NDTV Khabar

IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानेसबर्ग में हुए पहले टी20 मैच में भुवनेश्‍वर कुमार भारतीय टीम की जीत के हीरो साबित हुए. उन्‍होंने मैच में दक्षिण अफ्रीका के 5 बल्‍लेबाजों को आउट किया और इस प्रदर्शन के कारण उन्‍हें मैच का सर्वश्रेष्‍ठ घोषित किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

भुवनेश्‍वर कुमार टी20 इंटरनेशनल में पांच विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले मैच में भुवनेश्‍वर कुमार ने लिए थे 5 विकेट
  2. 'नकल बॉल' से विपक्षी बल्‍लेबाजों को मुश्किल में डाला
  3. टी20 में 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानेसबर्ग में हुए पहले टी20 मैच में भुवनेश्‍वर कुमार भारतीय टीम की जीत के हीरो साबित हुए. उन्‍होंने मैच में दक्षिण अफ्रीका के 5 बल्‍लेबाजों को आउट किया और इस प्रदर्शन के कारण उन्‍हें मैच का सर्वश्रेष्‍ठ घोषित किया गया. वैसे तो भुवनेश्‍वर की पहचान मूल रूप से स्विंग गेंदबाज की है लेकिन हाल ही के समय में उन्‍होंने अपनी गेंदबाजी में 'नकल बॉल' को शामिल किया है. यह खास तरह की गेंद शॉर्टर फॉर्मेट में उन्‍हें सफलता दिला रही है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को हुए टी20 मैच में उन्‍होंने इस गेंद का बखूबी इस्‍तेमाल किया और दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों के विकेट झटके. भुवी ने कड़ी मेहनत के बाद 'नकल' गेंद फेंकने में महारत हासिल की है. आईपीएल के 10वें सीजन के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के एंड्रयू टाय को यह गेंद फेंकते देखकर भुवनेश्‍वर ने इस गेंद पर काम किया और जल्‍द ही यह गेंद फेंकने में प्रवीण हो गए.

  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में मैन ऑफ द मैच रहे भुवी ने कहा, 'टी20 में पांच विकेट लेना अपने आप में खास है. मैं बस अच्छी जगह पर गेंदबाजी करना चाहता था और उसी की वजह से मुझे विकेट मिले. उन्‍होंने कहा कि मुझे मुश्किल हालात में गेंदबाजी करना पसंद है. मैंने नकल बॉल पर काफी मेहनत की है. पिछले एक साल से मैं इस गेंद पर काम कर रहा हूं. आज के दौर में आपको विकेट लेने के लिए लगातार नए तरीके खोजने होते हैं.' अपने इस गेंदबाजी प्रदर्शन के दौरान भुवनेश्‍वर ने खास उपलब्धि हासिल की. वे टी20 मैचों में पारी में पांच विकेट लेने वाले देश के पहले तेज गेंदबाज हैं. यही नहीं, वे अब दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ि‍यों में शामिल हो गए हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्‍ट, वनडे और टी20) में पारी में 5 विकेट लेने का कमाल कर चुके हैं. आमतौर पर बेसबॉल में फेंकी जाने वाली 'नकल' बॉल फेंकने की काबिलियत इस समय विश्‍व क्रिकेट कम ही गेंदबाजों में है. भारत के लिए जहीर खान भी यह गेंद फेंका करते थे. आईपीएल के पिछले सीजन में ऑस्‍ट्रेलिया के एंड्रयू टाय ने भी इस गेंद का प्रभावी तरीके से इस्‍तेमाल किया था.

वीडियो: पहले टी20 में भारत जीता, शिखर धवन और भुवी चमके
क्या है ‘नकल बॉल’
गेंद फेंकने की इस कला को बेसबॉल की देन माना जाता है. क्रिकेट में इन दिनों ‘नकल बॉल’को विकेट टेकिंग बॉल माना जा रहा है. गेंदबाज इसे अपनी अंगुलियों के अंतिम छोर से पकड़कर फेंकते हैं. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए इस गेंद पर शॉट का चयन करना आसान नहीं होता.के बाद भुवी ने ही इस गेंद पर महारत हासिल की है. ये खास बात ये है कि ये गेंद हवा में घूमती हुई नजर नहीं आती, बल्कि किसी एक दिशा में बिना हरकत के बिलकुल सीधी जाती है. यह गेंद आम गेंदों की तुलना मे धीमी होती है. ऐसे में बल्लेबाजों के लिए इस गेंद पर शॉट खेलना मुश्किल रहता है और वे चकमा खा जाता है.




NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement