NDTV Khabar

भारत के लिए इस गेंदबाज ने लिए थे सबसे कम वनडे मैचों में 300 विकेट..

भारत और श्रीलंका के बीच हुई वनडे सीरीज में टीम के रूप में सफलता मेजबान टीम से दूर ही भागती रही. व्‍यक्तिगत प्रदर्शन के लिहाज से देखा जाए तो श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने अपने 203वें वनडे मैच में 300 विकेट पूरे किए.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के लिए इस गेंदबाज ने लिए थे सबसे कम वनडे मैचों में 300 विकेट..

भारत के लिए सबसे कम मैचों (219) में 300 वनडे विकेट श्रीनाथ ने लिए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सबसे कम मैचों में ब्रेट ली ने लिए थे 300 वनडे विकेट
  2. उन्‍होंने 171 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी
  3. श्रीनाथ ने 219, कुंबले ने 234 मैचों में 300 विकेट लिए थे
नई दिल्‍ली: भारत और श्रीलंका के बीच हुई वनडे सीरीज में टीम के रूप में सफलता मेजबान टीम से दूर ही भागती रही. व्‍यक्तिगत प्रदर्शन के लिहाज से देखा जाए तो श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसित मलिंगा ने अपने 203वें वनडे मैच में 300 विकेट पूरे किए. अपने अजीबोगरीब एक्‍शन के कारण अलग पहचान रखने वाले मलिंगा ने सीरीज के चौथे वनडे में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को आउट कर अपना 300वां विकेट लिया. अपनी इस सफलता के साथ वनडे मैचों में तेजी से 300 विकेट लेने के मामले में मलिंगा पांचवें स्‍थान पर हैं. श्रीलंका के ही मुथैया मुरलीधरन उनसे कम मैचों में 300 वनडे विकेट पूरे कर चुके हैं. मुरली ने मलिंगा से एक मैच कम यानी 202 वनडे में 300 विकेट का आंकड़ा छुआ था.टीम इंडिया के लिहाज से बात करें तो भारतीय गेंदबाजों में जवागल श्रीनाथ ने सबसे कम मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे.

यह भी पढ़ें : जानिए, किसने कहा था कि जहीर उनसे बेहतर बॉलर हैं, उन्हें टीम में लिया जाए

सबसे कम वनडे मैचों में 300 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलियाई के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली के नाम पर है जिन्‍होंने 171 मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे. वनडे में सबसे तेज गति से 300 विकेट लेने के मामले में शीर्ष पांच गेंदबाजों में चार तेज गेंदबाज हैं. दूसरे स्‍थान पर पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस हैं जिन्‍होंने 186 मैचों में इस आंकड़े को छुआ था. ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ ने 200 वनडे में 300 विकेट पूरे किए थे. पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने 208 मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे और वे इस मामले में मलिंगा के बाद छठे स्‍थान पर हैं.

वीडियो: सीरीज में धोनी ने दिखाई चमक


भारत के लिए जवागल श्रीनाथ ने सबसे कम मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे. उन्‍होंने 219 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. समग्र रूप से बात करें तो श्रीनाथ का स्‍थान दुनिया में आठवां हैं. लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 234वें मैच में 300 विकेट पूरे किए थे. भारतीय गेंदबाजों में सबसे कम मैचों में 300 विकेट के मामले में श्रीनाथ के बाद कुंबले के ही स्‍थान आता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement