NDTV Khabar

सचिन तेंदुलकर बोले, ऑस्‍ट्रेलिया में जीत हासिल कर सकती है टीम इंडिया, यह बताया कारण...

सचिन के अनुसार, मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में योग्यता और अनुभव की कमी है. हालांकि वे यह जोड़ने से नहीं चूके कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को मेजबानों को मात देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सचिन तेंदुलकर बोले, ऑस्‍ट्रेलिया में जीत हासिल कर सकती है टीम इंडिया, यह बताया कारण...

सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बोले, मौजूदा टीम में योग्‍यता-अनुभव की कमी
  2. यह टीम अभी उच्‍च स्‍तर का क्रिकेट नहीं खेल रही
  3. ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय टीम को सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देना होगा
नई दिल्ली: ऑस्‍ट्रेलिया के दौरा (Australia tour) भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अभी तक मुश्किल से भरा साबित होता रहा है. ऑस्‍ट्रेलिया की उछालभरी पिचों पर भारत के बल्‍लेबाजों की तकनीक की कठिन परीक्षा होती है. भारतीय टीम (Team India) को इसी माह तीन टी20 इंटरनेशनल, चार टेस्‍ट और तीन वनडे मैच खेलने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर रवाना है. इंग्‍लैंड के दौरे में भारतीय टीम के प्रदर्शन को देखते हुए क्रिकेट समीक्षक इस दौरे को विराट ब्रिगेड के लिए मुश्किलभरा मान रहे हैं, हालांकि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम में ऑस्‍ट्रेलिया में जीत हासिल करने का माद्दा है. सचिन के अनुसार, मौजूदा ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Cricket Team) में योग्यता और अनुभव की कमी है. हालांकि वे यह जोड़ने से नहीं चूके कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को मेजबानों को मात देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा.

विराट कोहली ने गांगुली और युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की, सचिन से हैं अभी काफी पीछे

सचिन ने समाचार चैनल सीएनएन-न्यूज18 से कहा, "हमारे वहां जीतने की काफी संभावना है. अगर आप अतीत की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को देखें और उसकी तुलना मौजूदा टीम से करें तो हमारा पलड़ा भारी नजर आता है. शायद हमारे लिए वहां जाकर जीतने का यह सर्वश्रेष्ठ मौका है. मेरा कहना है कि वह टीम इस समय उच्च स्तर की क्रिकेट नहीं खेल रही है. मुझे लगता है कि अतीत में उनकी टीमें काफी अच्छी थीं." सचिन ने कहा, "उनके पास पहले अच्छे अनुभवी खिलाड़ी थे और यह टीम गैरअनुभवी है. यह टीम अपने आप को एकजुट करने की कोशिश कर रही है और एक अच्छी टीम बनने के प्रयास में है. लेकिन, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अपनी प्रतिद्वंद्विता के लिए जानी जाती है. अगर वह अच्छा मुकाबला करें तो मुझे हैरानी नहीं होगी. वहां जाना और उन्हें चुनौती देना आसान नहीं है."

शोएब अख्‍तर ने खुद की तारीफ की तो फैंस ने दिलाई सचिन  की 'उस' जोरदार बैटिंग की याद..

टिप्पणियां
पूर्व कप्तान ने कहा, "वहां जाकर उन्हें चुनौती देने के लिए हमारे अंदर आग होनी चाहिए. हमारे पास अच्छे तेज गेंदबाज और स्पिनर हैं. हमारे पास अच्छे बल्लेबाज भी हैं. आप टेस्ट मैच तब जीतते हैं जब आप काफी सारे रन बनाते हैं." सचिन ने कहा कि कोहली की कप्तानी शैली और उनकी मौजूदा फॉर्म टीम को मजबूती देगी. सचिन ने कहा, "मुझे लगता है कि यह उनकी भूख है.. उनकी मानसिक मजबूती है. उनमें स्थिति को परखने की अच्छी काबिलियत है क्योंकि इसके लिए कोई सेट फॉर्मूला नहीं है. हर दिन आपके सामने कई नई चुनौतियां आती हैं और आपके दिमाग में उनसे तालमेल बिठाने की काबिलियत होनी चाहिए. कोहली इसमें माहिर हैं. उनमें सबसे अच्छी बात यह है कि उनके अंदर भूख है. बल्लेबाज को ऐसा ही होना चाहिए." सचिन ने हाल ही में टी-20 टीम से बाहर किए गए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य के बारे में भी बात की.
वीडियो: जब सचिन तेंदुलकर ने सड़क पर खेला क्रिकेट
सचिन ने कहा, "मैं कभी कोई फैसला नहीं सुनाता. पहले भी मैंने कभी इस तरह की बातें नहीं की कि चयनकर्ताओं को क्या करना चाहिए. धोनी क्रिकेट के सभी प्रारूप में हमेशा से खतरनाक खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने इतने वर्षों में इसकी जिम्मेदारी भी ली है. मुझे हमेशा से लगता है कि जो खिलाड़ी इतने लंबे समय तक खेलता है, उसे पता होता है कि उसे क्या करने की जरूरत है." उन्होंने कहा, "मैं भी उस स्थिति में रहा हूं. मैं जानता था कि मुझे क्या करने की जरूरत है. आप ड्रेसिंग रूम में बैठते हैं और अपने दोस्तों से विचार करते हैं. अपने कोच से कई चीजों पर चर्चा करते हैं और आप काफी हद तक जानते हैं कि आपको क्या करना है. मेरा मानना है कि धोनी बहुत अच्छे से जानते हैं कि क्या चल रहा है और उतने ही ठोस तरीके से जानते हैं कि क्या करने की जरूरत है."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement