Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मशरफे मुर्तजा ने बांग्लादेश वनडे टीम का नेतृत्‍व छोड़ने का किया ऐलान, इस मैच में करेंगे आखिरी बार कप्तानी..

मुर्तजा बांग्लादेश के ऐसे कप्तान के तौर पर याद किए जाएंगे जिनकी कप्तानी में साल 2015 में बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था.

मशरफे मुर्तजा ने बांग्लादेश वनडे टीम का नेतृत्‍व छोड़ने का किया ऐलान, इस मैच में करेंगे आखिरी बार कप्तानी..

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में मशरफे मुर्तजा आखिरी बार कप्तानी करेंगे

खास बातें

  • मशरफे मुर्तजा ने बांग्लादेश वनडे टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा
  • जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा वनडे मैच होगा उनकी कप्तानी का आखिरी मैच
  • मशरफे मुर्तजा बांग्लादेश के वनडे में सबसे सफल कप्तान रहे
ढ़ाका:

Mashrafe Mortaza: 36 साल के मशरफे मुर्तजा (Mashrafe Mortaza) ने बांग्लादेश वनडे टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उनकी कप्‍तानी में बांग्‍लादेश की टीम आख‍िरी बार जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे (ODI) मैच में खेलेगी. मुर्तजा बांग्लादेश के ऐसे कप्तान के तौर पर याद किए जाएंगे जिनकी कप्तानी में साल 2015 में बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था. उनकी कप्तानी में बांग्लादेश टीम (Bangladesh) ने उसी साल साउथ अफ्रीका जैसी बड़ी टीम को अपने घर पर 3-1 से हराकर वनडे सीरीज जीती. यही नहीं, मुर्तजा की कप्तानी में बांग्लादेश टीम ने 2015 वर्ल्डकप के क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया था और साथ ही साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल तक पहुंची थी. मुर्तजा ने साल 2001 में बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) के लिए डेब्यू किया था. साल 2010 में पहली बार वे बांग्लादेश वनडे टीम के कप्तान बने. उन्‍होंने बांग्लादेश के लिए 87 वनडे मैचों में अब तक कप्तानी की है जिसमें 49 मैच में जीत मिली, वहीं 36 मैच में हार का सामना करना पड़ा.

मुर्तजा वनडे में बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान भी हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर हबीबुल बशर हैं जिन्होंने बांग्लादेश के लिए 69 मैचों में कप्तानी की और 29 मैच में बांग्लादेश को जीत दिलाई. वहीं दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश के लिए वनडे में 50 मैचों में कप्तानी की जिसमें 23 मैच में बांग्लादेश को जीत मिली. 

व‍िराट कोहली को लेकर महान कप‍िल देव की राय से वीरेंद्र सहवाग सहमत नहीं, कही यह बात..

बांग्लादेश के लिए अब तक मुर्तजा ने  219 वनडे मैच खेले हैं और 1787 रन के साथ-साथ 269 विकेट लेने में सफल रहे हैं. टेस्ट में उनके परफॉर्मेंस की बात की जाए तो 36 टेस्ट में 797 रन बनाए हैं, वहीं 78 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा मुर्तजा टी-20 इंटरनेशनल मैच में भी खासे प्रभावी रहे.उन्‍होंने 54 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 377 रन के अलावा 42 विकेट लेने में सफल रहे हैं. वे इस समय क्रिकेट के अलावा राजनीति में भी सक्रिय हैं और बांग्लादेश के नरेल जिले से सांसद हैं.

Women's T20 World Cup: 8 मार्च भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए होगा बड़ा खास, जानिए क्यों.

आपको बता दें कि बांग्लादेश की टीम उनकी कप्‍तानी में आख‍िरी बार जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ तीसरा वनडे मैच खेलेगी. यह मैच 6 मार्च को खेला जाना है. जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में बांग्लादेश 2-0 से अजेय बढ़त बना चुका है.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड