NDTV Khabar

INDvsNZ: पुणे वनडे में न्‍यूजीलैंड पर भारी पड़ी टीम इंडिया, भारतीय जीत के 5 हीरो..

मुंबई वनडे की अपनी हार को पूरी तरह से भुलाते हुए टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया.

31 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsNZ: पुणे वनडे में न्‍यूजीलैंड पर भारी पड़ी टीम इंडिया, भारतीय जीत के 5 हीरो..

पुणे में भारतीय टीम हर क्षेत्र में न्‍यूजीलैंड टीम से बेहतर साबित हुई (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पुणे वनडे जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में बराबरी की
  2. गेंदबाजी, बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में किया शानदार प्रदर्शन
  3. तीन विकेट लेने वाले भुवनेश्‍वर बने मैन ऑफ द मैच
मुंबई वनडे की अपनी हार को पूरी तरह से भुलाते हुए टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया. विराट कोहली की टीम ने मैच में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया. यही कारण रहा कि मुंबई में हुए पहले वनडे में जीत दर्ज करके हर किसी को चौंकाने वाली कीवी टीम शुरुआत से ही बैकफुट पर रही. इस जीत के बाद तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. कानपुर में 29 अक्‍टूबर को होने वाले तीसरे वनडे में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर उसका कब्‍जा होगा.

वैसे तो टीम इंडिया की बुधवार की जीत में सभी खिलाड़ि‍यों ने अपनी ओर से भरपूर योगदान दिया लेकिन इन 5 खिलाड़ि‍यों के खेल कौशल के आगे कीवी टीम का समर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा. भुवनेश्‍वर कुमार का जवाब नहीं
भुवनेश्‍वर कुमार शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया के मौजूदा समय के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में से एक हैं. भुवी न सिर्फर कसी हुई गेंदबाजी करते हैं बल्कि अपनी स्विंग से विपक्षी बल्‍लेबाजों के मुश्किलें भी खड़ी करते हैं. न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. ऐसे में जरूरत थी शुरुआत में जल्‍दी विकेट निकालने की. भुवनेश्‍वर ने ठीक यही किया. उन्‍होंने दोनों ओपनर मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो को सस्‍ते में पेवेलियन लौटा दिया. बाद में उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक 42 रन बनाने वाले हेनरी निकोलस का विकेट भी झटका. भुवी ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए और कीवी बल्‍लेबाजी को बैकफुट पर ला दिया. भुवनेश्‍वर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

चहल ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लिए
मुंबई के पहले वनडे में भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव नहीं चल पाए थे. कुलदीप की जगह इस मैच में अक्षर पटेल को मौका दिया गया जिन्‍होंने पहले वनडे के शतकवीर टॉम लाथम का विकेट झटका. चहल ने अपने 8 ओवर में 32 रन दिए और दो विकेट लिए. उन्‍होंने लगातार गेंदों पर हरफनमौला कॉलिन डि ग्रैंडहोम और एडम मिल्‍ने को आउट किया. इस कारण न्‍यूजीलैंड की टीम निर्धारित ओवर्स में 250 के स्‍कोर को भी पार नहीं कर पाई.

बुमराह साबित हुए भुवी के आदर्श सहयोगी
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज भुवनेश्‍वर कुमार के आदर्श सहयोगी साबित हुए. भुवी ने जहां ओपनर गुप्टिल और मुनरो को पेवेलियन लौटाया तो बुमराह ने विपक्षी कप्‍तान केन विलियमसन को सस्‍ते में आउट किया. बाद में उन्‍होंने निचले क्रम पर शानदार बैटिंग करने वाले मिचेल सेंटनर का भी विकेट लिया. बुमराह ने 10 ओवर में महज 38 रन देकर दो विकेट लिए, इसमें दो मेडन भी शामिल थे.

शिखर धवन ने की जोरदार बल्‍लेबाजी
रोहित शर्मा के जल्‍द आउट होने के बाद बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन ने अर्धशतकीय पारी खेली. उन्‍होंने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 57 और फिर कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े. धवन ने 84 गेंद पर 68 रन बनाए जिसमें पांच चौके और दो छक्‍के शामिल रहे.

वीडियो: टीम इंडिया की सीरीज जीत में रोहित शर्मा चमके
अपने रोल पर खरे उतरे दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक को मैच में दूसरे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा गया. न्‍यूजीलैंड के टीम इंडिया को 231 रन का लक्ष्‍य दिया था. ऐसे में जरूरत इस बात की थी कि कोई बल्‍लेबाज आखिर तक विकेट पर रुककर टीम को जीत की राह तक पहुंचाए. कार्तिक ने आज ठीक यहीं किया. उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी से एक छोर सील कर दिया. मैच में अर्धशतकीय पारी खेलते हुए उन्‍होंने 92 गेंद पर नाबाद 64 रन बनाए. सबसे बड़ी बात यह कि वे टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement