NDTV Khabar

वे 5 घटनाएं, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की छवि को बनाया 'दागदार'

केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टेम्‍परिंग की घटना ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट और इसके कप्‍तान (पूर्व) स्‍टीव स्मिथ की छवि को इस कदर दागदार किया है कि इसकी भरपाई कर पाना मुश्किल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वे 5 घटनाएं, जिन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ की छवि को बनाया 'दागदार'

स्‍टीव स्मिथ की छवि विवादों में रहने वाले क्रिकेटर की है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विवादों से गहरा नाता रहा है स्‍टीव स्मिथ का
  2. बॉल टेम्‍परिंग के आरोपों को स्मिथ ने किया स्‍वीकार
  3. विवाद के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान पद से हटाए गए
केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टेम्‍परिंग की घटना ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट और इसके कप्‍तान (पूर्व) स्‍टीव स्मिथ की छवि को इस कदर दागदार किया है कि इसकी भरपाई कर पाना मुश्किल है. जेंटलमैन गेम कहे जाने वाले क्रिकेट में हुई इस घटना के बाद स्‍टीव स्मिथ 'विलेन' बनकर उभरे हैं. तीसरे टेस्‍ट के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग के टेप से बॉल टेम्‍परिंग करते हुए कैमरे ने जैसे ही पकड़ा, क्रिकेट की दुनिया में मानो भूचाल सा आ गया. बॉल टेम्‍परिंग के आरोपों को स्‍वीकार करने के बाद स्मिथ की आलोचना के घेरे में हैं. इस घटना के बाद स्मिथ और  बेनक्रॉफ्ट मीडिया  से रूबरू हुए. इसमें स्मिथ ने ऐसी बात कह दी जिसके कारण उनकी छवि 'चोरी और सीनाजोरी' करने वाले शख्‍स के रूप में बनी.

स्मिथ ने बातचीत के दौरान गेंद के आकार को खराब करने की धोखाधड़ी को तो स्‍वीकार किया लेकिन कप्‍तान के रूप में इस्‍तीफा देने से दोटूक इनकार कर दिया. यह बात अलग है कि आईसीसी और क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के दबाव के बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हटना पड़ा. स्मिथ के साथ ही डेविड वॉर्नर पर भी गाज गिरी है और उन्‍हें भी टीम के उपकप्‍तान पद से बेदखल कर दिया गया है. सर डॉन ब्रेडमैन के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माने जा रहे स्मिथ की छवि को इस घटना ने काफी नुकसान पहुंचाया है और उनकी बॉल टेम्‍परिंग मामले का मास्‍टर माइंड माना जा रहा है. यह पहली बार नहीं है कि 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी संभालने वाले स्‍टीव स्मिथ किसी तरह के विवाद में उलझे हैं. विवादों से उनका गहरा नाता रहा है. आइए डालते हैं उन पांच घटनाओं पर नजर, जब स्मिथ का नाम विवादों के केंद्र में रहा.
DRS मामले में कोहली से हुआ था विवाद
पिछले वर्ष भारत के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दौरान स्मिथ उस समय विवादों में उलझे थे जब उन्‍होंने अपने खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू के निर्णय के लिए ड्रेसिंग रूप की मदद लेने की कोशिश की थी. क्रिकेट के नियमों के अनुसार, डीआरएस के लिए ऐसा करना वर्जित है. यह घटना बेंगलुरू टेस्‍ट के दौरान हुई थी. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर डीआरएस सिस्‍टम के लगातार इस तरीके से गलत तरीके से इस्‍तेमाल करने का आरोप लगाया था. उन्‍होंने इसे खेल के साथ धोखाधड़ी करार दिया था.

इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन ने लगाया था आरोप
हाल की एशेज सीरीज के दौरान इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर स्‍लेजिंग में सीमा का पार करने का आरोप लगाया था. स्मिथ इस पर भड़क गए थे और उन्‍होंने एंडरसन को क्रिकेट का सबसे बड़ा स्‍लेजर बताया था. इस सीरीज के दौरान स्मिथ जब बल्‍लेबाजी कर रहे थे तब उनकी एंडरसन के साथ जोरदार बहस हुई थी. बाद में अम्‍पायर अलीम दार को इन दोनों को अलग करना पड़ा था. अम्‍पायर से असंतोष जताने पर जुर्माना
फरवरी 2016 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्‍टचर्च टेस्‍ट के दौरान स्मिथ का नाम उस समय विवादों में आया था जब दूसरे टेस्‍ट के दौरान डिसीजन रिव्‍यू, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जाने पर वे अम्‍पायरों से उलझ गए थे. इस कारण उन पर मैच फीस की 30 फीसदी राशि का जुर्माना लगाया गया था. बाद में स्मिथ ने कहा था कि मैंने यह ठीक नहीं किया और मुझे टीम के लीडर के रूप में अपने को बेहतर करने की जरूरत है. मैं अपनी गलतियों से सीखकर खुद को बेहतर करने का प्रयास कर रहा हूं.

टिप्पणियां
रबाडा से जुड़े मामले में उठाए थे सवाल
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के मामले में स्मिथ ने आईसीसी पर भी स्मिथ ने सवाल उठाए थे. गौरतलब है कि रबाडा पर स्मिथ को आउट करने के दौरान आक्रामक अंदाज में प्रतिक्रिया जताने और इरादतन ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान से टकराने का आरोप लगा था. पिछले सप्‍ताह सुनवाई के बाद आईसीसी ने रबाडा पर लगाया गया एक मैच का बैन हटा दिया था.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की जीत पर यह बोले सनी
बॉल टेम्‍परिंग की बात को स्‍वीकार किया था
स्मिथ की छवि को सबसे बड़ा धक्‍का तब लगा जब उन्‍होंने एक तरह से यह स्‍वीकार किया कि शनिवार की बॉल टेम्‍परिंग घटना के वे मुख्‍य साजिशकर्ता थे. स्मिथ के टीम के सहयोगी कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग के टेप से चोरी छुपे गेंद का आकार बदलने की कोशिश करते कैमरे पर पकड़ा गया था. हालांकि इस स्‍वीकारोक्ति के बाद भी स्मिथ ने कहा था, 'मुझे अभी भी लगता है कि कप्‍तानी के लिए मैं सबसे सही व्‍यक्ति हूं.' उन्‍होंने कहा था, 'हमने इस बारे में लंच के दौरान बात की थी. जो कुछ हुआ उसे लेकर मुझे गर्व नहीं हूं. यह एक बड़ी गलती थी लेकिन हमें इससे सीख लेते हुए आगे बढ़ना होगा.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement