NDTV Khabar

IND vs SL: टीम इंड‍िया की 2020 की पहली जीत में Virat Kohli ने बनाए दो वर्ल्‍ड र‍िकॉर्ड...

IND vs SL 2nd T20: नए साल में अपनी पहली सीरीज खेलते हुए भारतीय टीम ने मंगलवार को श्रीलंका को दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका को 7 व‍िकेट के बड़े अंतर से पराज‍ित क‍िया. इससे पहले 5 जनवरी को गुवाहाटी का पहला टी20 मैच बार‍िश की भेंट चढ़ गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: टीम इंड‍िया की 2020 की पहली जीत में Virat Kohli ने बनाए दो वर्ल्‍ड र‍िकॉर्ड...

IND vs SL 2nd T20: Virat Kohli ने टी20 इंटरनरेशनल मैचों में एक हजार रन पूरे कर ल‍िए हैं

खास बातें

  1. टी20I में अकेले सर्वाध‍िक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने
  2. पहले रोह‍ित शर्मा के साथ यह र‍िकॉर्ड कर रहे थे शेयर
  3. सबसे कम मैचों में टी20I में एक हजार रन पूरे क‍िए
इंदौर:

India vs Sri Lanka, 2nd T20I: टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली के ल‍िए वर्ष 2019 ख‍िलाड़ी और टीम के स्‍तर पर कामयाब‍ियों से भरपूर रहा. व‍िराट ने वर्ष 2020 की शुरुआत भी इसी अंदाज में की है. नए साल में अपनी पहली सीरीज खेलते हुए भारतीय टीम ने मंगलवार को श्रीलंका को दूसरे टी20 मैच (India vs Sri Lanka, 2nd T20) में श्रीलंका को 7 व‍िकेट के बड़े अंतर से पराज‍ित क‍िया. इससे पहले 5 जनवरी को गुवाहाटी का पहला टी20 मैच बार‍िश की भेंट चढ़ गया था. इंदौर के होलकर स्‍टेड‍ियम में खेले गए सीरीज के दूसरे टी20 में व‍िराट कोहली (Virat Kohli) ने न केवल 17 गेंदों पर नाबाद 30 रन की पारी खेली बल्‍क‍ि दो बड़े र‍िकॉर्ड अपने नाम कर ल‍िए (Virat Kohli records). इस मैच की अपनी पारी के साथ ही व‍िराट टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए. उन्‍होंने इस मामले में भारतीय टीम के ही रोह‍ित शर्मा (Rohit Sharma) को पीछे छोड़ा. यही नहीं, मैच के दौरान व‍िराट  टी20 इंटरनेशनल में कप्‍तान के तौर पर सबसे कम मैचों में 1000 रन पूरे करने वाले बल्‍लेबाज बन गए.

कुछ ऐसे विराट कोहली ने शानदार 'डक' किया CAA से जुड़े सवालों पर


टी20 इंटरनेशनल मैचों में व‍िराट के नाम इस समय 77 मैचों में 2663 रन (औसत 53.26)हैं. इस मामले में दूसरे स्‍थान पर काब‍िज रोह‍ित शर्मा के नाम 104 मैचों में 2633 रन दर्ज हैं. रोह‍ित को श्रीलंका के ख‍िलाफ तीन मैचों की इस टी20 सीरीज में रेस्‍ट द‍िया गया है. कप्‍तान के तौर पर टी20 इंटरनेशनल मैच में रनों की बात करें तो व‍िराट के अब 1006 रन हो गए हैं. उन्‍होंने 30 पार‍ियों में एक हजार रन का आंकड़ा छुआ है. यह र‍िकॉर्ड पहले दक्ष‍िण अफ्रीका के फाफ डु प्‍लेस‍िस (Faf du Plessis) के नाम पर था, ज‍िन्‍होंने 31 पार‍ियों में टी20I में एक हजार रन पूरे क‍िए थे. कप्‍तान के रूप में व‍िराट, एमएस धोनी के बाद टी20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज हैं. धोनी ने 57पार‍ियों में एक हजार टी20 इंटरनेशनल रन का आंकड़ा छुआ था.व‍िराट इंदौर मैच के पहले ही टी20 इंटरनेशनल में सर्वाध‍िक रन बनाने के मामले में रोहि‍त शर्मा के साथ बराबरी पर थे. इन दोनों बल्‍लेबाजों के 2633-2633 रन थे. अब व‍िराट ने यह र‍िकॉर्ड अकेले अपने नाम पर ल‍िखा ल‍िया है.

टिप्पणियां

इंदौर के मैच में भारतीय टीम ने  टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका टीम को 20 ओवर में 9 व‍िकेट खोकर 142 रन छोटे स्‍कोर पर सीम‍ित कर द‍िया और फ‍िर टारगेट 15 गेंद शेष रहते केवल तीन व‍िकेट खोकर हास‍िल कर ल‍िया. भारतीय टीम के ल‍िए ओपनर केएल राहुल ने सर्वाध‍िक 45 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने 34, श‍िखर धवन ने 32 और कप्‍तान व‍िराट कोहली (Virat Kohli) ने नाबाद 30 रन की पारी खेली. आज की इस जीत के साथ टीम इंड‍िया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हास‍िल कर ली है. सीरीज का तीसरा और अंत‍िम मुकाबला 10 जनवरी को खेला जाएगा.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली विधानसभा चुनाव : बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं को समझाई जीत की रणनीति

Advertisement