NDTV Khabar

IND vs WI 5th ODI: क्‍या अपने ही इस बेहद बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाएंगे 'रनमशीन' विराट कोहली!

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया इस समय 2-1 की बढ़त बनाए हुए है. सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे (5th ODI) मैच 1 नवंबर, गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs WI 5th ODI: क्‍या अपने ही इस बेहद बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाएंगे 'रनमशीन' विराट कोहली!

विराट कोहली ने सीरीज के पहले तीन मैचों में लगातार शतक जमाए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. द्विपक्षीय वनडे सीरीज में विराट के नाम हैं सर्वाधिक 558 रन
  2. पांचवें वनडे में 139 रन बनाए तो इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे
  3. पाकिस्‍तान के फखर जमां इस मामले में हैं दूसरे स्‍थान पर
नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया इस समय 2-1 की बढ़त बनाए हुए है. सीरीज का पांचवां और आखिरी वनडे (5th ODI) मैच 1 नवंबर, गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. इस मैच में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के पास अपने ही एक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के चार मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) अब तक 140.00 के बेहतरीन औसत से 420 रन बना चुके हैं. उनके इस स्‍कोर में तीन शतक शामिल हैं. इस समय अपनी हर पारी के साथ 'धमाका' कर रहे विराट ने सीरीज के पहले तीन मैचों में लगातार शतक जमाए थे. विराट पांचवें वनडे में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के लिए अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं. किसी द्विपक्षीय वनडे इंटरनेशनल सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इस समय विराट के ही नाम पर है. उन्‍होंने इसी वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई छह वनडे मैचों की सीरीज में 558 रन (औसत 186.00 और स्‍ट्राइक रेट 99.46) बनाए थे. यह किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी भी बल्‍लेबाजी की ओर से बनाए गई सबसे बड़ी रनसंख्‍या है. विराट यदि सीरीज के पांचवें मैच में यदि 139 रन बनाने में सफल रहे तो अपने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं. वैसे, विराट इस समय जिस तरह की बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखते हुए फैंस को उम्‍मीद है कि वे ऐसा कर सकते हैं.

जब डाइव लगाते हुए विराट कोहली ने किरेन पावेल को किया रनआउट, देखें VIDEO

यह उल्‍लेख करना जरूरी है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह वनडे सीरीज छह मैचों की थी जबकि भारत-वेस्‍टइंडीज की वनडे सीरीज में पांच मैच ही खेले जाने हैं. विराट यदि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में ही 558 रन के स्‍कोर को पार करने में सफल रहे तो यह उनकी बेहद बड़ी उपलब्धि होगी. दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर हुई इस वनडे सीरीज में विराट ने 112, 46*,160*, 75, 36 और 129* के 'विराट स्‍कोर बनाए थे.' किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्‍तान के ओपनर फखर जमां (Fakhar Zaman) दूसरे स्‍थान पर हैं, उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ इसी साल जुलाई में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 257.20 के औसत और 111. 47 के स्‍ट्राइक रेट से 515 रन बना डाले थे.

फील्डिंग के दौरान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के बीच हुई 'रेस', जानें कौन जीता, VIDEO

तीसरे स्‍थान पर भारत के 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं, जिन्‍होंने 2013 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज में 122.75 के औसत और 108.62 के स्‍ट्राइक रेट के साथ 491 रन बना डाले थे. चौथे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के जॉर्ज बैली (George Bailey) हैं जिन्‍होंने भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 2013 में हुई छह मैचों की सीरीज में 95.60 के औसत और 116.01 के स्‍ट्राइक रेट से 478 रन बनाए थे. गौरतलब है कि रोहित और जॉर्ज बैली ने एक ही सीरीज में यह रन बनाए थे. आश्‍चर्यजनक रूप से इस मामले में पांचवें स्‍थान पर जिम्‍बाब्‍वे के हेमिल्‍टन मसाकाद्जा (Hamilton Masakadza) हैं जिन्‍होंने केन्‍या के खिलाफ वर्ष 2009 में पांच वनडे मैचों की सीरीज में 467 रन बनाए थे. मसाकाद्जा का इस दौरान रन औसत 116.75 का और स्‍ट्राइक रेट 97.29 का रहा था.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वोच्‍च स्‍कोर वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज
1.विराट कोहली (भारत): 6 मैचों में 558 रन
2. फखर जमां (पाकिस्‍तान): 5 मैचों में 515 रन.
3. रोहित शर्मा (भारत): 6 मैचों में 491 रन.
4. जॉर्ज बैली (ऑस्‍ट्रेलिया): 6 मैचों में 478 रन.
5. हेमिल्‍टन मसाकाद्जा (जिम्‍बाब्‍वे): 5 मैचों में 467 रन.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement