NDTV Khabar

IND VS SA 1st T-20: लो जी! इस लिहाज से तो विराट कोहली की टीम इंडिया अभी से बन गई टी-20 में भी नंबर-1

यह खास पहलू टीम इंडिया को यह प्रेरणा देने के लिए काफी है कि वह आईसीसी की आधिकारिक रैंकिंग में भी जल्द ही इतिहास रच सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 1st T-20: लो जी! इस लिहाज से तो विराट कोहली की टीम इंडिया अभी से बन गई टी-20 में भी नंबर-1

भारतीय खिलाड़ी जश्न मनाते हुए

खास बातें

  1. आईसीसी की रैंकिंग से पहले ही टी-20 में नंबर-1 भारत
  2. इस प्रतिशत को हल्के में न लें!
  3. आधिकारिक नंबर-1 बनने को चाहिएं बस अगली छह जीत
नई दिल्ली: अब जबकि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज 4-1 से अपनी झोली में डालकर सातवें आसमान पर सवार है. और टी-20 सीरीज में बिना दिग्गज खिलाड़ियों के मेजबान टीम बहुत ही कमजोर हो गई है, तो करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के मन में यह ख्वाब पलने लगा है कि विराट कोहली के वीर दक्षिण अफ्रीका को टी-20 में भी 3-0 से मात देकर इस फॉर्मेट में भी आईसीसी की आधिकारिक रैंकिंग में नंबर एक पायदान के नजदीक पहुंच सकती है. लेकिन हम आपको बता दें कि एक बहुत ही खास लिहाज से भारतीय टीम टी-20 में पहले से ही नंबर-1 बन चुकी है. 
  अब यह तो आप जानते ही हैं कि विराट एंड कंपनी आईसीसी की टेस्ट और वनडे दोनों ही रैंकिंग में नंबर-एक पायदान पर चल रही है. ऐसे में उसके सामने टी-20 फॉर्मेट में भी टॉप पोजीशन हासिल कर खेल के तीनों फॉर्मेटों में नंबर एक बनकर इतिहास रचने का बहुत ही सुनहरा मौका है. लेकिन इसके लिए उसे दक्षिण अफ्रीका में तीनों टी-20 मैच जीतने के अलावा इसके बाद श्रीलंका में होने वाली टी-20 ट्राई सीरीज में 6 मार्च को श्रीलंका, 8 मार्च को बांग्लादेश और फिर 12 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ भी मुकाबले जीतने होंगे. मतलब यह कि अगली छह लगातार जीत टीम इंडिया को टी-20 रैंकिंग में भी नंबर-1 की पायदान दिला देगी.

यह भी पढ़ें : बुरे हाल के बाद इंग्लैंड दौरे के लिए बीसीसीआई ने उठाया 'बड़ा कदम', राहुल द्रविड़ ऐसे करेंगे मदद

लेकिन हम जिस खास पहलू की बात कर रहे हैं, उसके हिसाब से तो भारतीय टीम टी-20 में अभी से नंबर-1 टीम बन चुकी है. और हम बात कर रहे हैं टेस्ट खेलने वाले देशों में टी-20 फॉर्मेंट में जीत के प्रतिशत की. जीत के फीसदी पहलू के लिहाज से फिलहाल से आईसीसी रैंकिंग में फिलहाल टॉप पर चल रहा पाकिस्तान भी भारत से पीछे है.
 
दूसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान का टी-20 में जीत का फीसद 60.98, दक्षिण अफ्रीका का 59.00, तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया का जीत फीसद 52.53 है. वहीं प्रतिशत के लिहाज से पांचवें स्थान पर चल रहे श्रीलंका का आंकड़ा 51.46, छठे पर न्यूजीलैंड का 50.91, सातवें पर विंडीज का 50.00 और आठवें स्थान पर इंग्लैंड का जीत प्रतिशत 48.00 है.

VIDEO: सेंचुरियन में खेले टेस्ट में शतक बनाने के बाद विराट कोहली का अंदाज
लेकिन आठों टेस्ट खेलने वाले देशों में फीसद के लिहाज से विराट कोहली की टीम बाकी सातों पर भारी है. और फिलहाल टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 61.54 है. यह फीसदी टीम को प्रेरणा देने के लिए काफी है कि वह दिन अब ज्यादा दूर नहीं है जब वे आईसीसी की आधिकारिक रैंकिंग में इस फॉर्मेट में भी नंबर-1 पायदान पर जल्द ही कब्जा कर सकते हैं. 



टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement