्लैंड को भारी पड़ सकती है.
 
वेस्टइंडीज़ टीम ते कोच स्टूअर्ट लॉ ने कहा, 'हमारी टीम में कुछ नए दमदार चेहरे हैं जो टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं और गेंदबाज़ों के लिए अपने आप को साबित करने का मौक़ा है. हमारी टीम के बारे में काफ़ी कुछ बोला जा रहा है लेकिन हम इससे निराश नहीं हैं और खिलाड़ी इन सब बातों से प्रेरणा लेकर इतिहास बदलने के लिए बेताब हैं.'
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement