NDTV Khabar

INDvsSA 6th ODI: विराट कोहली ने इतिहास रचते हुए दिलाई 8 विकेट की जीत, टीम इंडिया ने सीरीज 5-1 से अपने नाम की

विराट कोहली ने शतकीय पारी के साथ (नाबाद 129) आज यहां इतिहास रचते हुए टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम वनडे मैच में 8 विकेट की आसान जीत दिला दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSA 6th ODI: विराट कोहली ने इतिहास रचते हुए दिलाई 8 विकेट की जीत, टीम इंडिया ने सीरीज 5-1 से अपने नाम की

विराट कोहली ने महज 96 गेंदों पर नाबाद 129 रन की पारी खेली

खास बातें

  1. विराट कोहली 129 और रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे
  2. टीम इंडिया ने लक्ष्‍य 32.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल किया
  3. दक्षिण अफ्रीकी टीम 204 रन बनाकर हुई थी आउट
सेंचुरियन: विराट कोहली ने शतकीय पारी के साथ (नाबाद 129) आज यहां इतिहास रचते हुए टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठे और अंतिम वनडे मैच में 8 विकेट की आसान जीत दिला दी. विराट ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी को 'खिलौना' बनाते हुए सीरीज में न केवल अपना तीसरा शतक जमाया बल्कि उनकी पारी से टीम इंडिया ने जीत के लिए जरूरी 205 रन का लक्ष्‍य महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. विराट के साथ अजिंक्‍य रहाणे 34 रन बनाकर नाबाद रहे. आज की पारी के दौरान विराट ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में कप्‍तान के तौर पर सर्वाधिक रन बनाने के ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (478रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 204 रन पर आउट हो गई थी. जवाब में टीम इंडिया ने बेहद आसानी से लक्ष्‍य हासिल करते हुए सीरीज 5-1 से अपने नाम कर ली. विराट को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैच और सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

भारतीय पारी: विराट के शतक के आगे दक्षिण अफ्रीकी पस्‍त
भारत ने 204 रनों के लक्ष्‍य का पीछा शुरू किया. दक्षिण अफ्रीकी की गेंदबाजी के दौरान पहला ओवर मोर्ने मोर्केल ने फेंका जिसमें रोहित शर्मा के दो चौकों सहित 9 रन बने. पारी के तीसरे ओवर में रोहित ने फिर मोर्केल को चौका जमाया.हालांकि  रोहित शर्मा (15 रन, 13 गेंद, तीन चौके) ज्‍यादा देर नहीं टिके और चौथे ओवर में लुंगी एंगिडी की गेंद पर विकेट के पीछे क्‍लासेन को कैच दे बैठे.पारी के छठे ओवर में विराट ने एंगिडी को चौका जमाते हुए खाता खोला. सातवें ओवर में उन्‍होंने मोर्केल को दो चौके जमाए. अगले ओवर में फिर आक्रामक तेवर दिखाते हुए कोहली ने एंगिडी को दो चौके जड़ दिए.भारतीय टीम के 50 रन 7.5 ओवर में पूरे हुए जबकि धवन और कोहली के बीच 50 रन की साझेदारी 41 गेंदों पर पूरी हुई. एंगिडी ने शिखर धवन (18 रन, 34 गेंद, दो चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर जोंडो के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को दूसरी सफलता दिलाई.जल्‍द ही विराट कोहली ने क्रिस मॉरिस को चौका जड़ते हुए वनडे क्रिकेट में अपना 47वां अर्धशतक पूरा किया. विराट का अर्धशतक 36 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से पूरा हुआ.

अाज की पारी के दौरान विराट ने किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्‍तान बनने का रिकॉर्ड बनाया. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (478 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. बैली ने भारत के खिलाफ 2013-14 की वनडे सीरीज में यह रन बनाए थे. 71 रन बनाते ही कोहली किसी द्विपक्षीय सीरीज में 500 या इससे अधिक रन बनाने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए.कोहली ने इमरान ताहिर को चौका जड़ते हुए वनडे में अपना 35वां शतक पूरा किया. सीरीज में यह उनका तीसरा शतक रहा. कोहली के बल्‍ले की धमक के आगे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज असहाय नजर आ रहे थे. 30  ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 180 रन था.अगले ही ओवर में उन्‍होंने इमरान ताहिर को लगातार दो छक्‍के जड़ते हुए टीम इंडिया को लक्ष्‍य को बेहद करीब पहुंचा दिया.विनिंग स्‍ट्रोक कोहली ने इमरान ताहिर की गेंद पर चौके के रूप में लगाया. टीम इंडिया 32.1 ओवर में लक्ष्‍य तक पहुंची. विराट 96 गेंद पर 129 (19 चौके, दो छक्‍के) और रहाणे 34 रन (50रन, तीन चौके) नाबाद रहे. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी हुई.

विकेट पतन: 19-1 (रोहित, 3.4), 80-2 (धवन, 12.4)

शारदुल ने लिए 4 विकेट, द. अफ्रीकी पारी 204 पर सिमटी
मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत के लिए पहला ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका. दूसरे छोर से जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी के लिए आए. पांच ओवर के बाद मेजबान टीम का स्‍कोर 18 रन था.पारी के सातवें ओवर में शारदुल ठाकुर ने टीम को पहली सफलता दिलाते हुए हाशिम अमला (10 रन, 19 गेंद, दो चौके) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया.पहले क्रम पर एबी डिविलियर्स बैटिंग के लिए आए.शारदुल ने पारी के 10 वें ओवर में एडम मार्कराम (24 रन, 30 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) को भी चलता कर दिया. हालांकि इस विकेट का श्रेय शारदुल की गेंदबाजी के बजाय श्रेयस अय्यर के कैच को ज्‍यादा जाता है.10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 44 रन था.15 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर दो विकेट खोकर 59 रन था.17वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए. पारी के 18वें ओवर में डिविलियर्स ने कुलदीप यादव को लगातार तीन चौके जमाए. ओवर में 16 रन बने.19वें ओवर में अम्‍पायर ने जोंडो को युजवेंद्र चहल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया था लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला पलट दिया. गेंद जोंडो के ग्‍लब्‍ज से लगकर पैड पर लगी थी. जोंडो ने इस ओवर में दो छक्‍के जमाए.डिविलियर्स और जोंडो ने मिलकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. भारत को तीसरी कामयाबी युजवेंद्र चहल ने एबी डिविलियर्स (30 रन, 34 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड करके दिलाई. 25 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट पर 116 रन था.

डि‍विलियर्स के आउट होने के बाद रनगति पर एक हद तक नियंत्रण लग गया.मेजबान टीम का चौथा विकेट हेनरिक क्‍लासेन (22 रन, 40 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बुमराह ने कप्‍तान विराट कोहली से कैच कराया.क्‍लासेन की जगह आए फरहान बेहरदीन (1) को पेवेलियन लौटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगा. उन्‍हें शारदुल ने जसप्रीत बुमराह से कैच कराया. 136 रन तक दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पेवेलियन लौट चुकी थी.इसके थोड़ी ही देर बाद मेजबान टीम ने क्रिस मॉरिस (4) को विकेट गंवा दिया जो कुलदीप यादव की गेंद पर धवन द्वारा लपके गए. विकेट की इस पतझड़ के बीच जोंडो ने अपना अर्धशतक 67 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा किया.पारी के 37वें ओवर में खाया जोंडो (54 रन, 74 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) के चहल की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका की पारी का रहा-सहा संघर्ष भी समाप्‍त हो गया.टीम का आठवां विकेट मोर्ने मोर्केल (20) के रूप में हार्दिक पंड्या के खाते में गया. इमरान ताहिर (2) को जसप्रीत बुमराह ने कोहली से कैच कराया. नौवां विकेट 192 के स्‍कोर पर गिरा.अंतिम विकेट के रूप में फेलुकवायो (34 रन, 42 गेंद, दो चौके, दो छक्‍के) के शारदुल ठाकुर की गेंद पर आउट होते ही दक्षिण अफ्रीकी पारी 46.5 ओवर में 204 रन पर सिमट गई. भारत के लिए शारदुल सबसे सफल बॉलर रहे, उन्‍होंने 52 रन देकर चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए.

विकेट पतन: 23-1 (अमला, 6.3), 43-2 (मार्कराम, 9.5), 105-3 (डिविलियर्स, 20.5),,135-4 (क्‍लासेन, 30.3), 136-5 (बेहरदीन, 31.2), 142-6 (मॉरिस, 33.3),151-7 (जोंडो, 36.6), 187-8 (मोर्केल, 43.4),192-9 (ताहिर, 45.4), 204-10 (फेलुकवायो, 46.5)

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: जैक कालिस ने आक्रामकता के मामले में विराट कोहली को दी यह सलाह..
भारत सीरीज के आखिरी मैच में जीत की लय कायम रखने के इरादे से उतरा है क्योंकि इसके बाद टी20 सीरीज भी तुरंत होनी है.भारतीय टीम ने अपने प्रमुख गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार को आराम दिया है, उनके स्‍थान पर शारदुल ठाकुर को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया गया है. वीडियो: गावस्‍कर ने विराट की इस अंदाज में की प्रशंसा
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
भारत: भारत: विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, शारदुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम ( कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, के. जोंडो, फरहान बेहरदीन, हेनरिक क्‍लासेन, क्रिस मॉरिस, एंडिले फेलुकवायो, इमरान ताहिर, मोर्ने मोर्केल और लुंगी एंगिडी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement