NDTV Khabar

IND vs NZ 2nd ODI: कुलदीप यादव ने लिए चार विकेट, टीम इंडिया 90 रन से जीती

नेपियर में पहला वनडे 8 विकेट से जीतने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में भी न्‍यूजीलैंड को 90 रन से पराजित कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs NZ 2nd ODI: कुलदीप यादव ने लिए चार विकेट, टीम इंडिया 90 रन से जीती

India vs New Zealand: भारतीय टीम ने दूसरा वनडे 90 रन से जीता

खास बातें

  1. टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल की
  2. रोहित-धवन के अर्धशतक, भारत ने बनाए थे 324 रन
  3. न्‍यूजीलैंड की पारी 234 रन पर हुई ढेर, कुलदीप का 'चौका'
माउंट माउंगानुइ (न्यूजीलैंड):

न्‍यूजीलैंड दौरे में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन जारी है. नेपियर में पहला वनडे 8 विकेट से जीतने के बाद विराट कोहली की टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड को 90 रन से पराजित कर दिया. भारतीय टीम ने मैच में चैंपियन की तरह प्रदर्शन किया और बल्‍लेबाजी व गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्र में मेजबान को पछाड़ा. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 324 रन का बड़ा स्‍कोर खड़ा किया. रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 87 और शिखर धवन ने 66 रन बनाए. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 154 रन की साझेदारी की. जवाब में खेलते हुए न्‍यूजीलैंड टीम 40.2 ओवर में 234 रन पर ढेर हो गई. पहले मैच में चार विकेट लेने वाले कुलदीप यादव ने दूसरे वनडे में भी चार ही विकेट लिए. भुवनेश्‍वर कुमार और युजवेंद्र चहल को दो-दो विकेट मिले. न्‍यूजीलैंड की पारी में निचले क्रम के डग ब्रेसवले के 57 रन ही उल्‍लेखनीय रहे. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.नेपियर में हुए पहले वनडे मैच में भारत 8 विकेट से जीता था.

न्‍यूजीलैंड पारी: लगातार गिरते रहे विकेट


भारत के 324 रन के जवाब में न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. पहली ही गेंद पर गप्टिल रन आउट हो सकते थे लेकिन रायुडू निशाना चूक गए.तीसरे ओवर में भुवनेश्‍वर को गप्टिल ने लगातार दो चौके लगाए लेकिन अगली ही गेंद पर कीवी बल्‍लेबाज का कैच लपकने से धोनी चूक गए.हालांकि गप्टिल (15) ज्‍यादा देर नहीं टिके, उन्‍हें भुवनेश्‍वर ने थर्ड मैन पर चहल के हाथों कैच कराया.पारी के सातवें ओवर में मुनरो ने भुवनेश्‍वर कुमार को छक्‍का लगाया. अगले ओवर में विलियमसन (20 रन, 11 गेंद, एक चौका और दो छक्‍के) ने शमी पर हमला बोलते हुए पहली तीन गेंदों पर लगातार दो छक्‍के और चौका जड़ दिया लेकिन शमी ने ओवर की पांचवीं गेंद पर कीवी कप्‍तान को बोल्‍ड करके बदला चुका लिया.न्‍यूजीलैंड के 50 रन 7.4 ओवर में पूरे हुए. मैदान छोटा होने के कारण दर्शकों को खूब चौके-छक्‍के देखने को मिल रहे थे. पारी के 10वें ओवर में मुनरो ने विजय शंकर को लगातार दो चौके जमाए.

10 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 63 रन था.10 ओवर के बाद स्पिनर युजवेंद्र चहल और केदार जाधव को आक्रमण पर लाया गया. भारत को तीसरी सफलता चहल ने ही दिलाई. उन्‍होंने मुनरो (31 रन, 41 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) को LBW किया. 15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 88 रन था और तीन विकेट गंवाकर न्‍यूजीलैंड मुश्किल में दिख रही थी. न्‍यूजीलैंड के 100 रन 16.5 ओवर में पूरे हुए.18वें ओवर में रॉस टेलर (22) भी केदार जाधव की गेंद पर आउट हो गए. वैसे इस विकेट का श्रेय जाधव की गेंदबाजी के बजाय एमएस धोनी की फुर्ती से की गई स्‍टंपिंग को जाता है. धोनी ने जब स्‍टंपिंग की तब टेलर का पैर हवा में था और उन्‍हें पवेलियन लौटना पड़ा.20 ओवर के बाद स्‍कोर चार विकेट खोकर 113 रन था.21वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव आक्रमण पर लाए गए. उन्‍होंने टॉम लैथम (34) को LBW करके भारत को पांचवीं कामयाबी दिलाई. 25 ओवर में स्‍कोर पांच विकेट पर 138 रन था.

27वें ओवर में कॉलिन डि ग्रैंडहोम (3) भी कुलदीप की गेंदबाजी के शिकार बन गए, उनका कैच अंबाती रायुडू ने डीप मिडविकेट पर बेहद चतुराई से लपका. न्‍यूजीलैंड की हार लगभग तय हो चुकी थी.न्‍यूजीलैंड के 150 रन 27.3 ओवर में पूरे हुए.30 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर छह विकेट खोकर 165 रन था, शेष 20 ओवर में न्‍यूजीलैंड को 160 रन की जरूरत थी.31वें ओवर में कुलदीप ने लगातार गेंदों पर हेनरी निकोल्‍स (28)और ईश सोढ़ी (0) को आउट करके कीवी पारी को अंत के करीब पहुंचा दिया. जहां निकोल्‍स कैच शमी ने लपका, वहीं सोढ़ी पहली ही गेंद पर बोल्‍ड हुए. कुलदीप हैट्रिक पर थे लेकिन फर्ग्‍यूसन ने ऐसा नहीं होने दिया. नेपियर की तरह दूसरे वनडे में भी कुलदीप की फिरकी का खौफ न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों पर हावी हो रहा था.न्‍यूजीलैंड के 200 रन 35 ओवर में पूरे हुए. निचले क्रम के डग ब्रेसवेल ताबड़तोड़ हिट लगाकर मेजबान टीम के लिए उम्‍मीद की किरण बने हुए थे हालांकि लक्ष्‍य काफी बड़ा था.ब्रेसवेल का पहला वनडे अर्धशतक 35 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.न्‍यूजीलैंड के आखिरी दो विकेट डग ब्रेसवेल (57)और लॉकी फर्ग्‍यूसन (12) के रूप में गिरे. ब्रेसवेल को जहां भुवनेश्‍वर ने धवन से कैच कराया, वहीं फर्ग्‍यूसन का कैच चहल की गेंद पर विजय शंकर ने लपका. पूरी टीम 40.2 ओवर में 234 रन पर सिमट गई. कुलदीप यादव ने लगातार दूसरे वनडे में चार विकेट लिए.

विकेट पतन: 23-1 (गप्टिल, 4.6), 51-2 (विलियमसन, 7.5), 84-3 (मुनरो, 14.1), 100-4 (टेलर, 17.1), 136-5 (लैथम, 24.3), 146-6 (ग्रैंडहोम, 26.6), 166-7 (निकोल्‍स, 30.4), 166-8 (सोढ़ी, 30.5), 224-9 (ब्रेसवेल, 39.2), 234-10 (फर्ग्‍यूसन, 40.2)

भारतीय पारी: खूब खेले रोहित शर्मा और धवन

इससे पहले, टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने तेज शुरुआत दी. वैसे, मैच की शुरुआत नाटकीय अंदाज में हुई. ट्रेंट बोल्‍ट की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा का कैच स्लिप से चौके के लिए निकला. पहले ओवर में चार और दूसरे ओवर में धवन के चौके सहित 7 रन बने. तीसरे और चौथे ओवर में चौका जमाते हुए रोहित ने स्‍कोरबोर्ड को गति दी. पांचवें ओवर में बारी धवन की थी, उन्‍होंने बोल्‍ट की दूसरी ही गेंद को चौके के लिए बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया. 5 ओवर के बाद स्‍कोर 27 रन था.लगभग हर ओवर में भारत की ओर से चौका लग रहा था और शुरुआती ओवरों में रोहित के मुकाबले धवन ज्‍यादा तेज गति से रन बना रहे थे.नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर धवन के चौके के साथ भारत ने 50 रन का आंकड़ा पार किया.10 ओवर के बाद स्‍कोर 56  रन तक पहुंच गया था.  कीवी कप्‍तान विलियमसन ने 11वें ओवर में ही भारतीय मूल के स्पिनर ईश सोढ़ी को आक्रमण पर उतार दिया. उनके दूसरे ओवर में रोहित ने छक्‍का जड़ दिया.

रोहित की बैटिंग रंग मे आती जा रही थी और भारतीय स्‍कोर तेजी से 100 रन के करीब पहुंचता जा रहा था.18वें ओवर की आखिरी गेंद पर लॉकी फर्ग्‍यूसन को छक्‍का जमाते हुए रोहित ने वनडे में अपना 38वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्‍के जमाए. इसी शॉट के साथ रोहित और धवन के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई. 20वें ओवर में रोहित ने फर्ग्‍यूसन को एक और छक्‍का जड़ा.20 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 111  रन था.21वें ओवर में रोहित शर्मा ने ग्रैंडहोम की गेंद पर दो रन लेकर वनडे में अपना 27वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. अर्धशतक पूरा करने के बाद धवन ने इसी ओवर में ग्रैंडहोम को लगातार दो चौके जमाए. अगले ओवर में बारी रोहित की थी, उन्‍होंने ट्रेंट बोल्‍ट को लगातार दो चौके जड़ दिए. भारत का रन औसत 6 रन प्रति ओवर के पार पहुंच चुका था और न्‍यूजीलैंड के बॉलर असहाय नजर आ रहे थे. 25 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 154 रन था.

अगले ही ओवर में न्‍यूजीलैंड पहला विकेट हासिल करने में सफल रहा. धवन (66रन, 67 गेंद, नौ चौके) को बोल्‍ट ने विकेटकीपर लैथम से कैच कराया. नए बल्‍लेबाज कोहली अभी सेट भी नहीं हो पाए थे कि रोहित की पारी का अंत हो गया. रोहित (87 रन, 96 गेंद, नौ चौके और तीन छक्‍के) को फर्ग्‍यूसन ने स्‍क्‍वेयर लेग पर ग्रैंडहोम से कैच कराया.रोहित की जगह अंबाती रायुडू बैटिंग के लिए आए. 30 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर 173 रन था.टीम इंडिया के 200 रन 34.1 ओवर में विराट कोहली के चौके के साथ पूरे हुए. अगली गेंद पर विराट ने फिर चौका जड़ा. 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट खोकर 207 रन था. 38वें ओवर में रायुडू ने ग्रैंडहोम को छक्‍का जड़ा. भारत ने इस ओवर में 14 रन बनाए.भारत का तीसरा विकेट विराट कोहली (45) के रूप में बोल्‍ट के खाते में गया. कोहली की जगह धोनी बैटिंग के लिए आए. 40 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 238 रन था.

कोहली के आउट होने के बाद भारत की रनगति में कुछ गिरावट आ गई थी. 42वें ओवर में बोल्‍ट पर हमला बोलते हुए धोनी और रायुडू ने एक-एक चौका लगाया, ओवर में 10 रन बने.टीम इंडिया के 250 रन 42.1 ओवर में पूरे हुए.आखिरी के ओवरों में भारतीय बल्‍लेबाज स्‍कोर को गति देने में सफल नहीं हो पा रहे थे. इस बीच चौथे विकेट के रूप में अंबाती रायुडू (47)आउट होकर पवेलियन लौटे, उन्‍हें लॉकी फर्ग्‍यूसन ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. धोनी का साथ देने के लिए अब केदार जाधव क्रीज पर थे.49वें ओवर में बोल्‍ट को जाधव ने चौका और धोनी ने छक्‍का लगाया. इसी छक्‍के के साथ भारत 300 रन के पार पहुंचा. ओवर में 14 रन बने.50वें ओवर की पहली तीन गेंद पर जाधव ने चौका, छक्‍का और फिर चौका लगाया. धोनी ने भी इस ओवर में चौका जमाया. फर्ग्‍यूसन के इस ओवर में भारतीय बल्‍लेबाजों ने 21 रन बटोरे. 50 ओवर के स्‍कोर चार विकेट पर 324 रन रहा. धोनी 48 (33 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) और केदार जाधव 22 (10 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) रन बनाकर नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए.

विकेट पतन: 154-1 (धवन, 25.2), 172-2 (रोहित, 29.3), 236-3 (कोहली, 39.1), 271-4 (रायुडू, 45.4)

हार्दिक पंड्या और KL राहुल का निलंबन वापस लिए जाने पर फैंस ने इस अंदाज में दी राय..

भारतीय टीम ने अपनी वही प्‍लेइंग XI उतारने का निर्णय लिया जो नेपियर के पहले वनडे में खेली थी. दूसरी ओर, न्‍यूजीलैंड ने मिचेल सेंटनर की जगह भारतीय मूल के स्पिनर ईश सोढ़ी को और टिम साउदी की जगह कॉलिन डि ग्रैंडहोम को टीम में जगह दी.

टिप्पणियां

ICC ने लिया #10YearChallenge,धोनी और मलिंगा के ये फोटो किए शेयर...

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार.
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्‍स, ईश सोढ़ी, डग ब्रेसवेल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्‍यूस और ट्रेंट वोल्‍ट.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement