INDvsNZ: शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के अर्धशतक, टीम इंडिया ने दूसरा वनडे 6 विकेट से जीता

गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड को आसानी से 6 विकेट से पराजित कर दिया.

INDvsNZ: शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के अर्धशतक, टीम इंडिया ने दूसरा वनडे 6 विकेट से जीता

शिखर धवन ने मैच में 68 रन बनाए जबकि दिनेश कार्तिक 64 रन बनाकर नाबाद रहे ( AFP फोटो)

खास बातें

  • जीत के साथ सीरीज में 1-1 की बराबरी की
  • भारत के लिए धवन ने 68 और कार्तिक ने नाबाद 64 रन बनाए
  • पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड ने बनाए थे 9 विकेट पर 230 रन
पुणे:

गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया ने आज यहां दूसरे वनडे मैच में न्‍यूजीलैंड को आसानी से 6 विकेट से पराजित कर दिया. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहले अच्‍छा खेल दिखाते हुए मेहमान टीम को 50 ओवर में 9 विकेट पर 230 रन तक सीमित कर दिया और फिर 231 रन का लक्ष्‍य मात्र चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारतीय टीम के लिए शिखर धवन (68)और दिनेश कार्तिक (नाबाद 64 ) ने अर्धशतक जमाए. कार्तिक के साथ पूर्व कप्‍तान धोनी 18 रन बनाकर नाबाद रहे. इस जीत के बाद तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. रविवार को होने वाले तीसरे और निर्णायक वनडे में जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर उसका ही कब्‍जा होगा. टीम इंडिया को सीरीज में बने रहने के लिए आज हर हाल में जीत की जरूरत थी और विराट ब्रिगेड ने शानदार अंदाज में यह कर दिखाया. तीन विकेट लेने वाले भुवनेश्‍वर कुमार मैन ऑफ द मैच रहे.

Live स्‍कोर यहां देखें

भारतीय पारी: धवन और दिनेश कार्तिक की शानदार बल्‍लेबाजी
भारत के खिलाफ कीवी गेंदबाजी की शुरुआत टिम साउदी ने की. पहला ओवर मेडन रहा. ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से किए गए पारी के दूसरे ओवर में 8 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में टीम इंडिया को रोहित शर्मा  (7 रन, 19 गेंद, एक चौका) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें टिम साउदी ने मुनरो से कैच कराया. एक विकेट जल्‍द गिरने के बाद दिल्‍ली के दो खिलाड़ी शिखर धवन और विराट कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 64 रन था. विराट कोहली (29 रन, 29 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का )आज फिर बड़ी पारी की ओर बढ़ते नजर आ रहे थे, लेकिन पारी के 14वें ओवर में उन्‍हें कॉलिन डि ग्रैंडहोम का शिकार बनना पड़ा.उनका कैच विकेटकीपर लाथम ने लपका.15 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 84 रन था.

दोनों बल्‍लेबाजों ने इसके बाद भारतीय टीम के स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया. शिखर धवन ने जल्‍द ही वनडे क्रिकेट का अपना 22वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 63 गेंदों का सामना करके पांच चौके और एक छक्‍का लगाया.  25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 126  रन था. भारतीय टीम का तीसरा विकेट शिखर धवन (68 रन, 84 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) के रूप में गिरा. उन्‍हें एडम मिल्‍ने ने रॉस टेलर से कैच कराया. इसके बाद धवन और पंड्या ने चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. जब ऐसा लग रहा था कि ये दोनों नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा देंगे तभी पंड्या (30 रन, 21 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) लेग स्पिनर मिचेल सेंटनर की गेंद पर एडम मिल्‍ने को कैच थमा बैठे. कार्तिक (64 रन, 92 गेंद, चार चौके) ने एमएस धोनी (18 रन, 21 गेंद, तीन चौके) के साथ मिलकर टीम को जीत तक पहुंचाया.

टीम इंडिया का विकेट पतन: 22-1 (रोहित, 4.3), 79-2 (विराट, 13.5), 145-3 (धवन, 29.2), 204-4 (पंड्या, 40.1)

कीवी पारी: भुवनेश्‍वर, बुमराह और चहल की शानदार गेंदबाजी
न्‍यूजीलैंड की पारी की शुरुआत निराशाजनक हुई और पारी के तीसरे ही ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार ने मार्टिन गुप्टिल (11 रन, 9 गेंद, दो चौके) को आउट कर दिया. उनका कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका. कीवी टीम अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि कप्‍तान केन विलियमसन भी पारी के सातवें ओवर में चलते बने. वे केवल 3 रन बनाने के बाद बुमराह की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. न्‍यूजीलैंड टीम का तीसरा विकेट कॉलिन मुनरो (10 रन, 17 गेंद, एक छक्‍का) के रूप में गिरा. उन्‍हें भुवनेश्‍वर ने बोल्‍ड किया. सात ओवर में ही तीन विकेट गंवाकर न्‍यूजीलैंड टीम मुश्किल में आ गई थी. 15 ओवर के बाद कीवी टीम का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 53 रन था,

यह भी पढ़ें: Ind vs NZ: टॉम लाथम ने बताया, 'भारतीय स्पिनरों के खिलाफ वे किस तरह की रणनीति अपनाएंगे'

न्‍यूजीलैंड को चौथा झटका विश्‍वसनीय रॉस टेलर (21 रन, 33 गेंद, दो चौके)के रूप में गिरा, जिन्‍हें हार्दिक पंड्या ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. पारी के 25वें ओवर में लॉथम को तब जीवनदान मिला जब विकेटकीपर धोनी ने चहल की गेंद पर कैच ड्रॉप कर दिया. 25ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड टीम का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 97 रन था. पारी के 30वें ओवर में न्‍यूजीलैंड टीम को पांचवां झटका लग गया. स्पिनर अक्षर पटेल ने टीम को यह महत्‍वपूर्ण सफलता दिलाई. उन्‍होंने पहले वनडे में शतक बनाने वाले टॉम लाथम (38रन, 62 रन, दो चौके) को बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद हेनरी निकोलस ने कॉलिन डि ग्रैंडहोम के साथ स्‍कोर को 150 के पार पहुंचाया.  हालांकि इस दौरान न्‍यूजीलैंड की रन गति अपेक्षित रफ्तार नहीं पकड़ पाई थी.

यह भी पढ़ें: बाएं हाथ के बॉलर बने टीम इंडिया के लिए मुसीबत, सुनील गावस्‍कर ने बल्‍लेबाजों को दिया यह सुझाव..

टीम का छठा विकेट हेनरी निकोलस (42 रन, 62 गेंद, तीन चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने बोल्‍ड किया. पारी के 44वें ओवर में युजवेंद्र चहल टीम के लिए दो सफलताएं लेकर आए उन्‍होंने लगातार दो गेंदों पर कॉलिन डि ग्रैंडहोम (41 रन, 40 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) और एडम मिल्‍ने (0)को आउट कर दिया. न्‍यूजीलैंड टीम के 8 विकेट 188 के स्‍कोर पर गिर चुके थे. कीवी टीम का 9वां विकेट मिचेल सेंटनर (29 रन, 38 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें बुमराह ने कोहली से कैच कराया. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने सर्वाधिक तीन और जसप्रीत बुमराह व युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए.



यह भी पढ़ें: टीम इंडिया की हार की वजह बनी लड़की, सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल

विकेट पतन: 20-1 (गुप्टिल, 2.4), 25-2 (विलियमसन, 5.4), 27-3 (मुनरो, 6.6), 58-4 (टेलर, 15.6), 118-5 (लाथम, 29.1),  165-6 (निकोलस,37.5),  188-7 (ग्रैंडहोम, 43.1), 188-8 (मिल्‍ने, 43.2),  220-9 (सेंटनर, 48.5).

VIDEO: सुनील गावस्कर ने कहा, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव, रन खर्च होने से डरते नहीं


दोनों टीमें इस प्रकार थीं...
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्‍ट.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com