NDTV Khabar

IND vs SL: विराट कोहली का दोहरा शतक, टीम इंडिया के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका का संघर्ष जारी

तीसरे टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम का संघर्ष जारी है. विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारतीय टीम ने दिल्‍ली टेस्‍ट में अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की. जवाब में दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 131 रन था.

91 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL: विराट कोहली का दोहरा शतक, टीम इंडिया के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका का संघर्ष जारी

शमी ने पारी की पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्‍ने को आउट कर दिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत ने पहली पारी 6 विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की
  2. विराट कोहली ने 243 रन की बेहतरीन पारी खेली
  3. स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर 3 विकेट पर 131 रन
नई दिल्‍ली: तीसरे टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका का संघर्ष जारी है. कप्‍तान विराट कोहली के दोहरे शतक (243) और ओपनर मुरली विजय के 155 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारतीय टीम ने दिल्‍ली टेस्‍ट में अपनी पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की. मैच के दूसरे दिन लंच के बाद का खेल श्रीलंका टीम के खिलाड़ि‍यों की ओर से स्‍मॉग की 'बेफिजूल' की शिकायत के कारण बार-बार बाधित हुआ. मेहमान टीम के खिलाड़ी लंच के बाद मॉस्‍क पहनकर फील्डिंग के लिए मैदान में उतरे. कोहली और विजय के अलावा भारत के लिए रोहित शर्मा ने भी 65 रन की पारी खेली.जवाब में दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका का स्‍कोर तीन विकेट पर 131 रन था. एंजेलो मैथ्‍यूज 57 और कप्‍तान दिनेश चंदीमल 25 रन बनाकर क्रीज पर थे. टीम इंडिया के लिए मो. शमी, ईशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया है.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

श्रीलंका टीम को पहली ही गेंद पर लग गया था झटका
भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में श्रीलंका टीम को पारी की पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्‍ने (0) का विकेट गंवाना पड़ा. उन्‍हें तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा से कैच कराया.पारी का दूसरा ओवर ईशांत शर्मा ने फेंका जिसमें दिलरुवान परेरा ने दो चौके जमाए.श्रीलंका का दूसरा विकेट धनंजय डिसिल्‍वा (1 ) के रूप में गिरा जिन्‍हें ईशांत ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. चाय के समय श्रीलंका का स्‍कोर दो विकेट पर 14 रन था. चाय के बाद भारतीय टीम को दिलरुवान परेरा का विकेट भी मिल सकता था लेकिन शमी की गेंद पर दूसरी स्लिप में शिखर धवन कैच नहीं पकड़ सके. गेंद उनके हाथ से छिटककर हेलमेट पर लगी जिसके कारण श्रीलंका को पेनल्‍टी के रूप में पांच रन मिल गए. पारी के 10वें ओवर में एंजेलो मैथ्‍यूज को जीवनदान मिला जब विराट कोहली स्लिप में उनका कैच नहीं पकड़ पाए.

श्रीलंका के 50 रन 13 ओवर में पूरे हुए. दिलरुवान परेरा और एंजेलो मैथ्‍यूज की साझेदारी जब भारतीय टीम के लिए परेशानी का कारण बन रही थी जब लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने दिलरुवान परेरा (42 रन, 54 गेंद, 9 चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. रिव्‍यू लेने के बाद टीवी अम्‍पायर ने यह फैसला भारत के पक्ष में दिया.परेरा और मैथ्‍यूज ने तीसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की.इसके बाद मैथ्‍यूज ने कप्‍तान दिनेश चंदीमल के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसी दौरान मैथ्‍यूज ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 72 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्‍के लगाए. जल्‍द ही दन दोनों बल्‍लेबाजों ने अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय श्रीलंका की पहली पारी का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 131 रन था.

विकेट पतन: 0-1 (करुणारत्‍ने, 0.1), 14-2 (डिसिल्‍वा, 5.1), 75-3 (परेरा, 18.4)

भारतीय टीम ने पहली पारी 536 रन पर घोषित की
virat kohliविराट कोहली ने अपने होमग्राउंड पर 243 रन की बेहतरीन पारी खेली

इससे पहले, दूसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो श्रीलंका के लिए पहला ओवर दिलरुवान परेरा ने फेंका जिसमें एक रन बना.लक्षन संदाकन की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में भारत के खाते में चार रन जुड़े.पारी के 93वें ओवर में रोहित शर्मा ने छक्‍का जमाया, इस ओवर में 9 रन बने. अगले दो ओवर में भी उन्‍होंने चौके लगाकर स्‍कोर तेजी से बढ़ाने की अपनी मंशा साफ कर दी.भारतीय टीम के 400 रन 96.1 ओवर में पूरे हुए.विराट ने भी कुछ बेहतरीन शॉट खेले.पारी के 108वें ओवर में लकमल की आखिरी गेंद पर दो रन देते हुए विराट ने अपना लगातार दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. यह उनका कुल मिलाकर टेस्‍ट का छठा दोहरा शतक और इस साल का तीसरा दोहरा शतक है. अपने दोहरे शतक के लिए विराट कोहली ने 238 गेंदों का सामना किया और 20 चौके लगाए.इसके थोड़ी देर बाद रोहित शर्मा ने भी टेस्‍ट क्रिकेट में अपना आठवां अर्धशतक पूरा किया. दिलरुवान परेरा की गेंद पर छक्‍का जमाते हुए वे 50 रन तक पहुंचे. इस दौरान उन्‍होंने 88 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्‍के लगाए.दूसरे दिन के पहले सेशन में भारतीय टीम ने अपना एकमात्र विकेट रोहित शर्मा (65 रन, 102 गेंद, सात चौके, दो छक्‍के) के रूप में गंवाया. उन्‍हें संदाकन ने विकेटकीपर डिकेवला से कैच कराया, पांचवां विकेट 500 के स्‍कोर पर गिरा. इसी स्‍कोर पर लंच घोषित कर दिया. लंच के समय विराट कोहली 225 रन बनाकर नाबाद थे.

दूसरे सेशन के दौरान उस समय नाटकीय स्थिति निर्मित हुई जब श्रीलंका टीम के खिलाड़ी स्‍मॉग के कारण मॉस्‍क पहनकर क्रीज पर उतरे. श्रीलंका टीम प्रबंधन ने स्‍मॉग को लेकर मैदान पर मौजूद अम्‍पायरों से भी शिकायत की. विराट कोहली का साथ देने रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर आए. जल्‍द ही विराट टेस्‍ट के अपने सर्वोच्‍च स्‍कोर 235 रन के पार पहुंच गए. यह स्‍कोर उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ वर्ष 2014 में मुंबई में बनाया था. थोड़ी देर बाद खेल दोबारा शुरू होते ही टीम इंडिया को रविचंद्रन अश्विन (4 रन, 16 गेंद) के रूप में छठा विकेट गंवाना पड़ा. शायद खेल रुकने के कारण अश्विन की एकाग्रता भंग हो गई थी.अश्विन को गमागे की गेंद पर दिलरुवान परेरा ने कैच किया. विराट कोहली की मैराथन पारी का अंत चाइनामैन लक्षन संदाकन ने किया. विराट (243 रन, 287 गेंद, 25 चौके) को उन्‍होंने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. भारतीय टीम का स्‍कोर जब सात विकेट पर 536 रन था तब कप्‍तान कोहली ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.इस समय ऋद्धिमान साहा 9 और रवींद्र जडेजा 5 रन बनाकर नाबाद थे. श्रीलंका की ओर चाइनामैन बॉलर लक्षन संदाकन ने सर्वाधिक चार विकेट लिए.

विकेट पतन: 42-1 (धवन, 9.6), 78-2 (पुजारा, 20.2),,361-3 (मुरली, 85.6), 365-4 (रहाणे, 87.3), 500-5 (रोहित शर्मा, 117.5), 519-6 (अश्विन, 122.4), ,523-7 (विराट, 125.3)

पहले दिन विजय-विराट ने की थी 283 रन की साझेदारी
इससे पहले,मैच के पहले दिन भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया.भारतीय टीम का पहला विकेट शिखर धवन (23 रन) के रूप में गिरा. उन्‍हें दिलरुवान परेरा ने सुरंगा लकमल से कैच कराया.दूसरे विकेट के रूप में पुजारा (23 रन) आउट हो गए. उन्‍हें तेज गेंदबाज लाहिरु गमागे ने समरविक्रमा से कैच कराया. इसके बाद ओपनर विजय ने नए बल्‍लेबाज विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की. श्रीलंका के गेंदबाज इन दोनों बल्‍लेबाजों के सामने असहाय नजर आ रहे थे.तीसरा विकेट मुरली विजय (155 रन) के रूप में गिरा जिन्‍हें संदाकन की गेंद पर विकेटकीपर निरोशन डिकवेला ने स्‍टंप किया. अजिंक्‍य रहाणे (1) फिर नाकाम हुए. उन्‍हें संदाकन ने डिकेवला से स्‍टंप कराया था.

यह भी पढ़ें : वनडे में 300 रन की पारी खेलने पर टिकी है रोहित शर्मा की निगाह

फ़िरोज़शाह कोटला पर वैसे भी भारत का पलड़ा भारी रहा है.  कोटला पर खेले गए 33 टेस्ट मैचों में, भारत को 13 टेस्टों में जीत हासिल हुई है जबकि 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा. यहां 14 टेस्ट ड्रॉ रहे. निजी तौर पर भी कप्तान विराट के लिए अपने करियर का 21वां टेस्ट, जीत हासिल करने का यह शानदार मौक़ा है. भारत कोटला का नतीजा ड्रॉ भी रखता है तो इस टीम की ये लगातार 9वीं टेस्ट सीरीज़ जीत होगी. इस तरह भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का अच्छा मौक़ा है. कप्तान विराट के निजी तौर पर 21वें टेस्ट में जीत हासिल करने का मौक़ा होगा जो उन्हें कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी का मौक़ा दे सकता है.

VIDEO : सिद्धार्थ कौल टीम इंडिया में


दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement