NDTV Khabar

IND vs SA: क्या तारीख बदलने के साथ बदलेगी टीम इंडिया की किस्मत! टेस्ट मैच आज से

साउथ अफ्रीका के केपटाउन के नूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: क्या तारीख बदलने के साथ बदलेगी टीम इंडिया की किस्मत! टेस्ट मैच आज से

भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच कैपटाउन में टेस्ट मैच 5 जनवरी को शुरू होगा.

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने पहले नूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर चार टेस्ट मैच खेले
  2. चारों मैच एक ही तारीख 2 जनवरी को शुरू हुए थे
  3. पहली बार दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर टेस्ट मैच 5 जनवरी से
नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका के केपटाउन के नूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच शुक्रवार को सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेल जाएगा. करीब सात साल के बाद टीम इंडिया इस मैदान पर टेस्ट मैच खेलने जा रही है. आखिरी बार 2011 में टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था और मैच को ड्रा करवाने में कामयाब हुई थी. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्षण और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी उस वक्त टीम इंडिया के हिस्सा थे. भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने आखिरी बार इस मैदान पर शतक ठोका था. कप्तान विराट कोहली के साथ साथ कई खिलाड़ी शुक्रवार को इस मैदान पर अपना पहला मैच खेलेंगे. सिर्फ चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा को छोड़कर मौजूदा टीम के किसी भी खिलाड़ी ने इस मैदान पर टेस्ट मैच नहीं खेला है. पुजारा ने इस मैदान पर एक मैच खेलते हुए सिर्फ तीन रन बनाए हैं जबकि इशांत शर्मा ने एक मैच खेलते हुए तीन विकेट  लिए हैं.
 
साउथ अफ्रीका रहा है केपटाउन का किंग
केपटाउन के मैदान में साउथ अफ्रीका ने हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है. प्रतिबंध हटने के बाद 1993 से लेकर 2017 बीच साउथ अफ्रीका इस मैदान पर 30 टेस्ट मैच  खेल चुका है और 20 मैचों में जीत हासिल कर चुका है.सिर्फ चार मैच हार हारा है और छह मैच ड्रा रहे हैं. 1993 के बाद ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर कोई भी टीम साउथ अफ्रीका को इस मैदान पर हराने में कामयाब नहीं हुई है. साउथ अफ्रीका ने इस मैदान पर अपना आखिरी मैच करीब एक साल पहले 2 जनवरी 2017 को खेला था और श्रीलंका को इस मैच में 282 रन से हराया था. केपटाउन के नूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर भारत अब तक चार टेस्ट मैच खेल चुका है, दो  मैच हारा है और दो मैच ड्रा करवाने में कामयाब रहा है.
 
क्या तारीख बदलने के साथ बदलेगी टीम इंडिया की किस्मत
सबसे दिलचस्प बात यह है केपटाउन के नूलैंड्स मैदान पर टीम इंडिया ने जो चार टेस्ट मैच खेले हैं वे चारों एक ही तारीख को शुरू हुए थे यानी 2 जनवरी को. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 2 जनवरी 1993 को खेला गया था. मोहम्मद अज़हरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया इस मैच को ड्रा करवाने में कामयाब हुआ था. भारत की तरफ से जवागल श्रीनाथ ने इस मैच में कुल मिलाकर छह विकेट लिए थे और “मैन ऑफ़ द मैच” बने थे.  दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच 2 जनवरी 1997 को शुरू हुआ था और इस मैच को साउथ अफ्रीका ने 282 रन से जीत लिया था. टीम इंडिया की तरफ से कप्तान सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने इस मैच में शानदार शतक लगाए थे. लेकिन दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज खास स्कोर नहीं बना पाया था जिसकी वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा था. साउथ अफ्रीका के ब्रायन मैकमिलन इस मैच में “मैन ऑफ़ द मैच” बने थे. मैकमिलन ने कुल मिलाकर 162 रन बनाए थे और दो विकेट लेने में कामयाब हुए थे. दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर तीसरा टेस्ट मैच 2 जनवरी 2007 खेला गया था. राहुल द्रविड़ टीम इंडिया की तरफ से कप्तान थे और टीम इंडिया इस मैच को 5 विकेट से हार गई थी. साउथ अफ्रीका की तरफ से ग्रैमी स्मिथ ने दोनों परियों में अर्धशतक लगाया था और “मैन ऑफ़ द मैच” बने थे.

टिप्पणियां

 VIDEO : बारात के बाद अफ्रीका पर नजर



भारत और साउथ के बीच इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच
2 जनवरी 2011 को दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच खेला गया था और टीम इंडिया इस मैच को ड्रा रखने में कामयाब हुई थी. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 362 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका की तरफ से पहली पारी में जाक कैलिस ने सबसे ज्यादा 161 रन बनाए थे. भारत अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए थे और सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 146 रन बनाए थे. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने 341 रन बनाए थे और कालिस ने इस पारी में भी शतक ठोके थे. भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 166 रन बनाए थे और इस तरह यह  मैच ड्रा हो गया था. शानदार प्रदर्शन की वजह से कैलिस ”मैन ऑफ़ द मैच” बने थे. इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच पांचवा मैच शुक्रवार यानी 5 जनवरी को शुरू होने जा रहा है. इस मैदान पर टीम इंडिया के साथ यह पहली बार होने जा रहा है जब टीम 2 जनवरी नहीं बल्कि 5 जनवरी से शुरू हो रहा टेस्ट मैच खेलेगी. यह देखना होगा कि तारीख बदलने के साथ साथ क्या टीम इंडिया की किस्मत में भी कोई बदलाव होगा और टीम साउथ अफ्रीका को हराने में कामयाबी होगी?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement