IND vs SL: दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने किया निराश, श्रीलंका ने दिल्‍ली टेस्‍ट ड्रॉ कराया

श्रीलंका के खिलाफ जीत के साथ टेस्‍ट सीरीज का समापन करने की टीम इंडिया की हसरत यहां अधूरी रह गई. श्रीलंका टीम ने सीरीज के तीसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन आज यहां जबर्दस्‍त संघर्ष क्षमता दिखाई और दूसरा टेस्‍ट ड्रॉ कराकर अपने सम्‍मान को एक हद तक बचा लिया.

IND vs SL:  दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने किया निराश, श्रीलंका ने दिल्‍ली टेस्‍ट ड्रॉ कराया

टीम इंडिया के गेंदबाज श्रीलंका को दूसरी पारी में आउट करने में नाकाम रहे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 5वें दिन की समाप्ति पर श्रीलंका का स्‍कोर 5 विकेट पर 299 रन था
  • धनंजय डिसिल्‍वा ने जमाया शतक, रोशन सिल्‍वा ने 44 रन बनाए
  • तीन मैचों की सीरीज टीम इंडिया ने 1-0 से जीती
नई दिल्‍ली:

जीत के साथ टेस्‍ट सीरीज का समापन करने की टीम इंडिया की हसरत यहां अधूरी रह गई. श्रीलंका टीम ने सीरीज के तीसरे टेस्‍ट के अंतिम दिन आज जबर्दस्‍त संघर्ष क्षमता दिखाई और दूसरा टेस्‍ट ड्रॉ कराकर अपने सम्‍मान को एक हद तक बचा लिया. पांचवें दिन का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया, उस समय श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर 103 ओवर में 5 विकेट पर 299 रन था. रोशन सिल्‍वा 74 और निरोशन डिकवेला 44 रन बनाकर नाबाद थे. इन दोनों बल्‍लेबाजों के अलावा धनंजय डिसिल्‍वा के शतक का भी मैच ड्रॉ कराने में खास योगदान रहा. डिसिल्‍वा 119 रन बनाकर रिटायर हुए. टीम इंडिया तीन टेस्‍ट की सीरीज 1-0 से जीतने में सफल रही. भारतीय टीम ने नागपुर में हुआ दूसरा टेस्‍ट जीता था जबकि कोलकाता का पहला और दिल्‍ली का तीसरा टेस्‍ट ड्रॉ रहा. मैच के अंतिम दिन भारतीय गेंदबाज श्रीलंका के केवल दो विकेट ही गिरा पाए. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और मैच और सीरीज का सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.

स्‍कोरकार्ड यहां देखें

भारतीय टीम ने पहली पारी सात विकेट पर 536 रन बनाकर घोषित की थी जिसमें जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 373 रन पर समाप्‍त हुई थी. भारत ने दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन बनाने के बाद घोषित कर श्रीलंका को मैच में जीत के लिए 410 रन का लक्ष्‍य दिया था.

पहला सेशन: श्रीलंका टीम ने गंवाया केवल एक विकेट
पांचवें दिन का पहला ओवर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने फेंका जिसमें तीन रन बने. भारतीय टीम को आज चौथी सफलता के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने पारी के 22वें ओवर में एंजेलो मैथ्‍यूज (1) को पहले स्लिप में कैच करा दिया. पहली पारी के शतक जमाने वाले मैथ्‍यूज के आउट होने से श्रीलंका की मैच बचाने की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा. ईशांत और जडेजा से गेंदबाजी की शुरुआत कराने वाले विराट कोहली ने पारी के 27वें ओवर में शमी को वापस आक्रमण पर लगाया.

पांचवें दिन शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे युवा धनंजय डिसिल्‍वा ने जल्‍द ही टेस्‍ट करियर का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. उनके 50 रन 92 गेंद पर आठ चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरे हुए. इसी दौरान धनंजय ने चंदीमल के साथ पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की. श्रीलंका टीम के 100 रन 38.4 ओवर में पूरे हुए.पहला सेशन श्रीलंका के लिए इस लिहाज से महत्‍वपूर्ण रहा कि उसने 35 के स्‍कोर पर मैथ्‍यूज के रूप में चौथा विकेट गंवाने के बाद और कोई नुकसान नहीं उठाया. लंच के ठीक पहले जडेजा की गेंद पर दिनेश चंदीमल के खिलाफ जोरदार अपील हुई थी लेकिन नोबॉल के कारण यह मौका हाथ से जाता रहा. लंच के समय श्रीलंका का स्‍कोर चार विकेट पर 119 रन था.

दूसरा सेशन: शतक बनाने के बाद रिटायर हुए डिसिल्‍वा
दूसरे सेशन में टीम इंडिया को जल्‍दी विकेट की जरूरत थी और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टीम के लिए यह सफलता लेकर आए. उन्‍होंने पहली पारी में 164 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंदीमल (36 रन, 90 गेंद, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. दूसरे छोर से धनंजय डिसिल्‍वा की शानदार बल्‍लेबाजी जारी थी, मुश्किल वक्‍त में श्रीलंका के लिए धनंजय डिसिल्‍वा ने जुझारू पारी खेली. लंच के बाद उन्‍होंने अपना तीसरा टेस्‍ट शतक पूरा किया. इस दौरान धनंजय ने 188 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और एक छक्‍का लगाया.

शतक पूरा करने के बाद डिसिल्‍वा को मुश्किल जीवनदान मिला जब रविचंद्रन अश्विन अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपकने से चूक गए. हालांकि धनंजय का यह शॉट बेहद तेज था लेकिन इसकी ऊंचाई ऐसी थी कि यह लपका जा सकता था.श्रीलंका के 200 रन 73.2 ओवर में पूरे हुए. श्रीलंका का स्‍कोर जब 205 रन था तब डिसिल्‍वा ने हर किसी को हैरान करते हुए रिटायर होने का फैसला किया. चाय के समय 81 ओवर में श्रीलंका की दूसरी पारी का स्‍कोर पांच विकेट पर 226 रन था.

तीसरे सेशन में कोई विकेट नहीं गिरा पाए भारतीय गेंदबाज
चायकाल के बाद रोशन सिल्‍वा और निरोशन डिकवेला ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. समय गुजरने के साथ भारत की जीत की उम्‍मीदें कम होती जा रही थीं. रोशन सिल्‍वा ने अपने पहले ही टेस्‍ट में अर्धशतक जमाया. उनके 50 रन 105 गेंद पर 9 चौकों की मदद से पूरे हुए. 103 ओवर के बाद जब श्रीलंका का स्‍कोर 5 विकेट पर 299 रन था तब दोनों कप्‍तान की सहमति से खेल समाप्‍त घोषित कर दिया गया. भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. शमी और अश्विन को एक-एक विकेट मिला.

इससे पहले, विशाल लक्ष्‍य के बोझ तले दबी श्रीलंका टीम की दूसरी पारी की शुरुआत मंगलवार को खराब हुई. पारी के छठे ओवर में मोहम्‍मद शमी ने सदीरा समरविक्रमा (5) को विकेटकीपर साहा से कैच कराकर भारत को पहली कामयाबी दिलाई. पारी के 16वें ओवर में लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा ने दिमुथ करुणारत्‍ने (13) और नाइट वाचमैन सुरंगा लकमल (0) को आउट कर श्रीलंका की हालत खस्‍ता कर दी. तीसरे दिन का खेल जब समाप्‍त घोषित किया गया उस समय धनंजय डिसिल्‍वा 13 और एंजेलो मैथ्‍यूज बिना कोई रन बनाए क्रीज पर थे.

विकेट पतन: 14-1 (समरविक्रमा, 5.5), 31-2 (करुणारत्‍ने, 15.1), 31-3 (लकमल, 15.4), 35-4 (मैथ्‍यूज, 21.6), 147-5 (चंदीमल, 54.6)

दूसरी पारी में भारत के धवन, विराट और रोहित ने जमाए थे अर्धशतक
दूसरी पारी में भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 246 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी थी. टीम इंडिया के इस स्‍कोर में उसके तीन बल्‍लेबाजों शिखर धवन, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अर्धशतक जमाए थे.धवन ने 67, कोहली ने 50 और रोहित ने नाबाद 50 रन की पारी खेली थी जबकि चेतेश्‍वर पुजारा ने 49 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें : वनडे में 300 रन की पारी खेलने पर टिकी है रोहित शर्मा की निगाह

VIDEO : सिद्धार्थ कौल टीम इंडिया में


दोनों टीमें इस प्रकार थीं
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मो. शमी और ईशांत शर्मा.

श्रीलंका: दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), सदीरा समरविक्रमा, दिमुथ करुणारत्‍ने, धनंजय डिसिल्‍वा, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, रोशन सिल्‍वा, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, लक्षन संदाकन और लाहिरु गमागे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com