NZ vs IND 3rd T20 Preview: जीत के साथ इत‍िहास रचने को बेताब है व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड..

सेडन पार्क में लगातार तीसरे मैच में जीत से भारतीय टीम न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल रहेगी. इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी.

NZ vs IND 3rd T20 Preview: जीत के साथ इत‍िहास रचने को बेताब है व‍िराट कोहली ब्र‍िगेड..

New Zealand vs India: पांच टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंड‍िया 2-0 की बढ़त बना चुकी है

खास बातें

  • तीसरे टी20 में जीती तो सीरीज पर हो जाएगा कब्‍जा
  • सीरीज में इस समय 2-0 से आगे है व‍िराट ब्र‍िगेड
  • न्‍यूजीलैंड में अब तक टी20 सीरीज नहीं जीता है भारत
हैमिल्टन :

New Zealand vs India, 3rd T20I: खेल के हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली व‍िराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली टीम इंड‍िया बुधवार को तीसरे मैच में न्यूजीलैंड में पहली टी20 सीरीज जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी. भारत ने ऑकलैंड में पहले दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में क्रमश: छह और सात विकेट से जीत दर्ज की और वह पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है. सेडन पार्क में लगातार तीसरे मैच में जीत से भारतीय टीम न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी20 सीरीज जीतने में सफल रहेगी. इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी. टीम इंड‍िया भारत 2008-09 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में 0-2 से जबकि पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था. टीम इंड‍िया का पूरा ध्‍यान तीसरे टी20 मैच में जीत हास‍िल करते हुए सीरीज अपने नाम करने के साथ इसी वर्ष होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप (T20 World Cup) के ल‍िए अपनी 'ताकत' द‍िखाने पर है. न्यूजीलैंड का वैसे सेडन पार्क में रिकार्ड अच्छा रहा है। यहां अभी तक उसने जो नौ टी20 खेले हैं उनमें से सात में उसने जीत दर्ज की. वह भारत को अजेय बढ़त हासिल करने से रोकने की कोशिश करेगा.

मैदान पर ब्रॉड और बटलर से भ‍िड़े फाफ डु प्‍लेस‍िस, बाद में यूं दी सफाई, देखें VIDEO

टीम इंड‍िया (Team India) इस समय बेहतरीन फॉर्म में है और 2019 वनडे वर्ल्‍डकप के बाद उसने जो पांच टी20 सीरीज खेली हैं उनमें उसने शानदार प्रदर्शन किया है. इनमें वर्तमान सीरीज भी शामिल है. इस बीच उसने केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज नहीं जीती. यह सीरीज 1-1 से बराबर छूटी थी जबकि एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. टी20 क्रिकेट में अच्‍छे फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी (ICC) रैकिंग में उसकी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया। भारत अभी टी20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिये वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी. न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं. सभी की निगाह अभी आस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाला टी20 वर्ल्‍डकप है लेकिन टीम प्रबंधन को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही हैं. केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के विशेषकर इस दौरे में प्रदर्शन से इन चीजों को बल मिला है. इसे देखते हुए तीसरे मैच के लिये भारतीय टीम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. मंगलवार को वैकल्पिक अभ्यास का दिन था तथा कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने इसमें भाग नहीं लिया. टीम प्रबंधन उन खिलाड़ियों के साथ काम कर रहा है जिन्हें सीरीज में अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है.

रवि शास्त्री ने वाशिंगटन सुंदर पर ध्यान दिया जबकि बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ व्यस्त थे. हालांकि  इन दोनों को बुधवार को भी मौका मिलने की संभावना नहीं है. कुलदीप यादव पहले दो मैचों में नहीं खेले थे और ऐसा मैदान छोटा होने के कारण किया गया था. छोटे मैदान पर बल्लेबाज उन्हें आसानी से निशाना बन सकते थे. चहल ने इस बीच बहुत अच्छी गेंदबाजी की. अब मैच बड़े मैदानों पर खेले जाएंगे और देखना होगा कि कुलदीप की वापसी होती या नहीं है. वैसे चहल और यादव की एक साथ खेलने की संभावना कम है. जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो कोलिन डि ग्रैंडहोम के पास प्रभाव छोड़ने का यह आखिरी मौका होगा. अंतिम दो टी20 के लिये बल्लेबाज टॉम ब्रूस इस आलराउंडर की जगह लेंगे. ग्रैंडहोम इस श्रृंखला में बल्लेबाज के तौर पर खेले लेकिन पूरी तरह नाकाम रहे. मेजबान न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी चिंता भारतीय गेंदबाजों विशेषकर जसप्रीत बुमराह से निबटना है. दोनों मैचों में उसके बल्लेबाज बुमराह की गेंदों को समझने में नाकाम रहे थे।.

दोनों टीमें इन प्‍लेयर्स में से चुनी जाएंगी..
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर.
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेइजन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ब्लेयर टिकनर.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com