NDTV Khabar

IND VS SA 6TH ODI: इस बड़ी वजह से हुआ दक्षिण अफ्रीका का सीरीज में बुरा हाल, भारतीयों का 'ऐतिहासिक कारनामा'

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अधिकारियों को बहुत ही गंभीर चिंतन और मनन की जरुरत है क्योंकि ये आंकड़े बहुत कुछ बोल रहे हैं और इनकी धमक को सुना जा सकता है!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND VS SA 6TH ODI: इस बड़ी वजह से हुआ दक्षिण अफ्रीका का सीरीज में बुरा हाल, भारतीयों का 'ऐतिहासिक कारनामा'

विराट कोहली और कुलदीप यादव

खास बातें

  1. बस छह विकेट से चूक गई भारतीय स्पिन जोड़ी
  2. ..पर विदेशी जमीं पर करने वाली पहली जोड़ी बने युजवेंद्र और कुलदीप
  3. जागो दक्षिण अफ्रीका जागो!
नई दिल्ली: विराट कोहली के वीरों ने वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को औंधे मुंह दे मारा. उम्मीद थी कि टेस्ट सीरीज जीतने के बाद मेजबान टीम भारतीय टीम को कड़ी टक्कर देगी, लेकिन हाल एकदम उलट साबित हुआ. इसकी एक वड़ी वजह नियमित कप्तान फैफ डु प्लेसिस, एबी डि विलियर्स और डेविड मिलर का चोटिल हो जाना भी रहा, लेकिन इससे ऊपर एक सबसे बड़ी वजह भी सामने आई, जो दक्षिण अफ्रीकियों को आइना दिखा दे गई. चलिए इसका सबूत हम आपको दिए देते हैं. 
 
हाल ही में महान दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जैक्स कैलिस सहित कई दिग्गज क्रिकेटरों ने यह स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज स्पिन को खेलने में बहुत ज्यादा कमजोर हैं. और अगर इन्होंने ऐसा कहा, तो बिल्कुल भी गलत नहीं कहा. भारत के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज में कम से कम आंकड़े तो यही बताते हैं कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीकी प्रशासकों को गंभीर चिंतन करने की जरुरत है.
  दक्षिण अफ्रीका के इस हाल की सबसे बड़ी वजह बने कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, जो वैश्विक रिकॉर्ड बनाने से बस चंद विकेट ही दूर रह गए. आपको बता दें कि किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंकाई स्पिनरों ने साल 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ चटकाए थे. तब इंग्लिश स्पिनरों ने मिलकर 38 विकेट अपनी झोली में डाले थे. इसके बाद साल साल 2009 में जिंबाब्वे के खिलाफ अपनी जमीं पर 37 विकेट चटकाकर बांग्लादेश ने दूसरी पायदान पर कब्जा कर लिया.

यह भी पढ़ें :  IND VS SA 6TH ODI: कुलदीप यादव चूके, विराट कोहली रच पाएंगे यह इतिहास?

टिप्पणियां
एक बार और बांग्लादेशी स्पिनरों का जादू अपनी जमीं पर चला, जब साल 2012 में उन्होंने दो देशों की सीरीज में अपनी ही धरती पर 33 विकेट चटकाए. ये आंकड़े यह बताने के लिए भी  काफी हैं कि इतने विकेट गंवाने वाली टीमों को भारतीय उपमहाद्वीप में स्पिनरों को खेलने की वास्तविक कला पर अभी भी काम करना बाकी है. 

VIDEO : सेंचुरियन में शतक बनाने के बाद विराट कोहली
लेकिन भारतीय स्पिन जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी टीम की उसके घर में ही पोल खोल दी. यह इस रिकॉर्ड के लिहाज से नई बात रही. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने छह वनडे मैचों की सीरीज में मिलकर 33 विकेट चटकाए. और इन दोनों द्वारा किया गया यह बड़ा विध्वंस ही दक्षिण अफ्रीका की अपने घर में सीरीज पराजय का उसके खिलाड़ियों को लगी चोट से भी बड़ा कारण रहा. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement