IND vs SA: 'घर का शेर' कहे जाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा क्या विदेश में भी दहाड़ेंगे?

टीम इंडिया के प्रमुख बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए उनके करियर का सबसे बड़ा इम्तिहान शुरू होने वाला है.

IND vs SA: 'घर का शेर' कहे जाने वाले चेतेश्‍वर पुजारा क्या विदेश में भी दहाड़ेंगे?

विदेश में खेले गए 21 टेस्ट मैचों में चेतेश्‍वर पुजारा का औसत 38.52 का रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टेस्‍ट क्रिकेट में पुजारा का है 52.96 का औसत
  • विदेश के मुकाबले घरेलू मैदान पर रहे ज्‍यादा कामयाब
  • देश में लगाए 10 शतक, विदेश में लगा पाए केवल चार
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के प्रमुख बल्‍लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए उनके करियर का सबसे बड़ा इम्तिहान शुरू होने वाला है.दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ पुजारा खास तैयारी करके गए हैं और उन्हें उम्मीद है कि वे अपने योजनाओं को मैदान पर उतार पाएंगे. 29 वर्षीय पुजारा पर फैन्स के साथ-साथ क्रिकेट जानकारों की भी नज़रें होंगी क्योंकि अकसर इस बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी पर 'घर का शेर' होने का तमगा लगता रहा है. घर और विदेश में उनके रिकॉर्ड्स पर नज़र डाले तो तस्वीर साफ हो जाती है. घरेलू ज़मीन पर पुजारा ने 33 टेस्ट मैचों में 62.97 की औसत से 3086 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक शामिल हैं. दूसरी ओर विदेश में खेले 21 टेस्ट मैचों में उन्होंने 38.52 की औसत से 1310 रन बनाए हैं जिसमें सिर्फ़ 4 शतक हैं.

पुजारा की ओर से विदेश में बनाए 4 शतकों में भी 2 श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ़ आए है यानी उपमहाद्वीप के बाहर पुजारा ने अभी तक एक बड़े बल्लेबाज़ के तौर पर खुद को स्थापित नहीं किया है. इन रिकॉर्ड्स के अलावा एक और आंकड़ा ऐसा है जो पुजारा को परेशान करता होगा. क्रिकेट की टॉप टीमों में दक्षिण अफ़्रीका इकलौती ऐसी टीम है जिसके खिलाफ़ गुजरात के इस क्रिकेटर का बल्ला खामोश रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ पुजारा का औसत 50 से ज़्यादा का है जबकि इंग्लैंड के ख़िलाफ़ करीब 48.00 का, लेकिन जब बात द.अफ्रीका की आती है तो यहऔसत गिरकर 39.46 का रह जाता है.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट कोहली में यह बात है कॉमन
हालांकि मौजूदा टीम इंडिया में वे उन चंद खिलाड़ियों में शामिल है जिन्हें अफ्रीका की पिचों पर खेलने का अनुभव है. पुजारा का ये तीसरा दक्षिण अफ्रीकी दौरा है और वहां खेले 4 टेस्ट में उनका नाम एक शतक भी है. टीम में उनका रोल सेट है,लेकिन परिवार में बढ़ने वाला है. पुजारा पिता बनने वाले हैं और उन्‍हें उम्मीद है कि वे नए साल में मैदान और घर, दोनों की ज़िम्मेदारी वे बखूबी निभा पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com