NZ vs IND: शुभमन ग‍िल बोले, ओपनर के तौर पर टीम में स्‍थान को लेकर पृथ्‍वी शॉ से कोई प्रत‍िस्‍पर्धा नहीं..

Shubman Gill: मेरा और पृथ्‍वी शॉ का करियर साथ ही शुरू हुआ था, लेकिन हम दोनों में किसी तरह की प्रतिस्पर्धा नहीं है. हम दोनों ने अपने क्रम पर अच्छा किया है. यह टीम प्रबंधन पर है कि वो किसे मौका देता है.

NZ vs IND: शुभमन ग‍िल बोले, ओपनर के तौर पर टीम में स्‍थान को लेकर पृथ्‍वी शॉ से कोई प्रत‍िस्‍पर्धा नहीं..

Shubman Gill और पृथ्‍वी शॉ में से क‍िसी एक को पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग XI में स्‍थान म‍िलेगा

खास बातें

  • रोह‍ित शर्मा चोट के कारण टेस्‍ट के ल‍िए उपलब्‍ध नहीं हैं
  • ऐसे में मयंक के साथ शुभमन या पृथ्‍वी में से कोई एक करेगा ओप‍न‍िंग
  • शुभमन ने हाल में भारत ए की ओर से खेली हैं कई शानदार पार‍ियां
हैमिल्टन:

New Zealand vs India: भारतीय टेस्‍ट टीम में शाम‍िल शुभमन ग‍िल (Shubman Gill) ने साफ क‍िया है क‍ि 21 फरवरी से न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ प्रारंभ जा रही दो मैचों की सीरीज में ओपनर के तौर पर स्‍थान बनाने को लेकर उनकी साथी प्‍लेयर पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) के साथ कोई प्रत‍िस्‍पर्धा नहीं है.  गिल का कहना है कि कौन खेलेगा, इसका फैसला टीम मैनेजमेंट को करना है और इसे लेकर हम दोनों के बीच में किसी तरह की 'फाइट' नहीं है. शुभमन ने इसके साथ  गिल ने साथ ही कहा कि जिस खिलाड़ी को भी मौका मिलेगा वह इसे भुनाने की पूरी कोशिश करेगा. गौरतलब है क‍ि न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ टी20 सीरीज के दौरान रोह‍ित शर्मा चोट‍िल हो गए थे, ऐसे में टीम प्रबंधन को मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)के  साथ पारी की शुरुआत करने के ल‍िए शुभमन ग‍िल और पृथ्‍वी शॉ में से क‍िसी एक बल्‍लेबाज को चुनना है.

Dale Steyn ने हास‍िल की बड़ी उपलब्‍ध‍ि, इमरान ताह‍िर को पीछे छोड़ा..

20 साल के शुभमन ने कहा, "जाहिर सी बात है कि है कि हमारा करियर साथ ही शुरू हुआ था, लेकिन हम दोनों में किसी तरह की प्रतिस्पर्धा नहीं है. हम दोनों ने अपने क्रम पर अच्छा किया है. यह टीम प्रबंधन पर है कि वो किसे मौका देता है. ऐसी बात नहीं है कि इसे लेकर हम दोनों के बीच कोई फाइट है. जिसे भी मौका मिलेगा वो इसका पूरा फायदा उठाना चाहेगा." शॉ नियमित सलामी बल्लेबाज हैं तो वहीं गिल का क्रम बदलता रहता है गिल ने हालांकि कहा है कि उनके लिए बदलते क्रम से तालमेल बिठाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. शुभमग गिल ने हाल ही में न्‍यूजीलैंड ए के ख‍िलाफ भारत ए का प्रत‍िन‍िधत्‍व करते हुए बतौर ओपनर शानदारा पार‍ियां खेली है.

ग‍िल ने कहा, "जब मुझसे पारी की शुरुआत करने को कहा गया तो यह मेरे लिए नई बात नहीं थी. जब आप नंबर-4 पर जाते हो तो आपके दो विकेट पहले से ही गिर गए होते हैं तो यह अलग स्थिति होती है. अलग तरह का दबाव. जब आप पारी की शुरुआत कर रहे होते हो तो आपको पूरी टीम के लिए मैच बनना होता है. यह अलग चीज है. पारी की शुरुआत करते हुए आपको ऐसी नींव रखनी होती है जो आने वाले बल्लेबाजों के लिए आसान हो." गिल ने कहा कि मध्य क्रम के बल्लेबाज होने के नाते खिलाड़ी को टेस्ट में दूसरी नई गेंद के बारे में ध्यान रखना होता है.

इस युवा बल्लेबाज ने कहा, " आप एक लय में खेल रहे होते है और गेंद ज्यादा स्विंग नहीं होती. जब फील्डिंग टीम दूसरी नई गेंद लेती है तो आपको पहले से थोड़ा सतर्क रहना होता है." गौरतलब है क‍ि भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने हाल ही में कहा था कि भारत 'ए' के लिए बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को न्‍यूजीलैंड में मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत का मौका म‍िलना चाहिए. शुभमन ने पहले 'ए' टेस्ट मैच में 83 और नाबाद 204 रन बनाए. इसके बाद दूसरे मैच में शतक जमाया. ओपनर के तौर पर शुभमन और पृथ्वी शॉ के बीच चयन को लेकर 'मुकाबला' है. हरभजन ने कहा,‘शुभमन को मौका मिलना चाहिये क्योंकि वह रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में काफी समय से हैं.'

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com