Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के 'जादुई' लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी...

पाकिस्‍तान (Pakistan Team) के स्‍टार लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) की बेहतरीन गेंदबाजी के कारण दूसरे टेस्‍ट मैच (2nd Test) में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Pakistan vs New Zealand)पर पराजय का खतरा मंडरा रहा है.

Pak vs NZ Test: पाकिस्‍तान के 'जादुई' लेग स्पिनर यासिर शाह ने इस मामले में की अनिल कुंबले की बराबरी...

यासिर शाह ने एक दिन में 10 टेस्‍ट विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की

खास बातें

  • यासिर ने टेस्‍ट में एक दिन में 10 विकेट हासिल किए
  • कुंबले 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ कर चुके हैं ऐसा
  • भारतीय लेग स्पिनर ने पारी में सभी 10 विकेट लिए थे
दुबई:

पाकिस्‍तान (Pakistan Team) के स्‍टार लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) की बेहतरीन गेंदबाजी के कारण दूसरे टेस्‍ट मैच (2nd Test) में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Pakistan vs New Zealand) पर पराजय का खतरा मंडरा रहा है. दुबई में खेले जा रहे इस टेस्‍ट में कीवी बल्‍लेबाज, यासिर शाह की फिरकी पर नाचते नजर आए. सोमवार को न्‍यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान 8 विकेट लेने वाले यासिर ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) के एक रिकॉर्ड की बराबरी की. गौरतलब है कि पहली पारी में एक समय बिना विकेट खोए 50 रन बना चुकी न्‍यूजीलैंड की पारी का नाटकीय पतन हुआ और देखते ही देखते पूरी टीम पेवेलियन जा बैठी. न्‍यूजीलैंड को मैच में फॉलोआन के लिए मजबूर होना पड़ा. तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर दो विकेट खोकर 131 रन था और ये दोनों विकेट भी यासिर ने ही हासिल किए हैं. पाकिस्‍तान टीम ने अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 418 रन बनाने के बाद घोषित की थी. इस दौरान टीम के लिए बाबर आजम और हैरिस सोहेल ने शतक जमाए थे. टेस्‍ट सीरीज में न्‍यूजीलैंड की टीम इस समय 1-0 से आगे हैं. पहले टेस्‍ट में उसने 4 रन की रोमांचक जीत हासिल की थी.

Newsbeep

Pak vs NZ: एंकर जैनब अब्‍बास ने की 'कड़वी' बात तो बाबर आजम बोले, 'हद में रहो'
 

अब बात यासिर शाह (Yasir Shah) के खास रिकॉर्ड की. यासिर ने सोमवार को पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर एक दिन में 10 विकेट हासिल करने के भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की. फॉलोआन खेलते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने सोमवार को अपनी दूसरी पारी में जीत रावल (2) और कप्‍तान केन विलियमस (30) के विकेट गंवाए. ये दोनों ही विकेट यासिर शाह ने लिए. उन्‍होंने रावल को जहां विकेटकीपर सरफराज अहमद से स्‍टंप कराया, वहीं विलियमसन को विकेटकीपर सरफराज से ही कैच कराया. इससे पहले यासिर ने सोमवार को ही न्‍यूजीलैंड की पहली पारी के 8 विकेट हासिल किए थे.
वीडियो: अफरीदी बोले, पाकिस्‍तान से ज्‍यादा प्‍यार भारत में मिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत के अनिल कुंबले ने दिन में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के खिलाफ 7 फरवरी 1999 को बनाया था. उन्‍होंने दिल्‍ली में हुए टेस्‍ट में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा अंजाम दिया था. यह अलग बात है कि कुंबले ने जहां एक ही पारी में पूरे 10 विकेट लेने की उप‍लब्धि हासिल की थी, वहीं यासिर शाह (Yasir Shah) ने पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर दिन में 10 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. अनिल कुंबले के अलावा इंग्‍लैंड के जिम लेकर ने ही किसी टेस्‍ट की पारी में पूरे 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. न्‍यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान यासिर शाह ने 27 गेंदों में सात विकेट हासिल किए. उन्‍होंने पहली पारी में 12.3 ओवर में एक मेडन करते हुए 41 रन देकर आठ विकेट हासिल किए. पाकिस्‍तान की ओर से किसी टेस्‍ट की पारी में यह तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण रहा. पाकिस्‍तान के अब्‍दुल कादिर और सरफराज नवाज के नाम पर ही किसी टेस्‍ट की पारी में यासिर शाह (Yasir Shah) से बेहतरीन गेंदबाजी विश्‍लेषण दर्ज है.