Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इंड‍िया के स्‍प‍िन गेंदबाज रहे प्रज्ञान ओझा ने क्र‍िकेट के सभी फॉर्मेट से ल‍िया संन्‍यास..

ओझा ने भारत के ल‍िए 24 टेस्‍ट, 18 वनडे और 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्‍ट क्र‍िकेट में उनका र‍िकॉर्ड खासा प्रभावी रहा. ओझा ने टेस्‍ट में 30.26 के औसत से 113 व‍िकेट ल‍िए, इसमें सात बार पारी में पांच या इससे अध‍िक व‍िकेट शाम‍िल हैं. ओझा एक बार टेस्‍ट में 10 या इससे अध‍िक व‍िकेट लेने में भी सफल रहे. 47 रन देकर छह व‍िकेट ओझा का टेस्‍ट मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है.

टीम इंड‍िया के स्‍प‍िन गेंदबाज रहे प्रज्ञान ओझा ने क्र‍िकेट के सभी फॉर्मेट से ल‍िया संन्‍यास..

Pragyan Ojha ने भारत के ल‍िए 24 टेस्‍ट, 18 वनडे और 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले

खास बातें

  • टेस्‍ट मैचों में 113 व‍िकेट हैं प्रज्ञान के नाम
  • बेहतरीन स्‍प‍िन गेंदबाजों में होती थी ग‍िनती
  • ट्वीट करके दी फैंस को संन्‍यास लेने की जानकारी

टीम इंड‍िया के स्‍प‍िन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha)ने इंटरनेशनल क्र‍िकेट के तीनों फॉर्मेट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. भारत के बेहतरीन लेग स्‍प‍िन गेंदबाजों में शुमार ओझा ने एक ट्वीट करके यह जानकारी दी. ओझा ने भारत के ल‍िए 24 टेस्‍ट, 18 वनडे और 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्‍ट क्र‍िकेट में उनका र‍िकॉर्ड खासा प्रभावी रहा. ओझा ने टेस्‍ट में 30.26 के औसत से 113 व‍िकेट ल‍िए, इसमें सात बार पारी में पांच या इससे अध‍िक व‍िकेट शाम‍िल हैं. ओझा एक बार टेस्‍ट में 10 या इससे अध‍िक व‍िकेट लेने में भी सफल रहे. 47 रन देकर छह व‍िकेट ओझा का टेस्‍ट मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है.

NZ Vs IND 1st Test: रॉस टेलर की बड़ी उपलब्‍ध‍ि, उनके अलावा कोई ख‍िलाड़ी नहीं कर पाया ऐसा..

ओड‍िशा के भुवनेश्‍वर में जन्‍मे प्रज्ञान के गेंदबाजी एक्‍शन को संद‍िग्‍ध मानते हुए र‍िपोर्ट क‍िया गया था, इसके बाद बॉल‍िंग एक्‍शन में सुधार करके प्रज्ञान ने क्र‍िकेट में वापसी भी की लेक‍िन वे पहले जैसे प्रभावी साब‍ित नहीं हो पाए.भारतीय क्र‍िकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ओझा को वर्ष 2014 में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की वजह से गेंदबाजी से प्रतिबंधित कर दिया था. बीसीसीआई ने ओझा के घरेलू राज्य संघ हैदराबाद को आधिकारिक रूप से सूचित किया था कि उनके गेंदबाजी एक्शन में सुधार की जरूरत है.

 

प्रज्ञान ओझा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दो पेज का लेटर ल‍िखा है जिसमें अपनी टीम के पूर्व कप्तान और साथियों का धन्यवाद किया है. वहीं, इस लेटर के कैप्शन में ओझा ने लिखा है, "अब जीवन के अगले पड़ाव के लिए आगे बढ़ने का समय आ गया है. प्यार और समर्थन देने वाला हर एक शख्स का मुझे हमेशा याद रहेगा और मुझे इससे हमेशा मोटिवेशन मिलेगा." वनडे इंटरनेशनल में प्रज्ञान के नाम पर 21 व‍िकेट दर्ज हैं जबक‍ि टी20 इंटरनेशनल में उन्‍होंने छह मैचों में 10 व‍िकेट ल‍िए.