Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

INDvsSL 2nd Test: श्रीलंका के खिलाफ पारी के अंतर से हासिल की गई जीत में ये 5 खिलाड़ी रहे 'हीरो'

वैसे तो मैच में सभी भारतीय खिलाड़ि‍यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन ये 5 खिलाड़ी जीत में हीरो बनकर उभरे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsSL 2nd Test: श्रीलंका के खिलाफ पारी के अंतर से हासिल की गई जीत में ये 5 खिलाड़ी रहे 'हीरो'

भारतीय टीम ने कोलंबो टेस्‍ट एक पारी और 53 रन से जीता (फाइल फोटो)

टीम इंडिया ने कोलंबो टेस्‍ट में पारी के अंतर से जीत हासिल करते हुए श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्‍ट की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. आज की इस जीत के साथ विराट ब्रिगेड का सीरीज पर कब्‍जा तय होगा. भारतीय टीम की कोशिश अब तीसरे टेस्‍ट में भी जीत हासिल कर 'क्‍लीन स्‍वीप' करने की होगी. कोलंबो टेस्‍ट के पहले दिन से भारतीय टीम ने अपना वर्चस्‍व बनाए रखा. मैच के तीसरे दिन, श्रीलंका की पहली पारी जब 183 रन पर समाप्‍त हुई तो लगा था कि मैच जल्‍द ही भारतीय टीम के कब्‍जे में आ जाएगा. लेकिन सराहना करनी होगी श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों की जिन्‍होंने दूसरी पारी में जबर्दस्‍त संघर्ष क्षमता दिखाई और भारतीय गेंदबाजों को अपने विकेट के लिए खूब पसीना बहाने के लिए मजबूर किया. श्रीलंका की दूसरी पारी में कुसल मेंडिस और दिमुथ करुणारत्‍ने की शतकीय पारियां महत्‍वपूर्ण रहीं. वैसे तो मैच में सभी भारतीय खिलाड़ि‍यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन ये 5 खिलाड़ी जीत में हीरो बनकर उभरे..

जडेजा ने टीम इंडिया के बुझे चेहरे पर लाई मुस्‍कान
हरफनमौला रवींद्र जडेजा ने मैच में गेंद और बल्‍ले, दोनों से ही शानदार प्रदर्शन किया. मैच के चौथे दिन, दूसरी पारी में जब श्रीलंका की बल्‍लेबाजी भारतीय टीम के लिए मुश्किल का सबब बन रही थी तब दूसरे सेशन में जडेजा ही लगातार सफलता लेकर आए. उन्‍होंने एक के बाद एक विकेट लेकर श्रीलंकाई बल्‍लेबाजी का ध्‍वस्‍त करके रख दिया. दूसरी पारी में उन्‍होंने पांच और पहली पारी में दो विकेट लिए. खास बात यह कि यह विकेट उन्‍होंने तब हासिल किए जब टीम को इसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत थी. भारतीय टीम की पहली पारी के दौरान जडेजा ने नाबाद 70 रन की पारी भी खेली थी.


यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को जीत दिलाने के बाद यह बोले 'मैन ऑफ द मैच' रवींद्र जडेजा

श्रीलंका की पहली पारी में चला था अश्विन का जादू
रविचंद्रन अश्विन ने भी मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया. भारतीय टीम की पहली पारी के दौरान 54 रन की बेहतरीन पारी खेलने के बाद उन्‍होंने श्रीलंका की पहली पारी में पांच विकेट लिए. उनकी इस गेंदबाजी ने भारत को पहली पारी के आधार पर विशाल बढ़त दिलाने में मदद की. यह भी संयोग कहा जाएगा कि गेंदबाजी में जोड़ीदार अश्चिन और जडेजा का प्रदर्शन इस मैच में काबिल तारीफ रहा. इन दोनों ही बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक बनाया और दोनों पारियों में सात-सात विकेट लिए. अश्विन ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में दो विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में पांच विकेट अपने नाम किए.

पुजारा का बल्‍ले से लगातार निकल रहे शतक
चेतेश्‍वर पुजारा ने टेस्‍ट में अपने आप को टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाज के रूप में स्‍थापित किया है. वे पिछले एक साल में लगातार शतक पर शतक लगा रहे हैं. गॉल टेस्‍ट में शतक जमाने के बाद उन्‍होंने कोलंबो में भी शतकीय पारी खेली. दुर्भाग्‍य से दोनों ही मौकों पर वे अपनी इन शतकीय पारियों को दोहरे शतक में तब्‍दील नहीं कर पाए. पुजारा ने दूसरे टेस्‍ट में 133 रन की बेहतरीन पारी खेली. उन्‍हें आउट करना अब किसी भी गेंदबाज के लिए दु:स्‍वप्‍न बनता जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  चेतेश्‍वर पुजारा ने अपने 50वें टेस्‍ट में हासिल कीं दो बड़ी उपलब्धियां

रहाणे ने भी दिखाया बल्‍लेबाजी फॉर्म
रहाणे पिछले कुछ समय से अच्‍छी बल्‍लेबाजी करने के बावजूद बड़ा स्‍कोर नहीं बना पा रहे थे. बहरहाल कोलंबो टेस्‍ट में उन्‍होंने शतकीय पारी खेलकर अपना बल्‍लेबाजी फॉर्म दिखाया.  टीम इंडिया के प्रमुख बल्‍लेबाजों में शुमार अजिंक्‍य रहाणे ने 132 रन की पारी खेली. रहाणे की खास बात यह है कि विदेशी मैदानों पर उनका प्रदर्शन घरेलू मैदानों से भी अच्‍छा रहा है.

वीडियो : कोलंबो टेस्‍ट में टीम इंडिया का वर्चस्‍व

टिप्पणियां

बल्‍लेबाजी में अच्‍छे, विकेट के पीछे भी मुस्‍तैद साहा
भारतीय टीम के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने न केवल बल्‍लेबाजी बल्कि विकेटकीपिंग के अपने प्रदर्शन से भी क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीता. भारतीय टीम की पहली पारी में साहा ने 67 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका की दूसरी पारी के दौरान तो विकेट के पीछे उनकी चुस्‍ती-फुर्ती देखते ही बन रही थी. टेस्‍ट के तीसरे दिन उन्‍होंने शतकीय पारी खेलने वाले कुसल मेंडिस का लाजवाब कैच लपका. चौथे दिन भी उन्‍होंने अपने पास आए हर मौके को लपका. चौथे दिन आज साहा ने एंजेलो मैथ्‍यूज का कैच पकड़ा जबकि दिलरुवान परेरा की स्‍टंपिंग की.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... कोरोनावायरस से जंग के बीच DRDO चीफ बोले- हमारे साइंटिस्टों ने बनाया वेंटिलेटर, 4 से 8 लोग कर सकते हैं इस्तेमाल

Advertisement