NDTV Khabar

फिर बोतल से बाहर निकला फिक्सिंग का 'जिन्‍न', सलीम मलिक सहित इन पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स पर लग चुका है 'दाग'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिर बोतल से बाहर निकला फिक्सिंग का 'जिन्‍न', सलीम मलिक सहित इन पाकिस्‍तानी क्रिकेटर्स पर लग चुका है 'दाग'

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान सलीम मलिक पर मैच फिक्‍सिंग मामले में लाइफ बैन लगा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दो क्रिकेटरों शरजील और खालिद को निलंबित किया गया है
  2. इरफान, जुल्‍फ‍िकार बाबर और शाहजेब से की गई पूछताछ
  3. इससे पहले भी पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों पर लगते रहे हैं आरोप

क्रिकेट में स्‍पॉट फिक्सिंग का 'जिन्‍न' फिर बोतल से बाहर निकल आया है. पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के दो क्रिकेटरों शरजील खान और खालिद लतीफ पर इस मामले में लगे आरोपों के बाद जेंटलमैन गेम कहे जाने वाले क्रिकेट के दामन पर फिर कुछ 'दाग' लगते नजर आ रहे हैं. पाकिस्‍तान सुपर लीग में कथित भ्रष्‍टाचार को लेकर शरजील खान और खालिद लतीफ को निलंबित किया जा चुका है जबकि इसी देश के तीन अन्‍य क्रिकेटरों मोहम्मद इरफान, जुल्‍फ‍िकार बाबर और शाहजेब हसन से पूछताछ की गई है.

क्रिकेट खिलाड़ि‍यों पर फिक्सिंग के आरोप लगना कोई नई बात नहीं है. पाकिस्‍तानी खिलाड़ि‍यों पर इससे पहले भी कई बार आरोप लगते रहे हैं. खेलप्रेमियों के दिमाग में इंग्‍लैंड ने वर्ष 2010 की टेस्‍ट सीरीज के दौरान पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों पर लगे फिक्सिंग के आरोपों की याद अभी भी ताजा होगी. उस समय पाकिस्‍तान टीम के तत्‍कालीन कप्‍तान सलमान बट, तेज गेंदबाज मो. आसिफ और मो. आमिर पर स्‍पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था और इन्‍हें दंडित भी किया गया था. पाकिस्‍तान क्रिकेट में फिक्सिंग के अब तक के खास मामलों पर एक नजर...

सलमान, आमिर और आसिफ पर लगा था बैन

salman butt
सलमान बट स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में प्रतिबंधित किए जा चुके हैं

वर्ष 2010 में इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच इंग्‍लैंड में हुई टेस्‍ट सीरीज के दौरान तत्‍कालीन कप्‍तान सलमान बट के कहने पर तेज गेंदबाज आमिर और आसिफ को जानबूझकर नो बॉल करने का दोषी पाया गया था. अगस्‍त 2010 में लॉर्ड्स टेस्‍ट के दौरान यह मामला सामने आया था.

----------------------------------------------------
पढ़ें (फिक्सिंग के आरोपों से शोएब खफा लेकिन ICC या PCB से नहीं चाहते जांच)
----------------------------------------------------
जानकारी के अनुसार, बट ने बुकी मजीद की बट के साथ इस बारे में डील हुई थी. बट ने बाद में अपनी 'योजना' में आसिफ और आमिर को शामिल किया था. कप्‍तान के कहने पर इन्‍होंने मैच में जानबूझकर नो बॉल फेंकी थी. इस मामले में मो. आमिर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया था. मोहम्मद आसिफ पर सात साल (इसमें से दो साल की सजा निलंबित कर दी गई थी) और बट पर 10 साल का बैन लगाया गया था. विस्‍तृत परिस्थितियों में बट की पांच साल की सजा निलंबित कर दी गई. इन खिलाड़ि‍यों को कुछ समय जेल में भी गुजारना पड़ा था. प्रतिबंध की अवधि पूरा करने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आमिर ने पिछले साल ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की है.

सलीम मलिक, अताउर रहमान पर लगा था लाइफ बैन
वर्ष 1990 के दशक में पाकिस्तान टीम के तत्‍कालीन कप्‍तान सलीम मलिक पर मैच फिक्स करने और ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे पर शेन वार्न और मार्क वॉ को लचर प्रदर्शन के लिए पैसे की पेशकश करने का आरोप लगा था. गेंदबाज अताउर रहमान पर फिक्सिंग करने के आरोप लगे थे. पाकिस्‍तान टीम के कुछ अन्‍य दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों पर भी इस तरह के आरोप लगे थे लेकिन पाकिस्तान की एक न्यायिक जांच समिति ने मलिक और अताउर रहमान पर फिक्सिंग का आरोप सही पाया था और इन दोनों पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. वैसे इस दशक में भारत सहित विश्‍व क्रिकेट के कई खिलाड़ि‍यों पर भी फिक्सिंग के आरोप लगे थे. इनमें से कुछ मामलों में सच्‍चाई भी पाई गई थी.

टिप्पणियां

पाकिस्‍तानी स्पिनर दानिश कनेरिया पर भी हैं ऐसे आरोप

 
danish kaneria
दानिश कनेरिया पर नाम भी फिक्सिंग मामले में सामने आ चुका है

दानिश कनेरिया ने पाकिस्‍तानी टीम में हिंदू क्रिकेटर के तौर पर एक समय सुर्खियां बटोरी थीं. दाएं हाथ के इस लेग स्पिनर ने क्रिकेट में काफी सफलताएं भी हासिल की. कनेरिया की फिरकी को झेलना दुनिया के नामी बल्‍लेबाजों को भी मुश्किल होता था लेकिन इंग्‍लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलते हुए कनेरिया पर फिक्सिंग में शामिल होने के आरोप लगे थे. दानिश की इस मामले में गिरफ्तारी भी हुई थी. 2012 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने दानिश पर एसेक्स काउंटी के अपने साथियों को कथित तौर पर स्पॉट फ़िक्सिंग के लिए लुभाने का आरोप लगाते हुए उन पर लाइफ बैन भी लगा दिया था. दानिश ने ब्रिटेन में दो बार इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील की थी, पर दोनों बार उनकी अपील ख़ारिज हो गई थी. इस फैसले के बाद दानिश का पाकिस्‍तान क्रिकेट में दानिश का करियर खत्‍म हो गया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement