NDTV Khabar

IND VS SA 6TH ODI: कोहली ने सेंचुरियन में कर डाला विराट 'डबल धमाका'

विराट कोहली के सामने हर दिन गुजरने के साथ ही कोई न कोई रिकॉर्ड दम तोड़ रहा है, तो कोई जन्म ले रहा है. और सेंचुरियन में आखिरी वनडे में भी कुछ ऐसा ही हुआ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 6TH ODI: कोहली ने सेंचुरियन में कर डाला विराट 'डबल धमाका'

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बतौर कप्तान और बल्लेबाज द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन
  2. ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली को पीछे छोड़ा
  3. हाशिम अमला को सबसे तेज 17,000 रनों में दी मात
नई दिल्ली: पूरी वनडे सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने छठे और आखिरी वनडे मुकाबले में वह कर डाला, जिसका इंतजार उनके चाहने वाले ही नहीं बल्कि करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमी बहुत ही बेसब्री के साथ कर रहे थे. लेकिन विराट ने सिर्फ यही नहीं बल्कि उम्मीदों से कहीं आगे जाते हुए कर डाले डबल धमाके. और वो भी इस अंदाज में कि इनसे ऊंची धमक पैदा कर पाना आने वाली पीढ़ी के बल्लेबाज के लिए एवरेस्ट चढ़ने से शायद ज्यादा मुश्किल साबित होगा.
  अब यह तो आप जानते ही हैं कि विराट कोहली इस सीरीज में दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. छठे वनडे से पहले ही कोहली पांच मैचों की इतनी ही पारियों में 143.00  के औसत से 429 रन बनाकर दोनों ही टीमों में टॉप स्कोरर थे. और उन्हें यहां सेंचुरियन में एक वेरी-वेरी स्पेशल रिकॉर्ड को अपनी डालने के लिए 50 रन की दरकार थी. और कोहली ने बहुत ही विराट अंदाज ने उस उपलब्धि को हासिल किया. 

यह भी पढ़ें : IND VS SA 6TH ODI: इस बड़ी वजह से हुआ दक्षिण अफ्रीका का सीरीज में बुरा हाल, भारतीयों का 'ऐतिहासिक कारनामा'

छठे वनडे मुकाबल में जब कोहली 38 के निजी स्कोर पर पहुंचे, तो वह इंग्लैंड के केविन पीटरसन (454 रन, 6 पारी, साल 2005) दक्षिण अफ्रीकी धरती पर सबसे ज्यादा स्कोर रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए, लेकिन जब उन्होंने चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, तो इसी के साथ ही उन्होंने डबल धमाके का दूसरा धमाका कर डाला. विराट कोहली अर्धशतक बनाने के साथ ही किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और कप्तान बन गए. विराट कोहली ने मात दी ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बैली को. बैली ने साल 2013-14 में भारत के खिलाफ 478 रन बनाए थे. बहरहाल 'डबल धमाके' के तहत पहला बड़ा धमाका कोहली इस कारनामे से पहले ही कर चुके थे. यह पहला धमाका था कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 17000 रन पूरे करने का. जब कोहली ने सेंचुरियन में 31वां रन बनाया, तो उन्होंने हाशिम अमला को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की.

टिप्पणियां
VIDEO : सेंचुरियन में विराट कोहली ने टेस्ट में भी शतक जड़ा था
जहां कोहली ने इंटरनेशलन क्रिकेट की 361वीं पारी में यह कारनामा किया, तो हाशिम अमला ने 17,000 रन का आंकड़ा छूने के लिए 381 पारियां ली थीं. बता दें कि कोहली सबसे तेज 15,000 और 16000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी हैं. सेंचुरियन वनडे कोहली के लिए इस वजह से और यादगार रहा कि विराट ने वनडे में अपना 100वां कैच लपका. कुल मिलाकर विराट कोहली ने 6 वनडे मैचों में 186.00 के औसत से 3 शतकों के साथ 558 रन बनाए. इसी के साथ विराट कोहली द्विपक्षीय सीरीज में सौ या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पहले दुनिया के पहले बल्लेबाज और कप्तान बन गए.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement