NZ vs IND 1st ODI: श्रेयस अय्यर के शतक पर भारी रॉस टेलर का शतक, न्‍यूजीलैंड 4 व‍िकेट से जीता

न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में चार विकेट की जीत द‍िला दी.

NZ vs IND 1st ODI: श्रेयस अय्यर के शतक पर भारी रॉस टेलर का शतक, न्‍यूजीलैंड 4 व‍िकेट से जीता

Ross Taylor ने नाबाद 109 रन की पारी खेलकर न्‍यूजीलैंड को पहले वनडे में जीत द‍िलाई

खास बातें

  • भारत के श्रेयस ने 103 और राहुल ने बनाए थे नाबाद 88 रन
  • भारत ने 50 ओवर में बनाया था 347 रन का व‍िशाल स्‍कोर
  • टेलर ने नाबाद शतक बनाते हुए न्‍यूजीलैंड को जीत द‍िला दी
हैम‍िल्‍टन:

New Zealand vs India, 1st ODI:न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor)  ने बेहतरीन शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में चार विकेट की जीत द‍िला दी. मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम के सामने 348 रनों की विशाल चुनौती रखी, जवाब में न्‍यूजीलैंड ने टेलर (नाबाद 109) के 21वें शतक के दम पर इस लक्ष्य को संघर्ष करते हुए 48.1 ओवरों में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया. टेलर के अलावा हेनरी निकोल्‍स ने 78 और कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने 69 रनों की पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. यह न्यूजीलैंड द्वारा हासिल किया गया अभी तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो राॅस टेलर का शतक भारत के श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के शतक पर भारी पड़ा और न्‍यूजीलैंड ने मैच में जीत हास‍िल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हास‍िल कर ली.

व‍िराट ने द‍िखाई 'जोंटी रोड्स जैसी तेजी', हेनरी न‍िकोल्‍स को क‍िया रन आउट, देखें VIDEO

भारत ने श्रेयस अय्यर के 103 रन, लोकेश राहुल के नाबाद 88 रन और कप्तान विराट कोहली की 51 रनों की पारियों के कारण 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए. लगा था कि टी-20 सीरीज के मैचों की तरह भारत वनडे में भी न्यूजीलैंड को आसानी से हरा देगा लेक‍िन टेलर, निकोलस और लाथम की जोड़ी इसमें रोड़ा बन गई. 348 रनों के लक्ष्य के सामने कीवी टीम को मजबूत शुरुआत चाहिए थी जो उसे मिली. हेनरी निकोल्‍स और मार्टिन गुप्टिल (32) ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े. शारदुल ठाकुर ने केदार जाधव के हाथों गुप्टिल को कैच करा उनकी पारी का अंत किया. अपना पहला वनडे खेल रहे टॉम ब्लंडल सिर्फ नौ रन बना सके. उन्हें कुलदीप यादव ने विकेटकीपर राहुल के हाथों 109 के कुल स्कोर पर स्‍टंप कराया.यहां अब टेलर ने कदम रखा. टी-20 सीरीज में दो बार टीम को जीत के करीब ले जाकर मंझधार में छोड़ने वाले टेलर ने निकोलस के साथ धीरे-धीरे पारी बुनी.

निकोलस और टेलर टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चला रहे थे. एक-दो रन के साथ टीम के लिए बाउंड्री भी ले रहे थे. इसी बीच निकोलस रन लेने के प्रयास में कोहली की बेहतरीन फील्डिंग का शिकार हो गए. निकोलस ने अपनी पारी में 82 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे. निकोलस के बाद टेलर को लाथम के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. यहां लगा था कि मैच भारत की गिरफ्त में जा सकता है लेकिन इन दोनों ने आक्रामकता से पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की. लाथम को कुलदीप यादव ने 309 के कुल स्कोर पर आउट किया, लेकिन जाने से पहले वह टीम को जीत के काफी करीब ले जा चुके थे. लाथम ने 48 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए. लाथम के बाद कीवी टीम ने जेम्स नीशम (9) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (1) के विकेट खोए लेकिन टेलर ने सुन‍िश्‍च‍ित किया कि वे टीम को जीत दिलाकर लौटें और इस बार वह ऐसा करने में सफल रहे.उन्‍होंने मिशेल सैंटनर के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. टेलर ने 84 गेंदें खेलीं जिनमें से 10 पर चौके और चार पर छक्के मारे। सैंटनर नौ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com