NDTV Khabar

फारुख इंजीनियर ने रविचंद्रन अश्विन पर टिप्पणी के लिये हरभजन सिंह पर साधा निशाना...

फारुख इंजीनियर ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के प्रदर्शन को लेकर आलोचनात्‍मक टिप्‍पणी के लिए हरभजन सिंह की आलोचना की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फारुख इंजीनियर ने रविचंद्रन अश्विन पर टिप्पणी के लिये हरभजन सिंह पर साधा निशाना...

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चोट से परेशान रहे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कहा, अश्विन पर हरभजनकी टिप्‍पणी सही नहीं थी
  2. भज्‍जी' ने कुलदीप को बताया था नंबर वन स्पिनर
  3. पंत की विकेटकीपिंग में हैं खामियां लेकिन बैटिंग जबर्दस्‍त
मुंबई:

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin)के ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के प्रदर्शन को लेकर आलोचनात्‍मक टिप्‍पणी के लिए हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) की आलोचना की है. इंजीनियर ने यहां क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में लीजेंड्स क्लब द्वारा आयोजित ‘टॉक शो' के दौरान कहा, ‘क्या आपने अश्विन के बारे में हरभजन की टिप्पणी पढ़ी, वह वहां सही नहीं था. पहला स्पिनर और दूसरा स्पिनर क्या है? स्पिनर आखिरकार स्पिनर ही है.' वर्ष 1960 से 1970 के दशक की शुरुआत तक देश के नंबर एक विकेटकीपर रहे इंजीनियर ने कहा, ‘अश्विन बेहतरीन गेंदबाज है. मुझे ऐसा लगा कि वह (हरभजन) अश्विन की आलोचना कर रहा था. आप सार्वजनिक तौर पर इस तरह की बातें नहीं कर सकते, विशेषकर तब जब किसी ऑफ स्पिनर ने आपकी जगह ली हो. यह ऐसा ही है जैसे (महेंद्र सिंह) धोनी (ऋषभ) पंत की आलोचना करें. यह क्रिकेट नहीं है. '

सीओए अध्यक्ष विनोद राय ने की हार्दिक पंड्या व केएल राहुल के खिलाफ कड़ी सजा की सिफारिश


हरभजन ने मीडिया में कहा था कि अश्विन ऐसे समय में चोटिल हुए जब टीम को उनकी जरूरत थी और सिडनी में अंतिम टेस्ट में मौका दिये जाने वाले कुलदीप यादव ने इतनी अच्‍छी गेंदबाजी की कि उसे अब कहीं भी टेस्ट में नंबर एक स्पिनर समझा जाना चाहिए. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अंतिम दो टेस्ट में अपनी बायें हाथ की स्पिन से अच्छी गेंदबाजी की.

'चाइनामैन' कुलदीप यादव को लेकर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने की यह बड़ी भविष्‍यवाणी..

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) टेस्‍ट सीरीज (Test Series)में ऋषभ पंत (Rishabh Pant)ने भले ही एक टेस्ट में 11 कैच लेकर भारतीय विकेटकीपर का नया रिकॉर्ड बनाया हो लेकिन फारुख का मानना है कि दिल्ली के इस युवा खिलाड़ी की विकेटकीपिंग में अभी भी कुछ तकनीकी खामियां हैं. हालांकि उन्होंने पंत की बल्लेबाजी की प्रशंसा की. इंजीनियर ने कहा कि पंत को देखकर उन्हें अपनी जवानी के दिन याद आ गए. उन्‍होंने कहा, ‘उसका (पंत का) तरीका एमएस धोनी जैसा ही है, लेकिन इस समय उसकी इतनी तारीफ मत कीजिए. उसे प्रोत्साहित कीजिए. लेकिन वह तकनीकी रूप से गलत है.'पंत ने ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में ड्रॉ हुए अंतिम टेस्ट में एक शानदार शतक भी जड़ा जिससे वह ऐसा करने वाली पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए. एडिलेड में पहले मैच में उन्होंने विकेट के पीछे रिकॉर्ड संख्या में कैच लिए.

टिप्पणियां

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट

 पंत की बल्लेबाजी से इंजीनियर इतने प्रभावित हैं कि वह इस बात से हैरान हैं कि भारतीय चयनकर्ता इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्‍डकप के लिए वे धोनी को लेकर पंत को कैसे छोड़ सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘सवाल यह है कि वर्ल्‍डकप के लिये क्या आप धोनी को चुनोगे? आप पंत को कैसे छोड़ सकते हो? उसने इतना बढ़िया प्रदर्शन किया है. ये चयनकर्ताओं के लिये सवाल हैं, तीन चयनकर्ताओं के लिये जिन्होंने मिलाकर एक या डेढ़ टेस्ट मैच खेले होंगे.'उन्हें बताया गया कि अब सूची में दो और चयनकर्ताओं को शामिल कर दिया गया है जिससे अब यह पांच सदस्यीय चयन पैनल बन गया है. इंजीनियर ने कहा, ‘मैं सख्त नहीं दिखना चाहता. पर उसे समय दीजिये. वह (पंत) सुधार करेगा. काश मैं उसे अच्छा विकेटकीपर बनने के लिये टिप्स दे पाता.' (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement