Pak vs Sa, 1st Test: पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से दी मात

Pak vs Sa: दूसरे छोर पर मार लगाने के काम किया यासिर शाह ने. लेग स्पिनर यासिर ने 79  रन देकर चार विकेट चटकाए. कुल मिलाकर दक्षिण अफ्रीका की एशियाई पिचों पर स्पिनर खेलने की काबिलियत की एक बार फिर से पोल खुल गयी. और पहला टेस्ट मैच खेल रहे एक स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका को हत्थे से उखाड़ दिया. 

Pak vs Sa, 1st Test: पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से दी मात

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने दूसरी पारी में बेहतरीन गेंदबाजी की

कराची:

Pakistan vs South Africa 1st Test: मेजबान पाकिस्तान (PAK vs SA) ने कराची में खेले गए  पहले टेस्ट में मेहमान दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. पाकिस्तान (Pakistan wins by 7 wickets) को दूसरी पारी में जीत के लिए 88 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 245 रन पर ऑलआउट हो गयी.करियर का पहला टेस्ट खेलने वाले नौमन अली (Nauman Ali) ने दूसरी पारी में पांच और यासिर शाह (Yasir Shah) ने चार विकेट चटकाकर दक्षिण अफ्रीका को एकदम नॉकआउट सा कर दिया. पहली पारी में 220 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान ने बेहतरीन जवाब देते हुए 378 रन बनाते हुए 158 रन की अहम बढ़त ली थी, लेकिन मेहमान टीम दूसरी पारी में बड़ा  स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही और 245 के स्कोर पर समेटने के साथ ही पाकिस्तान को जीतने के लिए 88 रन का लक्ष्य मिला, जिसे पाकिस्तान ने चाय के विश्राम से पहले 22.5 ओवर में तीन विकेट पर 90 रन बनाकर  हासिल कर लिया. एनरिच नॉर्जे (24 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में दो विकेट लिए.लंच के बाद दोनों पाकिस्तानी ओपनर जल्द ही पवेलियन लौट गए. दूसरी पारी में पाकिस्तान के दोनों ओपनर ने 22 रन जोड़े, लेकिन लंच के बाद दोनों ही इमरान बट्ट् और आबिद अली (Abid Ali) एक रन के अंतर के भीतर ही रन आउट हो गए. इमरान ने 12 और आबित अली ने 10 रन बनाए. अजहर अली ने नाबाद 31 रन बनाए, तो बाबर आजम (Babar Azam) 30 रन बनाकर आउट हो गए. यह पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में पांचवीं जीत है. बाबर आजम ने इस तरह से कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में ही जीत दर्ज की.शतकवीर फवाद आलम को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.  

यह भी पढ़ें:  पाकिस्तानी स्पिनर नौमन अली का नाम इतिहास में दर्ज, कारनामा करने वाले 71 साल में पहले गेंदबाज बने

पाकिस्तान की दूसरी पारी में नॉर्जे ने आबिद अली (10) को बोल्ड करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इमरान बट (12) को विकेट के पीछे कैच कराया. जब टीम लक्ष्य से केवल दो रन दूर थी तब महाराज ने बाबर (30) को पगबाधा आउट किया. बायें हाथ के स्पिनर नौमान और लेग स्पिनर शाह ने मैच में  मिलकर14 विकेट लिये. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज दोनों पारियों में स्पिनरों के सामने जूझते हुए नजर आये.पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के 220 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से उबरकर 378 रन बनाये और 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी.


यह भी पढ़ें: इस वजह से चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड में 36 पर हुए पतन को सीरीज जीत में पॉजेटिव करार दिया

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को चार विकेट पर 187 रन से आगे खेलना शुरू किया. हसन अली ने चौथे दिन पहली ही गेंद पर केशव महाराज को आउट किया. कप्तान क्विंटन डिकॉक दूसरी पारी में भी नाकाम रहे और शाह के ओवर में आबिद को कैच देकर लौटे. नौमन ने जॉर्ज लिंडे (11) को लेग स्लिप में लपकवाया. उन्होंने आखिरी तीन विकेट लगातार तीन ओवरों में लिये. तेम्बा बावुमा 93 गेंद में 40 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.  दूसरा टेस्ट मैच आठ फरवरी से रावलपिंडी में खेला जाएगा. इसके बाद दोनों टीमें 11 से 14 फरवरी के बीच लाहौर में तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेंगी.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(जारी...)