IND vs AUS: आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 बने रहने को भारत को करना होगा यह 'आसान काम'

ICC RANKING: शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

IND vs AUS: आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 बने रहने को भारत को करना होगा यह 'आसान काम'

टीम इंडिया की फाइल फोटो

दुबई:

करोड़ों हिंदुस्तानी क्रिकेटप्रेमियों की नजरें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से खेले जाने वाले पहले टेस्ट (India-Australia 1st Test Starts from 6th December) पर केंद्रित होती जा रही हैं. बता दें कि भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान दांव पर होगी.  लेकिन भारत के लिए अपनी नंबर एक रैंकिंग को बचाने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रही है. 

शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष पर चल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. गेंदबाजों की सूची में रवींद्र जडेजा पांचवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं, तो रविचंद्रन अश्विन सातवें स्थान पर बरकरार हैं. भारत के फिलहाल 116 जबकि आस्ट्रेलिया के 102 अंक हैं. आईसीसी ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 अंकों के अंतर का मतलब है कि भारत के आसानी से श्रृंखला जीतने की उम्मीद की जाती है और अपनी विफलता पर एशियाई टीम को अंक गंवाने होंगे. 

यह भी पढ़ें:  IND vs AUS: पहले टेस्ट से पहले अनिल कुंबले ने दिया 'अहम सुझाव', विराट कोहली मानेंगे ?

आईसीसी ने बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलिया अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है, तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगा, वहीं भारत को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक टेस्ट ड्रॉ कराने की जरूरत है. भारत अगर 4-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 120 अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 97 अंक ही रह जाएंगे. हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से जीत दर्ज करता है तो 110 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच जाएगा जबकि भारत 18 अंक (इंग्लैंड से 0.065 अंक पीछे) के साथ तीसरे स्थान पर खिसक जाएगा. ऑस्ट्रेलिया अगर 3-0 से जीत दर्ज करता है तो कोहली की टीम के 109 अंक जबकि मेजबान टीम के 108 अंक होंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली.

ऑस्ट्रेलिया की 3-1 से जीत पर मेजबान टीम के 107 जबकि भारत के 111 अंक होंगे.