NDTV Khabar

IND vs SL Live: शिखर धवन के 90 रन पर भारी पड़ी कुशल परेरा की तूफानी पारी, श्रीलंका 5 विकेट से जीता

रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया को निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के पहले ही मैच में मेजबान श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम को आज यहां मेजबान श्रीलंका ने 5 विकेट से पराजित कर दिया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL Live: शिखर धवन के 90 रन पर भारी पड़ी कुशल परेरा की तूफानी पारी, श्रीलंका 5 विकेट से जीता

कुसल परेरा ने 37 गेंदों पर 66 रन की तूफानी पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. श्रीलंका ने टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरुआत की
  2. भारतीय टीम ने 20 ओवर में बनाए थे 174 रन
  3. परेरा ने 66 रन बनाए श्रीलंका ने 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया
कोलंबो: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया को निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 सीरीज के पहले ही मैच में श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा है. मेजबान श्रीलंका ने आज यहां भारतीय टीम को 5 विकेट से पराजित कर सबको हैरान कर दिया.इस जीत के साथ श्रीलंकाई टीम ने इस त्रिकोणीयसीरीज में जीत के साथ आगाज किया है. श्रीलंका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने शिखर धवन के 90 और मनीष पांडे के 37 रन की मदद ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 174 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका टीम ने तूफानी शुरुआत की. कुसल परेरा ने महज 37 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्‍कों की मदद से 66 रन बनाते हुए टीम को 9 ओवर में ही 100 रन करीब पहुंचा दिया. परेरा और फिर उपुल थरंगा के आउट होने के बाद भारत के लिए मैच में कुछ उम्‍मीदें जगी थीं लेकिन निचले क्रम के शनाका और तिसारा परेरा ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. कोलंबो के प्रेमदासा स्‍टेडियम में टी20 में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए यह सबसे बड़ा स्‍कोर रहा.

दूसरी ओर, गेंदबाजी में खराब प्रदर्शन मैच में भारत की हार का कारण बना. भारत के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और शारदुल ठाकुर उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे. ये दोनों बेहद महंगे साबित हुए. शारदुल के एक ओवर में तो कुसल परेरा ने 27 रन बना डाले.कुसल परेरा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

स्‍कोरबोर्ड यहां देखें

श्रीलंकाई पारी:कुसल परेरा के आगे सहमे रहे भारतीय गेंदबाज
श्रीलंका के सामने जीत के लिए 175 रन का लक्ष्‍य था.भारत के लिए पहला ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका जिसमें कुसल मेंडिस के चौके सहित 6 रन बने. दूसरे ओवर में ऑफ ब्रेक बॉलर वाशिंगटन सुंदर को गेंदबाजी पर लाया गया, जिन्‍होंने मेंडिस (11) को मिडऑफ पर शिखर धवन से कैच करा दिया. नए बल्‍लेबाज कुसल परेरा ने आते ही सुंदर को छक्‍का जमाया. ओवर में 13 रन बने. तीसरे ओवर में परेरा ने शारदुल ठाकुर की बुरी गत बनाई. ओवर की पहली तीन गेंदों पर चौके और चौथी गेंद पर छक्‍का लगा. पांचवीं गेंद नोबॉल रही, इस पर भी परेरा ने चौका जमाया. अगली गेंद पर फिर चौका लगा. ओवर में 27 रन बने और पारी के चौथे ओवर में गुणतिलका ने सुंदर को और पांचवें ओवर में उनादकट को छक्‍का लगाया. गुणतिलका और परेरा के बीच इस दौरान 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई. इसी ओवर में उनादकट ने गुणतिलका (19 रन, 12 गेंद, एक चौका, दो छक्‍के) को पंत के हाथों कैच कराया. पांच ओवर में श्रीलंका का स्‍कोर 70 रन तक पहुंच गया था.रोहित शर्मा पारी के सातवें ओवर में युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लेकर आए. हालांकि उनके ओवर में भी 13 रन बने.आठवें ओवर में विजय शंकर को बॉलिंग पर लाया गया. इस ओवर में कुसल परेरा ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्‍के जमाए.पारी के 9वें ओवर में चहल ने भारत को तीसरी सफलता दिलाते हुए दिनेश चंदीमल (14) को बोल्‍ड कर दिया.10 ओवर में श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 101 रन था.

चहल की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में परेरा ने चौका और उपुल थरंगा ने छक्‍का लगाया. श्रीलंका का स्‍कोर फर्राटा मारते हुए आगे बढ़ रहा था.चहल की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में परेरा ने चौका और उपुल थरंगा ने छक्‍का लगाया. श्रीलंका का स्‍कोर फर्राटा मारते हुए आगे बढ़ रहा था. 12वें ओवर में रैना को आक्रमण पर लाया गया लेकिन उनके ओवर में भी श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने 12 रन बना डाले.कुसल परेरा आखिरकार 66 रन (37 गेंद, छह चौके, चार छक्‍के) बनाने के बाद वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर स्‍टंप हुए. उनके आउट होने पर ही भारतीय गेंदबाजों ने राहत की सांस ली.14वें ओवर में थरंगा को जीवनदान मिला जब शारदुल की गेंदबाजी पर पंत ने शार्ट मिडविकेट पर मुश्किल कैच गिरा दिया.श्रीलंका का पांचवां विकेट थरंगा (17) के रूप में गिरा जिन्‍हें चहल ने बोल्‍ड किया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर चहल अपनी गेंद पर परेरा का कैच नहीं लपक सके. 15 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर 5 विकेट पर 137 रन था.आखिर के पांच ओवर में श्रीलंका को जीत के लिए 38 रन की जरूरत थी.दासुन शनाका ने 15 और तिसारा परेरा ने 22 रन पर नाबाद रहते हुए श्रीलंका को 9 गेंद पहले ही लक्ष्‍य तक पहुंचा दिया.भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए.

विकेट पतन:12-1 (मेंडिस, 1.3),70-2 (गुणतिलका, 4.6), 98-3 (चंदीमल, 8.5),127-4 (परेरा, 12.3), 136-5 (थरंगा, 14.4)

भारतीय पारी: धवन ने खेली जबर्दस्‍त पारी
श्रीलंका के आमंत्रण पर टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी प्रारंभ की. पहले ही ओवर में श्रीलंका के दुष्‍मांता चमीरा सफलता लेकर आए. उन्‍होंने ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा (0) को मिड ऑन पर कैच करा दिया. जीवन मेंडिस ने पीछे की ओर दौड़ लगाते हुए यह कैच बेहतरीन तरीके से लपका.इस ओवर में दो रन बने. इस झटके से भारतीय टीम उबर भी नहीं पाई थी कि दूसरे ओवर में सुरेश रैना (1) भी नुवान प्रदीप की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. सात रन पर भारत के दोनों ओपनर आउट हो चुके थे.चौथे ओवर में ऑफ ब्रेक बॉलर अकिला धनंजय को गेंदबाजी पर लाया गया. इस ओवर में धवन के चौ‍के सहित आठ रन बने.पारी के 5वें ओवर में धवन ने प्रदीप की गेंद पर दो और मनीष पांडे ने एक चौका जमाया. इस ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 35 रन था.पांच ओवर के बाद दूसरे स्पिनर जीवन मेंडिस को भी गेंदबाजी पर लाया गया. उनकी ओर से फेंके गए पारी के 8वें  ओवर में मनीष पांडे ने छक्‍का जमाया. इसी ओवर में भारत के 50 रन पूरे हुए.पारी के 9वें ओवर में शिखर धवन ने नुवान प्रदीप को लगातार दो छक्‍के जड़ते हुए भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को खुश कर दिया. ओवर में 14 रन बने.10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 80 रन था.

यह भी पढ़ें: उनादकट पर भारतीय तेज गेंदबाजी की बड़ी जिम्‍मेदारी, क्‍या भरोसे पर खरे उतरेंगे!
   
वीडियो: गावस्‍कर ने की रोहित शर्मा और शिखर धवन की तारीफ
टीमें इस प्रकार थीं..
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, शारदुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलके, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, दासुन शनाका, तिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, अकिला धनंजय, दुष्मंत चमीरा और नुवान प्रदीप.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement